Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अच्छी सेहत के लिए सुबह जल्दी उठें, कसरत करेंः बृजेश पाठक

अच्छी सेहत के लिए सुबह जल्दी उठें, कसरत करेंः बृजेश पाठक

⇒अटल स्वास्थ्य मेला में उप मुख्यमंत्री ने दी सलाह
लखनऊ। स्वस्थ रहने के लिए मेहनत करने की जरूरत है। सुबह जल्द उठना और रात में जल्द सोने की आदत डालें। सुबह कम से कम 45 मिनट पैदल चलें। कसरत करें। जो लोग इस मूल मंत्र का पालन करते हैं उनके बीमार पड़ने की आशंका कम रहती है। यह सलाह उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने दी।
विकासनगर में शनिवार को अटल स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। मेले में बड़ी संख्या में लोगों ने स्वास्थ्य की जाँच कराई। डॉक्टर की सलाह हासिल की। दवाएं भी मरीजों को उपलब्ध कराई गई। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने दो दिवसीय अटल स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अच्छी सेहत के लिए दिनचर्या को सुधारे। खासतौर पर 50 साल से अधिक उम्र के लिए साल में कम से कम एक बार ब्लड प्रेशर, शुगर, दिल, गुर्दा आदि की जाँच करायें।
नौजवान देर रात में इंटरनेट कम चलाये। बल्कि जल्द सोने की आदत डालें। सुबह सूरज निकलने से पहले उठने की कोशिश करें। सूरज निकलने से पहले उठने के लिए मुहीम चलाने की जरूरत है। प्राकृति के करीब जायें। नियमित 45 मिनट पैदल चलें। कसरत करें। इससे काफी हद तक बीमारियों से खुद की रक्षा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दिन भर की भागदौड़ और तनाव से कई तरह की बीमारियां शरीर में पनप आती हैं। शरीर का खयाल रखकर बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। मरीजों को मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। आधुनिक इलाज की सुविधा मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही है। कार्यक्रम में विधायक आशुतोष टंडन, नीरज समेत अन्य लोगों ने शिरकत की। इस मौके पर दिव्यांगों को ट्राय साइकिल दिए गए। ऊनी वस्त्र भी लोगों में वितरित किए गए।