Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डीएम ने फरियादियों को सुना, 40 का मौके पर हुआ निराकरण

डीएम ने फरियादियों को सुना, 40 का मौके पर हुआ निराकरण

2017.07.18. 1 ssp dio knpdकिसान ऋण मोचन माफी योजना के लाभ के लिए आधार कार्ड अवश्य बनाये किसान: सीडीओ
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। तहसील सिकन्दरा में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिलास्तरीय तहसील समाधान दिवस का आयोजन किया गया जिसमें 150 से अधिक फरियादियों को ध्यानपूर्वक सुनकर मौके पर 40 फरियादियों की समस्या का निराकरण किया गया। अवशेष को संबंधित अधिकारियों को निस्तारण करने के लिए निर्देश दिये तथा कहा कि यदि किसी प्रकरण में कोई जांच आदि हो तो अवश्य कर ले।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि तहसील समाधान दिवस तथा थाना समाधान दिवस प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों में से एक है जिसमें किसी भी प्रकार की षिथिलता हीलाहवाली किसी भी स्तर पर क्षम्य नही है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए फसली ऋण मोचन योजना के तहत किसानो को लाभ दिया जा रहा है जो किसान लघु एवं सीमान्त किसानों के दिनांक 31 मार्च 2016 तक लिए गये फसली ऋण के सापेक्ष वित्तीय वर्ष 2016-17 में उनके द्वारा किये गये प्रतिभुगतान को समायोजित करने के उपरांत अवशेष ऋण की धनराशि रूपये एक लाख की सीमा तक मोचन करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अन्तर्गत उन्हीं कृषकों को लाभ मिलेगा जो उप्र में निवास करते हो तथा जिनकी भूमि उप्र में स्थित हो एवं उनके द्वारा उप्र स्थित बैंक शाखा से फसली ऋण लिया गया हो। ऋण माफी हेतु खातेदारो के समस्त विवरण आधार कार्ड, फोन नं0 व उनके धृत भूमि में उनकी अंश आदि का विवरण बेवसाइट 22 जुलाई से पहले फीड करा लें। एसडीएम, खण्ड विकास अधिकारी कैंप लगवाकर किसानों का आधार कार्ड बनवा लें।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह को ग्राम जलालपुर डेरापुर तहसील सिकन्दरा की एक महिला ने बताया कि ग्राम प्रधान ने घर के पास नाली बनी थी किसी को नाप दिया जिससे जलभराव की स्थिति बन गयी है इस पर बीडीओ संदलपुर को निर्देश दिये कि प्रकरण की जांच कर कार्यवाही करें। उरसान संदलपुर की एक महिला ने प्रार्थना पत्र देकर डीएम से फरियाद की कि आवास आया है लोग बनने नही दे रहे है, रोहनी गांव के एक व्यक्ति ने बताया कि गांव में हैंडपंप नहीं है इस पर संबंधित बीडीओ को प्रकरण की जांच कर निस्तारण के निर्देश दिये। वहीं संदलपुर ब्लाक के सौरासी गांव की एक महिला ने बताया कि वह शत प्रतिशत विकलांग है चार बार पेंशन, आवास के लिए आवेदन कर चुकी है इस पर डीएम ने निर्देश दिये कि प्रकरण मानवीय है रूचि लेकर तत्काल निराकरण करे।
मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह ने कहा कि सभी तहसील मुख्यालय, ब्लाक मुख्यालय पर आधार कार्ड कैंप लगवाकर निःशुल्क आधार कार्ड बनाये जा रहे है। किसान फसली ऋण मोचन योजना के लाभ के लिए आधार कार्ड अवश्य बनवा ले। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक दिनेश पाल सिंह, सीडीओ केदारनाथ सिंह, एसडीएम दीपाली कौशिक, तहसीलदार विजय शर्मा, सीओ कृष्ण मिश्र, सीएमओ सुरेन्द्र, पूर्व सीएमओ केके श्रीवास्तव, पीडी सहित कई जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।