Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ‘मत कमाऊ को चाहिए मीठे-मीठे पकवान’ विषय पर प्रतियोगिता 14 सितम्बर को

‘मत कमाऊ को चाहिए मीठे-मीठे पकवान’ विषय पर प्रतियोगिता 14 सितम्बर को

जन सामना ब्यूरो, रतलाम, मप्र। जय कुलदेवी सेवा समिति,रतलाम के तत्वाधान में हिन्दी निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। समिति के अध्यक्ष विजय सिंह यादव के अनुसार ‘मत कमाऊ को चाहिए मीठे-मीठे पकवान’ विषय पर आयोजित प्रतियोगिता दो वर्गों में आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि पहला वर्ग विद्यार्थियों के लिए है इसमें निबंध कम से कम 300 शब्दों में जबकि दूसरा वर्ग अन्य विद्ववानों के लिए है इसमें निबंध कम से कम 500 शब्दों में होना अनिवार्य है। भाषा की गरिमा का ध्यान रखते हुए कहवतों का प्रयोग अनिवार्य है जैसे पानी में पांव नहीं दूँगा, सबसे बड़ी मछली में लूँगा, लाड़ के पूत आ चूले में मूत आदि। इस निबंध प्रतियोगिता का मूल उदेश्श्य अनेकों परिवार की एक गंभीर समस्या पर लोगो का ध्यान आकर्षित करना है जिसके कारण परिवार में मत कमाऊ सदस्य अन्य परिश्रम करने वाले सदस्यों की आर्थिक स्तर और प्रतिष्ठा को दीमक की तरह खोखला करते रहते हैं। साथ ही साथ मादक द्रव्यों का सेवन कर घर में तोड़ फोड़ करते रहते है और स्वयं को स्व सत्यापित विद्वान् घोषित करके स्वयं के मन को मीठा करते हैं। प्रविष्टियां 5 सितम्बर 2017 तक ‘‘जय कुलदेवी सेवा समिति, रतलाम, 40, लक्ष्मी नगर, रत्नेश्वर रोड,रतलाम (म.प्र.) 457001’’ के पते पर भेज सकते हैं।
प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में सुनील कदम, घनश्याम यादव शामिल, कमलेश यादव शामिल है। प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा 14 सितम्बर को हिन्दी अलंकरण समारोह के दौरान की जाएगी। इस अवसर पर एक परिसंवाद भी रखा गया है जिसमें भाषाओं के विद्वान अपने विचार व्यक्त करेंगे। विजेता के लेख का प्रकाशन ‘जय कुलदेवी’ मासिक पत्रिका में किया जायेगा।
‘जय कुलदेवी’ मासिक पत्रिका समाज का आइना है। शहर की चकाचैंध से लेकर गाँवों कस्बों की बाते हम ‘जय कुलदेवी’ मासिक पत्रिका के माध्यम से हम करते हैं। इसी परिप्रेक्ष में हम आमंत्रित करते हैं, उन नवजवान युवक / युवतियों को जो लेखन एवं विज्ञापन के क्षेत्र से जुड़ना चाहते हैं।