Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आयुक्त कानपुर ने GSVM कॉलेज की आपातकालीन इकाई का दौरा किया

आयुक्त कानपुर ने GSVM कॉलेज की आपातकालीन इकाई का दौरा किया

“राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस” पर सभी डॉक्टरों को हमारी शुभकामनाएं और बधाई – आयुक्त कानपुर
कानपुर नगर। आज आयुक्त कानपुर ने जीएसवीएम कॉलेज की आपातकालीन इकाई का दौरा किया और सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के कार्यों की समीक्षा के लिए जीएसवीएम परिसर में स्थित “सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल” का भी दौरा किया। इस निरीक्षण में डॉ काला, प्रिंसिपल जीएसवीएम और मेडिकल कॉलेज के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
सबसे पहले, आयुक्त ने आपातकालीन इकाई का दौरा किया और रोगियों, परिचारकों और डॉक्टरों के साथ बातचीत की। पिछले निरीक्षण की तुलना में अब आपातकालीन इकाई की स्थिति में सुधार हुआ है। अब प्रवेश बिंदुओं पर पूर्व-सेना सुरक्षा गार्डों के कारण, “अनुशासन“ बनाए रखने में मदद मिल रही है। साथ ही आपातकालीन इकाई में एचडी सीसीटीवी भी लगाए गए हैं और इसकी निगरानी इमरजेंसी के प्रभारी अधिकारी और मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य द्वारा भी की जा रही है। आपात स्थिति में दी गई सेवा से मरीज और परिचारक संतुष्ट थे।
आयुक्त ने सभी डॉक्टरों, वरिष्ठ निवासियों, कनिष्ठ निवासियों, इंटर्नशिप छात्रों और सभी पैरामेडिक्स को बधाई दी और उन्हें “एकल फूल” के साथ बधाई दी।
फिर, आयुक्त ने आपातकालीन आईसीयू का दौरा किया और डॉक्टरों, नर्सों, मरीजों के परिचारकों के साथ बातचीत की। आयुक्त ने देखा कि अभी तक मरीजों और परिचारकों की प्रतिक्रिया (सेवा का गुणवत्ता का फ़ीड्बैक) प्राप्त करने की कोई व्यवस्था नहीं है। बेहतर सेवा गुणवत्ता और समय पर इलाज सुनिश्चित करने के लिए, आयुक्त ने प्राचार्य को एक सरल प्रारूप तैयार करने और अस्पताल से छुट्टी मिलने के दौरान (डिस्चार्ज के समय) सभी रोगियों / परिचारकों की लिखित प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए कहा।
और सेवा गुणवत्ता प्रतिक्रिया के लिए एक “मोबाइल ऐप“ बनाना भी सुविधाजनक होगा ताकि रोगी और परिचारक अपनी सुविधा के अनुसार प्रासंगिक विवरण के साथ ऐप में सरल प्रारूप पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकें। और उसके आधार पार और बेहतर सुधार सुनिश्चहित किया जा सकेगा।
प्रधानाचार्य ने “सेवा गुणवत्ता सम्बन्धी फ़ीड्बैक” अगले 15 दिनों में लिखित प्रतिक्रिया के लिए प्रारूप तैयार करने और अगले 2 महीनों में एक मोबाइल ऐप बनाने का आश्वासन दिया।
फिर, आयुक्त ने जीएसवीएम के परिसर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का दौरा किया। इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कुल 8 विभाग हैं। यह पिछले साल पूरा हुआ था और अब इसे कुछ दिन पहले दो विभागों ओपीडी (न्यूरोलॉजी और न्यूरो सर्जरी) के साथ शुरू किया गया था।
प्रिन्सिपल मेडिकल कॉलेज ने बताया की सभी 8 विभागों की ओपीडी शुरू करने में एक से दो महीने का समय लगेगा क्योंकि उपकरणों और जनशक्ति की व्यवस्था करने की जरूरत है।
आयुक्त ने प्राचार्य को अगले माह (अगस्त) के प्रथम सप्ताह से सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में शेष 6 विभागों की ओपीडी को भी शुरू करने के लिए विशेष प्रयास करने को कहा। और यह भी कहा की अगले वर्ष तक इस अस्पताल में अड्मिशन और ऑपरेशन को भी प्रारम्भ करने के लिए कहा।
इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन, एमआरआई मशीन और एक्स-रे मशीन जैसे अति आधुनिक उच्च कोटि के चिकित्सा उपकरण हैं। लेकिन अब तक उनका उपयोग नहीं किया जा रहा है क्योंकि मशीन की सेटिंग और कर्मचारियों का प्रशिक्षण चल रहा है।
आवश्यकताओं को देखते हुए, आयुक्त ने प्रिंसिपल को अगले एक सप्ताह में एक्स-रे मशीन शुरू करने और इस महीने के अंत तक एमआरआई और सीटी स्कैन सेवा प्रारम्भ करने के लिए कहा ताकि अधिक से अधिक लोग सेवाओं का लाभ उठा सकें।