Sunday, June 2, 2024
Breaking News

मुठभेड़ : सुबह पकड़ा, दोपहर में भागा, रात में ठेर

मथुरा। सुबह पुलिस के साथ मुठभेड़ हुई। दोनों पैरों में गोली लगी। ऑपरेशन से पहले ही पुलिस को चकमा देकर वह भाग निकला। रात को पुलिस की एक बार फिर मुठभेड़ हुई और महिला के साथ बलात्कार और लूट के आरोपी मनोज को पुलिस ने मार गिराया। 17 घंटे में बेहद तेजी से घटनाक्रम के दौरान दो पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज हुई। घायल अवस्था में बदमाश को एक बार फिर अस्पताल लाया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शनिवार सुबह शेरगढ़ क्षेत्र में पुलिस और एसओजी टीम ने घेराबंदी की और सात राउंड फायरिंग हुई। फिर बदमाश खेत की तरफ भाग निकला। पुलिस ने बदमाश को दौड़ाकर गोली मारी। पुलिस के साथ हुई पहली मुठभेड़ के समय पुलिस मुठभेड़ में मारे गये 29 वर्षीय मनोज उर्फ उत्तम पुत्र चन्द्रभान निवासी ग्राम मई थाना शेरगढ़ जिला मथुरा पर 25 हजार का इनाम था। पुलिस कस्टडी से भागने पर इनाम 50 हजार कर दिया गया था।

Read More »

सिम्स हॉस्पिटल में 10 दिन तक निःशुल्क मूत्र एवं किडनी रोग जाँच शिविर

मथुरा। सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, सिम्स हॉस्पिटल मथुरा में मूत्र एवं किडनी रोगियों के लिए 10 दिन तक निःशुल्क ओ.पी.डी. रहेगी। मूत्र एवं किडनी विशेषज्ञ डॉ. शिव कुमार चाहर सुबह 9 से सांय 5 बजे तक मरीजों को निःशुल्क परामर्श देंगे।
इस अवसर पर यूरोलॉजी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. शिव कुमार चाहर ने कहा मेरा ये सौभाग्य है कि मैं ब्रजवासियों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करुं। जिन लोगों को पेशाब सम्बंधित कोई भी समस्या हो जैसे, पेशाब में जलन, रुकावट, धार कमजोर या पेशाब का रात में बार बार, खून आना, इंफेक्शन होना या किडनी की कोई भी परेशानी हो तो आप सिम्स हॉस्पिटल में आकर निरूशुल्क परामर्श ले सकते है।
इस अवसर पर सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस के चेयरमैन डॉ. गौरव भारद्वाज ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि ब्रजवासियों की स्वास्थ्य सेवा का मेरा सपना पूरा हो रहा है। सिम्स द्वारा समय समय पर निःशुल्क हेल्थ कैम्प लगाये जाते हैं ताकि समाज स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो।

Read More »

शुद्ध पेयजल संकट: आखिर क्या कारण है कि आवासीय परिसर में बढ़ती जा रही आरो वॉटर की डिमांड

पवन कुमार गुप्ताः ऊंचाहार, रायबरेली। भीषण गर्मी में शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेयजल का संकट गहराता जा रहा है। परंतु जिले के औद्योगिक क्षेत्र एनटीपीसी ऊंचाहार के आवासीय परिसर में शुद्ध पेयजल की समस्या होना गंभीर विषय है। एनटीपीसी परियोजना और आवासीय परिसर के अंदर लगे बड़े-बड़े पंप हाउस की वजह से आसपास के गांवों में पानी का स्तर कम हो गया है और शुद्ध पेयजल की समस्या भी बनी हुई है लेकिन कुछ समय से एनटीपीसी के आवासीय परिसर में निवास करने वाले लोगों के लिए भी शुद्ध पेयजल की बड़ी समस्या देखने को मिल रही है।
गौरतलब बात यह है आवासीय परिसर के निवासियों को शुद्ध पेयजल न मिलने से सैकड़ों रहवासी बाहर से आरो वॉटर मंगा कर पी रहे हैं। पेयजल की इस गंभीर समस्या पर दबी हुई जुबान में लोग आवाज तो उठाने की कोशिश कर रहे हैं परंतु नौकरी दांव पर लगने की बात कहकर मौन हो जाते हैं। बताते चलें कि अब साल के बारहों महीने एनटीपीसी के आवासीय परिसर में रहने वाले सैकड़ों परिवारों ने परिसर के बाहर से आरो वॉटर मंगा कर पीना शुरू कर दिया है। वहीं इस भीषण गर्मी में यह संख्या और भी बढ़ती जा रही है।

Read More »

स्ट्रॉन्ग रूम में ईवीएम की रखवाली कर रहे दरोगा की हीट स्ट्रोक से मौत

रायबरेली। हीट स्ट्रोक और भीषण गर्मी का असर प्रदेश के तमाम शहरों के साथ-साथ रायबरेली जिले में भी देखने को मिला है। यहां रायबरेली जिले गोरा बाजार में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम की रखवाली में ड्यूटी पर तैनात दरोगा की मौत से हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि हीट स्ट्रोक से दरोगा की मौत हुई है। दरोगा हरिशंकर की मौत से पुलिस विभाग में मातम है। भीषण गर्मी के चलते दरोगा को हार्ट अटैक आया और जिला अस्पताल ले जाते समय रास्ते मे दरोगा ने की मौत हो गई। अपर पुलिस अधीक्षक व क्षेत्राधिकारी सदर जिला अस्पताल पहुंचे हैं। इस मौत पर जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक की तरफ से अभी कोई स्पष्ट बयान नहीं आया है।

Read More »

