Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बिजनेस और उद्यमी सेक्टर के मध्य किया विचार विमर्श

बिजनेस और उद्यमी सेक्टर के मध्य किया विचार विमर्श

कानपुर। आजादी के 100 वर्ष पर कानपुर का स्वरूप कैसा हो इस संकल्पना को साकार करने हेतु मंडलायुक्त कानपुर की अध्यक्षता में गठित विजन कानपुर@2047 के तत्वावधान में बिजनेस और उद्यमी सेक्टर के मध्य विचार विमर्श कार्यक्रम संवाद का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ मंडलायुक्त डॉ राजशेखर, संयुक्त पुलिस आयुक्त आनन्द कुलकर्णी, जिलाधिकारी कानपुर नगर विशाख जी, जिलाधिकारी कानपुर देहात नेहा जैन, सचिव केडीए शत्रोहन वैश्य, अपर नगर आयुक्त सूर्यकान्त त्रिपाठी, संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला एवं अन्य अतिथि गणों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कानपुर के औद्योगिक परिदृश्य व उद्यम प्रोत्साहन नीति-2022 पर विस्तार से प्रकाश डाला।
जिलाधिकारी विशाख जी0 ने उद्योग एवं व्यवसाय के क्षेत्र में कानपुर के महत्व को दर्शाया और कहा पूरे देश में कानपुर उद्योग नगरी के रूप में प्रसिद्ध है और आने वाले वर्षों में अपनी साख को और मजबूत करने की क्षमता रखता है।
मंडलायुक्त डॉ0 राजशेखर ने कार्यक्रम में उपस्थित उद्योग एवं व्यवसाय के हर सेक्टर के प्रतिनिधियों के साथ खुला संवाद किया और उनके प्रश्नों के जवाब देते हुए कहा कि चमड़ा उद्योग और होजरी उद्योग में तो कानपुर का कोई विकल्प नहीं है और पूरे देश में बल्कि विदेशों में भी यह उद्योग कानपुर की पहचान को स्थापित किए हुए हैं।आज जरूरत है तो एक विजन को विकसित करने की जिससे हम इन उद्योगों के साथ अन्य लघु, मध्यम एवं बड़े उद्योगों को एक सुनियोजित तरीके से बढ़ावा देकर स्थापित करें जिससे ना सिर्फ हमारे शहर का नाम रोशन होगा बल्कि हम ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार भी प्रदान कर सकेंगे जो आज देश की प्रमुख आवश्यकता है।
डॉ0 राजशेखर ने कहा इस प्रकार से हम कानपुर शहर में व्यवसाय, रोजगार सृजन एवं व्यवहार कुशलता से हैप्पीनेस को भी बढ़ा सकते हैं। उन्होंने हैप्पीनेस इंडेक्स के ऊपर विशेष रूप से कार्य योजना बनाने पर फोकस किया ।
डॉ0 राजशेखर ने कहा कि स्टार्टअप और नवाचार में कानपुर शहर में असीमित संभावनाएं हैं , उद्योग क्षेत्र के उद्यमी, रिसोर्स पर्सन के रूप में अपनी स्किल को प्रदान कर नए उद्यमियों को आगे बढ़ाने में सहयोग प्रदान कर आत्मनिर्भर कानपुर के क्षेत्र में कदम बढ़ा कर नव कानपुर का निर्माण कर सकते हैं।
इस अवसर पर उद्योग के विशेषज्ञ एवं प्रतिनिधियों के मध्य पैनल डिस्कशन का भी आयोजन किया गया जो तीन भागों में बांटा गया था।
पहला पैनल डिस्कशन मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला उद्यमियों के मध्य , जिसमें शेफाली राज, प्रीती गुप्ता, वैशाली वियानी सहित अन्य विशेषज्ञ उपस्थित रहीं।
दूसरा पैनल डिस्कशन युवा उद्यमियों के मध्य जिसमें अंगद सलूजा, रोहित अग्रवाल, एस0के0 सिंह सहित अन्य विशेषज्ञ उपस्थित रहे।
तीसरा पैनल डिस्कशन स्थापित उद्यमियों के मध्य आयोजित किया गया जिसमें बलराम नरूला, योगेश अग्रवाल, अमित कुमार सहित अन्य विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित रहे।
डेवलपमेंट कमेटी के नीरज श्रीवास्तव ने औद्योगिक विकास की संभावनाओं पर संक्षिप्त विचार रखें।
धन्यवाद ज्ञापन एवं कार्यक्रम का संचालन समन्वयक डॉ सुधांशु राय द्वारा किया गया।
इस अवसर पर कानपुर नगर के प्रमुख उद्यमी गणों एवं व्यवसाय गणों में राजकुमार लोहिया, आर0 के0 जालान, मुख्तार उल अमीन, महेश जैन, श्री विकास मल्होत्रा, हरदीप सिंह, सुनील वैश्य, उपनिदेशक पंचायत अभय कुमार शाही, उपायुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव, सहायक आयुक्त उद्योग एस0पी0 यादव इत्यादि उपस्थित रहे।