Tuesday, May 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने स्थापना दिवस पर जरूरतमंद लोगों को बाँटे कम्बल

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने स्थापना दिवस पर जरूरतमंद लोगों को बाँटे कम्बल

-बच्चों को धार्मिक शिक्षा (दीनी तालीम) के साथ-साथ तकनीकी शिक्षा जरूरीः रजा हुसैन रिजवी
-जरूरतमन्द लोगों की मदद करना बहुत ही नेक कामः श्याम सिंह पंवार
कानपुरः अखिलेश सिंह। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच कानपुर इकाई द्वारा 20वें स्थापना दिवस के अवसर पर किदवई नगर स्थित मानस पार्क में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी की अध्यक्षता समाजसेवी, प्रान्त संयोजिका सबीहा खान ने की।
इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय संयोजक रजा हुसैन रिजवी ने कुरान की अनेक आयतों का हवाला देते हुये मुस्लिम समाज को कुरीतियों से दूर रहने का व दीनी शिक्षा के साथ-साथ तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हर धर्म के लोगों को अपने अपने अपने धर्म के प्रति निष्ठावान होना चाहिये लेकिन दूसरे के प्रति वैमनस्यता कतई नहीं रखनी चाहिये।
इस मौके पर श्री रिजवी ने कहा कि वर्तमान की चाहे केन्द्र सरकार हो या प्रदेश सरकार दोनों सरकारों द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मुस्लिम समाज के हर व्यक्ति को बिना भेदभाव के मिल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि मुस्लिम समाज की हर महिला को अपने परिवार के प्रति यह जिम्मेदारी बनती है कि अपने अपने बच्चों को दीनी तालीम ( धार्मिक शिक्षा) के साथ-साथ अच्छी से अच्छी तकनीकी शिक्षा दिलवाने में दिलचस्पी रखें। उन्होंने महिलाओं की शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि जब महिलायें शिक्षित होंगी तो बच्चे शिक्षित होंगे और जब बच्चे शिक्षित होंगे तो हमारा समाज भी आगे बढ़ेगा।

वहीं भारतीय प्रेस परिषद (प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया) के सदस्य श्याम सिंह पंवार ने उपस्थित लोगों से कहा कि शिक्षा, शेरनी का दूध है जो इसे पियेगा, वही आज के दौर में दहाड़ेगा अर्थात मुस्लिम समाज के लोगों को ही नहीं अपितु हर वर्ग और सम्प्रदाय के लोगों को चाहिये कि अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलाने का प्रयास करें। शिक्षा ही उन्नति का मार्ग दिखाती है और हर धर्म के लोगों की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने अपने परिवार के बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने का प्रयास करे।
इस मौके पर श्री पंवार ने कहा कि मुस्लिम राष्ट्रीय मंच द्वारा जाड़े के दौरान जरूरत मन्द लोगों को कम्बल बाँटना बहुत ही नेक कार्य है और जो लोग सक्षम में हैं उन्हें जरूरतमन्द लोगों की मदद करना चाहिये।
अवध मध्य जोन की महिला संयोजिका निखत परवीन ने भी अपने विचार रखते हुए मुस्लिम समाज की महिलाओं से समाज में अपनी भागेदारी निभाने पर जोर दिया। उन्होंने भी समाज में व्याप्त कुरीतियों से बचने का संदेश दिया और कहा कि जब हमारा समाज शिक्षित होगा तभी वह सम्पन्न होगा।
संगोष्ठी का संचालन कानपुर जिले के संयोजक अशफाक सिद्दीकी ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से मुदस्सिर खान, प्रांत के सहसंयोजक समी अंसारी, उत्तर जिले के नगर संयोजक शीबू भारती, रुखसाना परवीन, फरजाना, सिम्मी खान, फौजिया खान, सुल्ताना सहित अन्य लोग मौजूद रहे।