Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » शॉर्ट सर्किट से केमिकल गोदाम में लगी आग से दहशत में दिखे पड़ोसी

शॉर्ट सर्किट से केमिकल गोदाम में लगी आग से दहशत में दिखे पड़ोसी

कानपुरः अवनीश सिंह। बर्रा थाना क्षेत्र के जरौली फेस 2 में घनी आबादी के बीच शॉर्ट सर्किट से केमिकल गोदाम में आग लगने से क्षेत्रीय लोग दहशत में आ गये। सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड ने अपने प्रयास से आग पर काबू पा लिया।
मामला बर्रा थाना क्षेत्र जरौली नाला रोड का है। यहां पर सरकारी संपवेल के बगल में बर्रा विश्व बैंक निवासी राजू कटियार के प्लॉट में विजय ट्रेडर्स ने केमिकल गोदाम बना रखा है। आज शुक्रवार दोपहर करीब दो बजे शॉर्ट सर्किट से गोदाम में रखे केमिकल के ड्रमों में आग लग गई। थोड़ी हो देर में एक एक करके ड्रम धमाकों के साथ फटने लगे। आग की लपटें बहुत तेज थी। धमाकों की आवाजें सुनकर क्षेत्र में हड़कंप मच गया। आस पास के घरों में रहने वाले लोग सुरक्षित स्थानों की तरफ निकल गए। ड्रमों में आग लगने की वजह से बगल में बने सरकारी संपवेल के ऑपरेटर की झोपड़ी में आग लग गई। गनीमत यह रही दुर्घटना के समय संपवेल ऑपरेटर का परिवार झोपड़ी में नहीं था। झोपड़ी आग में जलकर खाक हो गई। गोदाम में मौजूद कर्मचारी मौके पर से भाग गए।
क्षेत्रीय लोगों की सूचना पर फायर ब्रिगेड की तीन गाडियां मौके पर पहुंची। करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंची। केमिकल गोदाम के आसपास के हिस्से से लोगों को दूर किया गया। घटना में किसी के घायल या हताहत होने की खबर नहीं है। इतनी बड़ी घटना हो जाने के बावजूद न तो प्लॉट मालिक और न ही गोदाम मालिक घटनास्थल पर आया। इस बात को लेकर क्षेत्रीय लोगों में काफी आक्रोश देखने को मिला।

केमिकल गोदाम में सुरक्षा के लिए कोई भी उपकरण मौजूद नही थे। सवाल यह उठता है रिहायशी क्षेत्र में ज्वलनशील केमिकल गोदाम बगैर किसी सुरक्षा मानकों को ध्यान रखे बगैर कैसे चल रहा था?