Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » दिल्ली के “आप” मंत्री सत्येंद्र जैन की जेल में कुर्सी-टेबल छिनी

दिल्ली के “आप” मंत्री सत्येंद्र जैन की जेल में कुर्सी-टेबल छिनी

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुकदमे का सामना कर रहे दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन को 15 दिनों के लिए आगंतुकों की अनुमति नहीं दी जाएगी और उनके सेल में टेबल और कुर्सी जैसी ‘सुविधाएं’ हटा दी जाएंगी। सत्येंद्र जैन अब दिल्ली की तिहाड़ जेल में एक आम कैदी की तरह रहेंगे।
यह कदम दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा गठित एक समिति की सिफारिशों उठाया गया है। इस समिति में केंद्र में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार के एक प्रतिनिधि भी थे। सीसीटीवी वीडियो के लीक होने के बाद श्री जैन को मालिश करते हुए और अपने जेल कक्ष के अंदर आगंतुकों को आते दृजाते हुए दिखाया गया था। समिति ने यह भी कहा है कि उसने जेल के तत्कालीन प्रमुख संदीप गोयल की सत्येंद्र जैन के साथ ‘मिलीभगत’ पाई और मंत्री को ‘वीआईपी ट्रीटमेंट’ देने के लिए श्री गोयल के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की सिफारिश की। समिति की सिफारिश पर सीमियर आईपीएस अधिकारी गोयल को निलंबित कर दिया गया है।
आम आदमी पार्टी के नेता को वीडियो लीक की एक श्रृंखला में निशाना बनाया गया था, जब दिल्ली में प्रतिष्ठा का मुद्दा वाले नगर निगम (एससीडी) चुनावों के साथ-साथ गुजरात में राज्य के चुनावों में भाजपा के खिलाफ उनकी पार्टी का अभियान शिखर पर था। उनकी पार्टी ने मालिश को फिजियोथेरेपी और घर के बने भोजन के रूप में समझाया, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वीडियो लीक का मकसद केवल चुनाव में उनकी पार्टी ने यह कहते हुए विपक्ष को झुठलाने की कोशिश की थी कि ऐसा उन्हें डॉक्टरों और अदालतों ने मंजूरी से दी गई है। आप पार्टी के इस झिठे दावे के कारणँ आप पार्टी को खसा फजीहत हुई थी।श्री जैन के लिए 15 दिन की सजा आप द्वारा नगरपालिका चुनावों में भाजपा को हराने के हफ्तों बाद आई है। हालांकि गुजरात में आप पार्टी अपनी भविष्यवाणियों से बहुत कम सीटें जीत सकी। जैन को जून महीने में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किया गया था – जो वित्तीय अपराधों की जांच करता है और केंद्र में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार को ही रिपोर्ट करता है । कथित रूप से उनसे जुड़ी चार कंपनियों के माध्यम से धन शोधन करने का आरोप है।
मिल रही जानकारी के अनुसार जेल में बंद आप मंत्री को मिलने वाले सभी विशेषाधिकार भी वापस ले लिए गए हैं। सूत्रों ने कहा कि कुछ वायरल वीडियो में दिखाई देने वाली मेज और कुर्सी को भी हटा दिया गया है।
जेल के नियमों का उल्लंघन करने के मद्देनजर जैन पर आगंतुकों के मनोरंजन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, उनके विशेषाधिकार कम करने का फैसला पिछले कुछ दिनों में लिया गया था। इससे पहले, कई वीडियो फुटेज सामने आए थे, जिसमें जेल में बंद आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन को शनिवार (17 दिसंबर) को दिल्ली की तिहाड़ जेल में सिर और शरीर की मालिश करते दिखाया गया था। यह वीडियो प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अदालत को बताए जाने के कुछ दिनों बाद सामने आया है कि जैन को जेल में वीआईपी ट्रीटमेंट मिल रहा है।
आम आदमी पार्टी ने वीडियो का बचाव करते हुए कहा कि मंत्री को पीठ की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ा था और इसके लिए फिजियोथेरेपी की जरूरत थी। इस बयान की भारी प्रतिक्रिया हुई। इस बीच, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पर आरोप लगाया था कि वह मीडिया पर उनकी पार्टी के खिलाफ दुष्प्रचार फैलाने का दबाव बना रही है। जेल में बंद मंत्री सत्येंद्र जैन के कथित वीडियो का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा ने मीडिया पर ‘हमारे खिलाफ दुष्प्रचार’ फैलाने का दबाव डाला।