Monday, May 13, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सतीश कौशिक। …अब जाने भी दो यारो..

सतीश कौशिक। …अब जाने भी दो यारो..

राजीव रंजन नाग, दिल्ली। 9 मार्च की सुबह फिल्म इंडस्ट्री के साथ-साथ पूरे देशभर के लिए काफी गमगीन तरीके से हुई। एक से बढ़कर एक कई शानदार फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय का हुनर दिखाने वाले अभिनेता सतीश कौशिक ने दुनिया को अलविदा कह दिया। अचानक आई इस खबर ने हर किसी को हैरान करके रख दिया। उनके निधन की जानकरी उनके अच्छे दोस्त और बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर ने सोशल मीडिया के जरिए दी। अनुपम खेर ने कहा सतीश कौशिक के अंतिम मुंबई में होगा।
होली से एक दिन पहले सात मार्च का दिन था। मुंबई के जुहू में शबाना-जावेद अख्तर के घर पर होली पार्टी का आयोजन किया गया था। इस पार्टी में सतीश कौशिक भी शामिल हुए थे। उन्होंने होली पार्टी के बाद अपने इंस्टाग्राम पर कई तस्वीरें भी शेयर की थीं। होली पार्टी के दौरान सतीश कौशिक बेहद खुश नज़र आ रहे थे और उनकी सेहत भी ठीक ठाक लग रही थी। एक तस्वीर में वो ऋचा चड्ढा और अली फज़ल के साथ दिख रहे हैं। ऋचा सेल्फी लेती दिखाई दे रही हैं. सतीश कौशिक ने भी लिखा कि उन्होने न्यूली वेड कपल से मुलाकात की है।बॉलीवुड में अपने अभिनय और निर्देशन कला से बड़ी पहचान बनाने वाले सतीश कौशिक अब नहीं रहे। 66 साल की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। मौत से एक दिन पहले ही सतीश कौशिक की होली खेलने की कई शानदार तस्वीरें आई थीं। जिसमें वो बेहद खुश दिखाई दे रहे थे और अगले दिन ही उनका निधन हो गया।
सतीश कौशिक का निधन हार्ट अटैक के कारण हुआ है। सतीश कौशिक हरियाणा के गुरुग्राम आए हुए थे। यहीं उन्हें अचानक हार्ट अटैक आ गया। जिस वक्त उनकी तबीयत बिगड़ी बताया जा रहा है कि वो कार में मौजूद थे। आनन फानन में उन्हें गुरुग्राम के ही फोर्टिस अस्पताल ले जाया गया पर उन्हें बचाया नहीं जा सका। सतीश कौशिक का अंतिम संस्कार मुंबई में किया जाएगा। हालांकि उससे पहले दिल्ली के दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में सुबह 11 बजे उनका पोस्टमार्टम किया गया।
सतीश के करीबी और उनके सालों पुराने दोस्त अनुपम खेर ने ट्वीट कर गहरा दुख जताया है। इसके अलावा कंगना रनौत, रितेश देशमुख, विवेक रंजन अग्निहोत्री, मनोज जोशी, सुनील शेट्टी और सौंदर्या शर्मा समेत तमाम सितारे उनके निधन पर ट्वीट कर श्रद्धांजलि दे रहे हैं। सतीश कौशिक के जिंदा रहते हुए उनकी आखिरी फिल्म छत्रीवाली रिलीज़ हुई थी। इसमें रकुल प्रीत लीड में नज़र आई थीं। हालांकि दुनिया छोड़ चुके सतीष अब कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी में नज़र आएंगे। इस फिल्म में उन्होंने पूर्व रक्षा मंत्री जगजीवन राम का किरदार निभाया है। मिस्टर इंडिया में कैलेंडर के किरदार से उन्हें खास पहचान मिली थी मीडिया से बातचीत करते हुए अनुपम खेर ने कहा, “वो दिल्ली में हैं। पोस्टमार्टम के बाद उनके शव वो एयर एंबुलेंस ले मुम्बई ले जाया गया।
अनुमप खेर ने एक बेहद ही इमोशनल पोस्ट शेयर करते हुए उनके निधन की जानकारी शेयर की।उन्होंने लिखा, “जानता हूं मृत्यु ही इस दुनिया का अंतिम सच है! पर ये बात मैं जीते जी कभी अपने जिगरी दोस्त सतीश कौशिक के बारे में लिखूंगा, ये मैंने सपने में भी नहीं सोचा था। 45 साल की दोस्ती पर ऐसे अचानक पूर्णविराम। तुम्हारे बिना जिंदगी पहले जैसी नहीं रहेगी सतीश ओम् शांति!”
