Tuesday, May 14, 2024
Breaking News

रायबरेली और अमेठी का कोना-कोना पीढ़ियों की यादें संजोए हुए है: राहुल गांधी

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली/अमेठी। जिले की लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी लागतार अपने विचारों और मंच पर दिए जा रहे भाषणों से जन जन के दिलों में उतरने की कोशिश कर रहे हैं। वैसे तो कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी को किसी परिचय की जरूरत नहीं उन्हें व उनके परिवार के बलिदानों को रायबरेली और अमेठी की जनता शुरू से जानती है। आज राहुल गांधी ने ट्विटर वीडियो पोस्ट शेयर किया जिसमें वह अपनी मां सोनिया गांधी के साथ एक एलबम में अपने पिता और दादा के साथ की पुरानी तस्वीर को देख रहे थे, जिसमें रायबरेली के गांव-गांव की यादें थी। वीडियो शेयर करने के साथ कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा कि रायबरेली और अमेठी हमारे लिए सिर्फ चुनाव क्षेत्र नहीं, हमारी कर्मभूमि है, जिसका कोना-कोना पीढ़ियों की यादें संजोए हुए है। मां के साथ पुरानी तस्वीरें देखकर पापा और दादी की याद भी आ गयी, जिनकी शुरू की गयी सेवा की परंपरा मैंने और मां ने आगे बढ़ाई।

Read More »

कानपुर लोक सभा सामान्य निर्वाचन में मतदाता कर रहे अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग

कानपुरः जन सामना डेस्क। आज कानपुर लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 का मतदान दिवस है। मतदाता अपने – अपने बूथों पर पहुंच कर अपने अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। कानपुर महानगर के मतदाताओं में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है। मतदान करने के पश्चात मतदाता अपने-अपने फोटोज़ सोशल प्लेटफार्म्स पर पोस्ट कर रहे हैं और दूसरे मतदाताओं को भी मतदान के प्रति प्रेरित कर रहे हैं।


कानपुर लोक सभा सीट की कमान, मतदाता किसके हाँथ में सौंप रहे हैं, इसका परिणाम तो 4 जून 2024 को सामने आयेगा।
लोक सभा सामान्य निर्वाचन में जिन मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पश्चात अपने फोटो सोशल प्लेटफार्म्स पोस्ट किये हैं, ‘जन सामना’ को प्रेषित किये हैं अथवा जन सामना के संवाददाताओं द्वारा संकलित किये गये हैं, उन फोटो/सेल्फी को प्रकाशित करते हुए ‘जन सामना’ की सभी मतदाताओं से अपील है कि अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपने फोटो ‘जन सामना’ को मो0 न0 9935969202 पर उपलब्ध करवायें।

Read More »

मातृ दिवस पर किया मातृ शक्ति का सम्मान

मथुरा। मातृ दिवस के उपलक्ष्य में ब्रजवासी सेवा समिति द्वारा महिला सदस्यों का सम्मान व उपहार प्रदान किये गये व गुलाबी पगड़ी पहनाकर सभी महिलाओं को शक्ति स्बवरूप को मां, बहन व ग्रहणी के रूप में परिभषित किया। कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया गया। मातृ दिवस के उपलक्ष्य में सभी उपस्थित महिला सदस्यों को कुमकुम का टीका व पगड़ी उपहार प्रदान कर सम्मानीत किया गया व देश पर मर मिटने वाली वीरागंनाओं व देश का नाम रोशन करने वाली महिलाओं के विषय में जिन्होंने विविध क्षेत्रों में महारत हासिल भी है के विषय में विभिन्न महिलाओं द्वारा अपने विचार रखे महिलओं द्वारा हास परिहास के विविध कार्यक्रम आयोजित किये। इस अवसर पर मोनिका अग्रवाल, लता अग्रवाल, प्राची बंसल, रितु, मोना अग्रवाल, रति, काजल, खुशी, विनीता, नविता, बबिता, लक्ष्मी, सजनी, जया भार्गव, निधि, रेनू गर्ग, बीना अग्रवाल, शालिनी, मीनू, पिंकी, सजनी, शिखा, प्रिती, उर्वषी, अलका, रेखा, सुधा, गायत्री आदि थे ।

Read More »

