Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अमन का यूनेस्को में चयन, एमजीआईईपी कार्यक्रम में होंगे शामिल

अमन का यूनेस्को में चयन, एमजीआईईपी कार्यक्रम में होंगे शामिल

जन सामना संवाददाता: बागपत। यूनेस्को के महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट आफ़ एजुकेशन फार पीस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट (एमजीआईईपी) द्वारा नेहरू युवा केन्द्र बागपत के युवा स्वयंसेवक अमन कुमार का चयन हुआ है। वे 5 से 8 दिसंबर को नई दिल्ली में यूनेस्को एमजीआईईपी की 10वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।
अमन कुमार ने बताया, जहां रूस यूक्रेन युद्ध से विश्वभर के देश अपनी रक्षा नीतियों में बदलाव एवं अपने रक्षा संसाधनों में वृद्धि कर रहे है, वहीं यूनेस्को द्वारा महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट आफ़ एजुकेशन फार पीस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट के माध्यम से देशभर के युवाओं को शांति का राजदूत बनने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिसमें अमन भी यूनेस्को के इन प्रयासों से जुड़कर शांति को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा एवं जन जागरूकता के जरिए अहिंसा के संदेशवाहक बनेंगे।
अमन ने वार्ता में बताया, ‘यह मेरे लिए गौरव का क्षण है जब विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संगठन मुझे महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त कर एक नए बदलाव का वाहक बनने को प्रोत्साहित कर रहे है। मैं अपने जैसे युवाओं के विकास, कल्याण एवं उत्थान हेतु कार्य कर युवा शक्ति की राष्ट्र निर्माण में प्रत्यक्ष भागीदारी सुनिश्चित करना चाहता हूं।’उन्होंने बताया, वर्तमान में भारत के पास दुनिया का सबसे ज्यादा युवा आबादी वाला देश होने का खिताब है जो सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की हाल की रिपोर्ट के अनुसार 2030 तक बदल जाएगा। इसलिए वर्तमान में युवा शक्ति देश में पुनर्जागरण करने का आधार एवं भारत को विश्व गुरु बनाने का आगाज करने की क्षमता रखती है।
वर्तमान में युवाओं के कौशल विकास एवं उनके कैरियर से संबंधित अमन ने प्रोजेक्ट कॉन्टेस्ट 360 भी चलाया हुआ है जिसके अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल पर विभिन्न कार्यक्रमों, योजनाओं आदि की जानकारी साझा करते है। जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी ने अमन के प्रयासों की सराहना की है।
-विश्व बंधु शास्त्री