सतीश कौशिक ने 100 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया और कई सारी फिल्मों का निर्देशन भी किया। उन्होंने अपने दो साल के बेटे को पहले ही खो दिया था। उनके परिवार में सिर्फ पत्नी शशि कौशिक और बेटी वंशिका है। एक्टर अपनी फैमिली के लिए करोड़ों की सम्पति छोड़ गए हैं। 80 के दशक में अपने करियर की शुरुआत करने वाले सतीश कौशिक अभी तक वे फिल्मों में काम कर रहे थे। 4 दशक लंबे करियर में सतीश ने कई सारी फिल्में कीं। रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ बिजनेस वेंचर्स से भी वे पैसे बनाते थे। दिवंगत एक्टर ने अपनी फैमिली के लिए वे करीब 50 करोड़ रुपये की सम्पति छोड़ गए हैं। एक्टर का यूं चले जाना उनके परिवार के लिए बेहद दुख के क्षण हैं। देशभर के लोग इस खबर से दुखी हैं और एक्टर को याद कर रहे हैं।
एक्टर का जन्म 13 अप्रैल 1956 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ था। उन्होंने दिल्ली के करोड़ीमल कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन किया। इसके बाद दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) और पुणे के फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से उन्होंने कला की बारीकियां सीखीं। ये उनके करियर में ताउम्र काम आई। सतीश कौशिक को सिर्फ एक एक्टर ही नहीं बल्कि एक अच्छे फिल्म राइटर, डायलॉग राइटर और डायरेक्टर के तौर पर भी जाना जाता है। निदा फाजली का एक शेर है कि हर आदमी में होते हैं, दस बीस आदमी, जिसको भी देखना हो कई बार देखना. सतीश कौशिक के बारे में ये पंक्तियां फिट बैठतीं हैं।
सतीश ने साल 1983 में कॉमेडी फिल्म “जाने भी दो यारों “ से अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्हें इस फिल्म में शानदार कॉमिक टाइमिंग के लिए सराहा गया और आगे उन्हें फिल्मों में ऐसे ही रोल्स मिलते गए। उन्होंने “वो सात दिन”, “मंडी”, “जलवा”, “जमाई राजा”, “स्वर्ग”, “साजन चले ससुराल”, “मिस्टर इंडिया”, “आंटी नंबर 1”, “हसीना मान जाएगी” समेत कई फिल्मों में काम किया। गोविंदा और अनिल कपूर के साथ उन्होंने कई सारी सुपरहिट फिल्में की। सतीश कौशिक ने नीना गुप्ता को शादी के लिए प्रपोज किया था और वो भी उस वक्त जब वो प्रेग्नेंट थीं।
नीना गुप्ता ने अपनी किताब ‘सच कहूं तो’ में खुलासा किया था कि सतीश कौशिक उनसे शादी करके मसाबा गुप्ता के पिता बनना चाहते थे। सतीश कौशिक ने नीना गुप्ता से कहा था- ‘चिंता मत करो,… अगर बच्चा डार्क स्किन का पैदा होता है तो बोल देना कि यह मेरा है और हम शादी कर लेंगे.. किसी को किसी बात पर शक नहीं होगा।’ नीना गुप्ता ने जब ये खुलासा किया था, तो सतीश कौशिक का भी इसपर रिएक्शन आया था। सतीश कौशिक ने बॉम्बे टाइम्स को दिए इंटरव्यू में नीता गुप्ता की काफी तारीफ की थी। सतीश कौशिक ने कहा था कि वो नीना गुप्ता के साथ एक सच्चे दोस्त की तरह खड़े होना चाहते थे। वो जिस तरह बिना शादी के बच्चे की अकेले ही परवरिश करती उसकी भी सतीश कौशिक ने काफी सराहना की थी।