Friday, April 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » वाणिज्यकर अधिकारियों ने संभाली जीएसटी की कमान

वाणिज्यकर अधिकारियों ने संभाली जीएसटी की कमान

सेमीनार के जरिए व्यापारियों को दी गई जीएसटी की जानकारी
अलग-अलग ट्रेड के व्यापारियों को आयोजित हो रहे सीएसटी सेमीनार
2017.06.20. 5 ssp pankaj kumarपंकज कुमार सिंह-
लखनऊ। गुड्स एण्ड सर्विस टेक्स (जीएसटी) के लिए वाणिज्यकर के बड़े अधिकारियों ने कमान संभाली है। व्यापार मण्डल के साथ सेमीनार का आयोजन कर अलग अलग ट्रेड के व्यापारियों को जीएसटी की विधिवत जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। लखनऊ के वाणिज्यकर उप आयुक्त शक्ति प्रताप सिंह व उनकी टीम व्यापारियों को जीएसटी से अवगत करा रही है।
मंगलवार को पांचवें दिन व्यपारियों के लिए जीएसटी सेमीनार का अयोजन किया गया। लाटूश रोड व्यापार मण्डल भवन में सायं 4 बजे से 6 बजे तक आयोजित इस सेमीनार में लखनऊ के बर्तन व्यापारियों को जीएसटी की विधिवत जानकारी दी गई। जीएसटी के मास्टर ट्रेनर व लखनऊ के उप वाणिज्यकर आयुक्त शक्ति प्रताप सिंह ने व्यापारियों को जीएसटी की बारीकियों से अवगत कराते हुए रजिस्ट्रेशन, बिलिंग, रिटर्न, फाईलिंग, पेमेंट, रिफण्ड आदि से सम्बन्धित जानकारियां दी। श्री सिंह ने व्यापारियों के जीएसटी से सम्बन्धित सवालों के जवाब भी दिए। इस दौरान वाणिज्यकर अधिकारी अजय श्रीवास्तव सहित व्यापार मण्डल के पदाधिकारी व सदस्यगण सहित तकरीबन सौ लोग मौजूद रहे।
बर्तनों पर 18 प्रतिशत तक जीएसटी
व्यापारियों को जानकारी देते हुए वाणिज्यकर उपायुक्त शक्ति प्रताप सिंह ने बताया कि मिट्टी के बर्तनों पर जीरो प्रतिशत जीएसटी है। वहीं एल्यूमिनियम, तांबे और स्टील के बर्तनों पर 12 प्रतिशत व कांच के बर्तनों पर 18 प्रतिशत जीएसटी है।