Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ऊंचाहार परियोजना के द्वारा बेहतर बिजली उत्पादन के बाद अचानक से हटाए गए सीजीएम

ऊंचाहार परियोजना के द्वारा बेहतर बिजली उत्पादन के बाद अचानक से हटाए गए सीजीएम

रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता।जहां एक ओर पूरे देश भर में बिजली किल्लत मची हुई है। सरकार और विद्युत परियोजनाएं भरपूर बिजली उत्पादन के लिए दिन रात एक कर रही हैं और इसी मेहनत का परिणाम यह हुआ कि एनटीपीसी ऊंचाहार की परियोजना ने बीते दिनो अपनी सभी इकाइयों से पूरी क्षमता के साथ बिजली का उत्पादन कराया और अन्य परियोजनाओं की अपेक्षा एनटीपीसी ऊंचाहार की परियोजना ने बिजली उत्पादन में बेहतर प्रदर्शन किया है और बिजली उत्पादन करके सरकार की मदद की है, जिससे कि यहां से उत्पादित बिजली जाने वाले हर राज्यों को सुलभ हो सकी है। यह महज एक दूसरी परियोजनाओं से प्रदर्शन करने की होड़ नहीं थी बल्कि इसमें एनटीपीसी ऊंचाहार परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक कमलेश सोनी के द्वारा अच्छी प्रबंधन नीति अपनाई गई थी। जिसमें परियोजना के सभी कर्मचारियों ने अच्छी बिजली उत्पादन में अपनी भूमिका निभाई। इस बेहतर प्रदर्शन का श्रेय सभी कर्मचारियों के साथ साथ महाप्रबंधक को भी जाता है।

Øसब कुछ ठीक था और फिर अचानक

इसके साथ ही अभी दो दिन पूर्व ही रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सप्र ने परियोजना का दौरा भी किया था और उस समय सब कुछ भलीभांति परखा गया। यहां तक कि निरक्षण के बाद जाते जाते उन्होंने एनटीपीसी की कार्यप्रणाली और प्रबंधन की सराहना भी की थी। यहां तक कि उन्होंने यह भी कहा कि एनटीपीसी ऊंचाहार परियोजना के अंदर अधिक बिजली उत्पादन के लिए कोयला पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
अब दो दिन बाद बाद ही अचानक से एनटीपीसी मुख्यालय के उच्च प्रबंधन द्वारा ऊंचाहार परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक कमलेश सोनी को ही तत्काल प्रभाव से सीजीएम पद से हटाकर सभी परियोजनाओं में खलबली मचा दी है और परियोजना के कर्मचारी भी आश्चर्य में हैं और उन्हें ऊंचाहार से हटाकर क्षेत्रीय मुख्यालय मुंबई से संबद्ध किया है यहां तक कि उन्हें किसी परियोजना का प्रभार भी नहीं दिया गया। इस तरह से परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक को अचानक से हटा देना, इसके पीछे की कई वजह सामने आ रही हैं लेकिन पूर्ण रूप से बातें स्पष्ट नहीं हो पाई हैं। हालांकि यह प्रबंधन का आपसी मामला है। एनटीपीसी अपने परियोजना के प्रबंधन को और बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए ऐसे कदम उठाती रहती है।उच्च प्रबंधन द्वारा पूर्व सीजीएम को हटाने के साथ ही एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना में नए सीजीएम को नियुक्त भी कर दिया है। झारखंड से अभय कुमार सामैयार को ऊंचाहार परियोजना की नई जिम्मेदारी दी गई है, जिन्हे प्रबंधन की नीति में काफी तेज माना जा रहा है जिसके कारण उन्हें यहां पर भेजा गया है।