चेयरमैन के आदेश हुए हवाहवाई, आठ घंटे ठप रही आपूर्ति

फिरोजाबाद। चिलचिलाती गर्मी के मौसम में लोगो को विद्युत संकट का सामना करना पड रहा है। शहर मे बिजली के साथ पेयजल संकट भी बढता जा रहा है। रविवार को दो दर्जन से अधिक मौहल्लो में विद्युत आपूर्ति ठप रही। जिसके चलते लोग पानी के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। विद्युत विभाग शहरी क्षेत्र में उपभोक्ताओ को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के विभाग द्वारा विजनेस प्लान में पुरानी क्षतिग्रस्त केबिल के बदले, नई आर्मर्ड केबिल और खंभे को बदलने कार्य कराया जा रहा है। जिसमें बंच केबिल के बदले एक्सएलपी को डाला जायेगा। जिसके चलते 8 से 9 घंटे आपूर्ति शटडाउन रहेगी। उप्र पावर कारपोरेशन के चेयरमैन डा. आशीष गोयल ने कुछ दिन पूर्व में 15 से अधिक शटडाउन न देने के आदेश दिए थे।

Read More »

नारायण दिव्यंग सेवा समिति ने माताओं को सम्मानित कर लिया आर्शीवाद

फिरोजाबाद। नारायण दिव्यांग सेवा समिति द्वारा शिव पैलेस चंदवार गेट पर अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस मनाया गया। इस अवसर पर समिति द्वारा 15 माताओं को सम्मानित किया गया। साथ ही आरती उतारकर माताओं से आर्शीवाद प्राप्त किया। इस अवसर पर समिति के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप कुमार ने कहा कि मॉ से बड़ा कोई इस पृथ्वी लोक पर नहीं है, मॉ है तो सब कुछ है। वही प्रमोद बघेल मॉ के बारे में कविता सुनाई। अनुपम शर्मा ने कहा समिति समय-समय पर अच्छा कार्य करती रहती है, मैं समिति का बहुत-बहुत धन्यवाद करती हूॅ। समिति द्वारा 15 माताओं को प्रतीक चिंह देकर, शॉल उड़ाकर एवं आरती उताकर सम्मान किया गया। इस दौरान समाजसवेवी भगवान दास शंखवार, रेनू यादव, दिनेश चंद्र राठौर, रविकांत, नीतू राठौर, प्रियंका चक, मीना, कमलेश, बृजेश, राहुल, मीरा जोशी, अजय पाल, मनोज नगर, नरेंद्र आदि मौजूद रहे।

Read More »

महिला शक्ति ने वृद्धाश्रम में मनाया मातृ दिवस

फिरोजाबाद। जायंट्स ग्रुप ऑफ फिरोजाबाद महिला शक्ति द्वारा टूंडला के बन्ना गाँव स्थित वृद्धाश्रम में मातृ दिवस मनाया गया। इस अवसर पर महिलाओं को साड़ी आदि उपहार देकर सम्मानित किया गया। संस्था अध्यक्ष मधु गर्ग ने कहा कि मनुष्य को निश्चल प्रेम मॉ मे ही मिलता है, किंतु आज के लोग आधुनिकता में यह सब भूलकर अपने माँ बाप को वृद्धा आश्रम में छोड़ आते हैं। महिला दिवस के अवसर आज महिला शक्ति की पदाधिकारियांे ने गांव बन्ना स्थित वृद्वाश्रम में पहुंचकर महिलाओं को दैनिक सामान के साथ साड़ियां प्रदान की। साथ ही उनका दुख दर्द बांटा। महिलाओं ने बताया कि उनका भरा पूरा परिवार है। लेकिन उसमें हमारे लिए कोई स्थान नहीं है। वृद्वाश्रम में रह रही सुधा देवी, गुड्डी, सीता, नीतू आदि महिलायें अपने परिवार को याद करके रोने लगी।

Read More »

आईएमए ने अस्पताल में भर्ती महिला मरीजों को बांटे फल

फिरोजाबाद। रविवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के द्वारा मेडिकल कॉलेज में मदर्स डे का आयोजन किया गया। जिसमें अस्पताल में भर्ती महिला मरीजों को फल वितरित किए गए। साथ ही मातृत्व दिवस की शुभकामनाएं भी दी गई। सीएमएस डॉक्टर नवीन जैन ने आईएमए द्वारा आयोजित किए गए इस कार्यक्रम के लिए बधाई देते हुए कहा कि अस्पताल में भर्ती महिला मरीज को आज डॉक्टर्स ने उनके मां होने पर गर्व का एहसास कराया। उन्हें बताया कि वह जगत जननी हैं जगत माता हैं। उन जैसी माता के दम पर ही आज सृष्टि का संचालन हो रहा है। आईएमए अध्यक्ष डॉक्टर पूनम अग्रवाल ने अस्पताल में भर्ती महिला मरीजों को फल वितरित किये। साथ ही साबुन, तेल व पाउडर की किट प्रदान की। इस दौरान माता का फूल माला पहनकर स्वागत भी किया गया। कार्यक्रम में डॉक्टर गौरव अग्रवाल, डॉक्टर एलके गुप्ता समेत अन्य अस्पताल के डॉक्टर व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Read More »

