Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » समाज कल्याण विभाग के कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न

समाज कल्याण विभाग के कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न

2017.07.17. 4 ssp ps dio knpकानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। समाज कल्याण अधिकारी इटावा का मण्डलीय बैठक में अनुपस्थित होने के कारण उनको प्रतिकूल प्रवेष्टि दिए जाने के आदेश दिए। उप जिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारियों कि समय – समय पर होने वाली विकास बैठकों में भी संबंधित पेंशन देने वाले सभी विभाग भाग ले ताकि लक्ष्य प्राप्ति में परेशनी न हो अधिकारी गरीबों पर भी ध्यान दें, उनके द्वारा समय – समय पर जो भी सत्यापन कार्य कराये जाते हैं, उनमें तेजी लाये। इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाये कि कोई भी व्यक्ति उस योजना का दोबारा लाभ न उठा पाये। दिव्यांगों को शादी में मिलने वाला अनुदान में लड़ने को 10 हजार रूपये, लड़की को 20 हजार तथा यदि दोनों विकलांग है और उनकी शादी हो गई हो तो 30 हजार रूपये का अनुदान दिया जायेगा। उक्त निर्देश मण्डलायुक्त पी के महान्ति ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित समाज कल्याण विभाग के कार्यो की समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी दशा में सरकारी विभाग में दलाल नहीं होने चाहिए शासन की योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थी को हो इसके लिए विभागाध्यक्ष निगरानी रखें यदि किसी भी विभाग में दलाल सक्रिय होने की शिकायत मिलती है तो संबंधित विभागाध्यक्ष पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी जाएगी।
दिव्यांगजन जनों को कृतिम अंग / सहायक उपकरण कैंप लगाकर वितरण किया जाये। दिव्यांगों को सहायता हेतु 10 हजार रूपये दिया जायेगा ताकि वह दूकान, गुमटी, दुकान का सामान खरीद सके इसके लिए। उन्हें शासन द्वारा 10 हजार रूपये का अनुदान दिया जायेगा जिसमें 2500 की छूट होगी व शेष 7500 में 4 प्रतिशत की दर से बैंक व्याज लिया जायेगा। पेंशनरों का भौतिक सत्यापन तेजी से कराये, पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों को आधार लिंक कराने का कार्य जल्द पूर्ण किया जाए। शादी अनुदान योजना में लाभार्थियों का सत्यापन तेजी से पूर्ण कराया जाये।
बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त नरेंद्र सिंह, उपनिदेशक समाज कल्याण, उपनिदेशक दिव्यांगजन तथा मंडल के समाज कल्याण अधिकारी आदि उपस्थित थे।