Monday, June 17, 2024
Home » मुख्य समाचार » राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदान की ली शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदान की ली शपथ

कानपुर। राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज पूरे शहर में मनाया गया। इस दौरान सभी स्कूल-कालेजों, सरकारी दफ्तरों एवं मतदान केंद्रों पर मतदान की शपथ दिलाई गई। नए मतदाताओं का फूल-माला पहना उत्साहवर्धन किया गया।
इसी क्रम में गोविंद नगर स्थित स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज में बीएलओ ने लोगों को मतदान की शपथ दिलाई। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि राष्ट्रीय मतदान दिवस केंद्रीय चुनाव आयोग की स्थापना वाले दिन 25 जनवरी 1950 को हर साल मनाया जाता है। इसी वजह से साल 2011 से हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। मतदान सबसे महत्वपूर्ण अधिकारों में से एक है जो लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति के पास है। हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनाता है। मतदान व चुनाव लोकतंत्र के आधार स्तंभ है और इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए मतदाता ही अहम होता है। वोट देने का अधिकार आम जनता को यह नियंत्रित करने में मदद करता है कि कौन शासन करेगा और आप अपने क्षेत्र में किस तरह की विकास और कल्याणकारी योजनाएं चाहते हैं।चुनावों को समावेशी, सुलभ सहभागी बनाना राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2023 थीम का फोकस है। गोष्ठी के पश्चात मतदाताओं को प्रत्येक निर्वाचन में मतदान करने की शपथ दिलाई गई कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे।स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
शपथ व संगोष्ठी मे भाग लेने वालों में प्रमुख रूप से प्रकाश वीर आर्य, गुड्डी शर्मा, राजेश बाजपेयी, शम्मी भल्ला, मनोज पाल, मनोज कुशवाहा, विनीत ओबेरॉय, नितिन कुमार, सुरेश कुमार आदि मौजूद रहे।