भाजपा की मदद की खुशामदीद, 2027 में मांगेंगीं मायावती

बसपा नेता को अपनी पार्टी के उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने की तुलना में सपा और कांग्रेस के सेबकार्ट को परेशान करने की अधिक चिंता है, भले ही इससे भाजपा को लाभ मिले। अत्यधिक व्यस्त चुनाव चरण में, जहाँ पार्टियाँ और नेता प्रतिद्वंद्वियों को मात देने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं, बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती सोच-समझकर दौड़ से पीछे हटती दिख रही हैं। माना जाता है कि मायावती 2027 में उत्तर प्रदेश विधान सभा का चुनाव भाजपा के सहयोग से लड़ने की तैयारी कर रहीं हैं। उनके हाल के फैसलों और बयानो से इस संभावना को बल मिलता है। अगर उनके हाल के फैसलों पर नजर डालें तो लगता है कि मायावती का ध्यान उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने की बजाय “इंडिया गठबंधन” की मुश्किलें बढ़ाने पर है। इस गठबंधन में समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस शामिल हैं।
मायावती के अनियमित फैसलों को 2027 में विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पकड़ मजबूत करने की उनकी रणनीति का एक हिस्सा माना जा रहा है, यह भाजपा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसा कहा जाता है कि अपने सभी अंडे एक टोकरी में रखने के बजाय बसपा नेता अपने संसाधनों और ताकत को आरक्षित करना चाहती हैं ताकि 2027 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी को फिर से इकट्ठा किया जा सके। 2007 में 30.43% से, 2022 के विधानसभा चुनाव में बसपा का वोट शेयर घटकर 12.88% हो गया।

Read More »

ब्रज में ग्रामीण पर्यटन को रोप वे, क्रूज से लगेंगे पंख

मथुरा। ब्रज में ग्रामीण पर्यटन को पर लग रहे हैं। यमुना में क्रूज के बाद बरसाना में रोप वे आकर्षण का केन्द्र होंगे। इसके अलावा भी कई योजनाएं जल्द पूरा होने जा रही हैं। इन योजनाओं के पूरा होने के बाद मथुरा तक पहुुंचने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग पर भी तेजी से काम चल रहा है। हालांकि ब्रज क्षेत्र में पहले रोप वे का इंतजार बेचौनी बढ़ा रहा है। बरसाना में सात साल पहले रोप वे प्रोजेक्ट का उद्घाटन हुआ था। अभी भी लोगों को रोप वे का इंतजार है। बरसाना की पहाडी पर बने लाडली मंदिर तक श्रद्धालुओं के पहुंचने और ग्रामीण पर्यटन को बढावा देने के लिए रोपवे का निर्माण किया जा रहा है। गत दिनों में मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण की बैठक में बरसाना रोपवे को लेकर मण्डलायुक्त रितु महेश्वरी के सख्त निर्देश के बाद भी रोप वे का कार्य रेंगता नजर आ रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट में सामिल बरसाना के रोपवे को बनते बनते आज सात वर्ष से अधिक होने जा रहे हैं। उच्चाधिकारियों के सख्त निर्देश के बाद भी मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के अधिकारी और रोपवे निर्माणक कंपनी पर कोई असर नहीं दिखाई दे रहा।

Read More »

केजरीवाल अपनी ’10 गारंटियों’ से भाजपा का करेंगे मुकाबला

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ आक्रामक भूमिका में आ गए हैं। मोदी उनके निशाने पर हैं और लगातार उन्हें कटघरे में खड़े कर रहे हैं। भाजपा को सफाई देने में परेशानी हो रही है। उन्होंने आज फिर सवाल किया कि नरेंद्र मोदी जिस गारंटी पर वोट मांग रहें हैं उनको पूरा कौन करागा। उन्होंने सवाल किया कि मोदी के अगले साल सितम्बर में रिटायर हो जाने के बाद “मोदी की गारंटी” का क्या होगा ?
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुरानी गारंटी पर मैं जोर देना चाहता हूं। उन्होंने कहा था कि 15 लाख हर व्यक्ति के अकाउंट में जाएंगे, वो नहीं हुआ है। 2 करोड़ रोजगार की बात की थी, जोकि नहीं हुई है। 2022 तक बुलेट ट्रेन चलाने की बात की थी, लेकिन अभी तक नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि हमने गारंटी दी थी कि बिजली मुफ्त, स्कूल शानदार होंगे, मोहल्ला क्लिनिक होंगे, हमने सब किया। मोदी की गारंटी कौन पूरा करेगा, वो भी नहीं पता क्योंकि वह 75 साल के हो जाएंगे, जिसके बाद उन्हें रिटायर होना है। केजरीवाल की गारंटी केजरीवाल ही पूरा करेंगे।

Read More »