एक दिवसीय नि:शुल्क योग एवं आयुर्वेदिक चिकित्सा परामर्श शिविर का आयोजन

ऊंचाहार, रायबरेली। शनिवार को गोकर्ण तीर्थ, गोकना घाट पर योग एवं हेल्थ वेलनेस सेंटर, राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय रायबरेली एवं मां गंगा गोकर्ण जन कल्याण सेवा समिति के तत्वाधान में एकदिवसीय निःशुल्क योग एवं आयुर्वेदिक चिकित्सा परामर्श शिविर लगाया गया, उससे पूर्व घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। अंत में पतित पावनी मां गंगा की महाआरती कर लोक कल्याण की कामना की गई। डॉ रवि प्रताप सिंह वेदांत आरोग्यम ने बताया कि आयुर्वेद से आरोग्य, प्रकृति से ऊर्जा, योग से अध्यात्म का विकास होता है। हम सभी को स्वस्थ रहने के लिए योग करना अत्यंत आवश्यक है। योग शिक्षक रामशरण सिंह मास्टर ने भी योग के विषय में बताया। किस्मत राम शर्मा गौ सेवक, राम शरण सिंह, धर्मराज तिवारी, यज्ञ नारायण तिवारी पूर्व शाखा प्रबंधक ने भी अपने विचार व्यक्त किए और लोगों को आस्था के साथ योग करने की सलाह दी। समिति के सचिव/संयोजक गंगा विचार मंच पंडित जितेंद्र द्विवेदी ने सभी का स्वागत किया।

Read More »

जिला अस्पताल से फरार हुआ मुठभेड़ में गिरफ्तार बदमाश

» रात को पुलिस को मुठभेड में किया था गिरफ्तार
» आरोपी के फरार होने की सूचना पर पुलिस महक में मचा हड़कंप
मथुरा। रात को मुठभेड में गिरफ्तार हुआ बदमाश दिन में जिला अस्पताल से फरार हो गया। मुठभेड के दौरान बदमाश के दोनों पैरों में गोली लगी थी। उसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। फरार हुए बदमाश पर 25 हजार का इनाम भी घोषित था। रात को थाना महावन, थाना शेरगढ़ पुलिस एवं एसओजी टीम की संयुक्त कार्यवाही में 25 हजार रुपये के इनामी लुटेरा एवं बलात्कार के अभियोग में वांछित अभियुक्त मनोज उर्फ उत्तम पुत्र चन्द्रभान निवासी मई थाना शेरगढ जिला मथुरा को मुठभेड़ के दौरान लूटे हुए सामान, एक तमंचा, तीन जिन्दा व तीन खोखा कारतूस तथा चोरी की एक मोटर साईकिल सहित जगदीशपुर अंडरपास यमुना एक्सप्रेस वे से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त पर आरोप है कि महिला को लिफ्ट देने के बहाने अपनी मोटरसाइकिल पर बैठा कर सुनसान स्थान पर ले जाकर लूट और बलात्कार की घटना को अंजाम दिया था। इस संबंध में अभियोग पंजीकृत हुआ था।

Read More »

गाय-भैंसों को भी लग सकती है लू, गर्मियों में ऐसे करें पशुओं की देखभाल

बढ़ते पारे ने दुधारू पशुओं पर बहुत दबाव डाला है और यह सबसे बुरा तब होगा जब सापेक्ष आर्द्रता 90% से अधिक हो जाएगी। मौजूदा परिस्थितियों में दूध का उत्पादन कम फीड इनटेक और अतिरिक्त हीट लोड के कारण भी कम हुआ है। हरे चारे की मात्रा बढ़ानी चाहिए और लंबे चारे को खिलाने से पहले काटना चाहिए। यदि चराई का अभ्यास किया जाता है, तो जानवरों को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चराने से बचें। 20-30 मिनट के लिए बराबर मात्रा में पानी में भिगोने से पोषक तत्वों का उपयोग बढ़ जाएगा। गर्मियों के दौरान आहार खनिज और विटामिन पूरकता में वृद्धि की जानी चाहिए क्योंकि गर्मी के तनाव के प्रभाव में इसका उत्सर्जन बढ़ जाता है। गर्मी के तनाव की अवधि के दौरान आहार में सोडियम और पोटेशियम की आपूर्ति से दूध की उपज बढ़ जाती है। पशुओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उचित कृमिनाशक और टीकाकरण कार्यक्रम का पालन किया जाना चाहिए।
देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है, गर्मी का असर इंसान के साथ-साथ मवेशियों के ऊपर भी दिखने लगा है। इस मौसम में पशुओं को लू लगने का खतरा बना रहता है साथ ही अधिक तापमान का असर दूध देने वाली मवेशियों पर होता है और उनके दूध देने की क्षमता कम हो जाती है। जिसका नुक़सान किसानों को उठाना पड़ता है। ऐसे में पशुपालकों को इस समय पशुओं की उचित देखभाल करनी चाहिए। बढ़ते तापमान को देखते हुए पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा पशुओं को लू से बचाने के लिए एडवाइजरी भी जारी की जाने लगी है।

Read More »

यमुना पर पुल का कार्य 60 प्रतिशत पूरा

मथुरा। जनपद मथुरा में यमुना एक्सप्रेस वे से वृन्दावन (पागल बाबा मंदिर) तक (अन्य जिला मार्ग) चार लेन मार्ग के निर्माण (लम्बाई 7.278 किमी) एवं मार्ग निर्माण के संरेखण में आ रही यमुना नदी पर दो लेन सेतु का निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया। यह निर्माण कार्य उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम आगरा द्वारा कराया जा रहा है। निरीक्षण के समय अधिशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग तथा सहायक अभियन्ता राज्य सेतु निगम उपस्थित रहें निरीक्षण के समय कार्य लगभग 60 प्रतिशत पूर्ण पाया गया। कार्यदायी संस्था के सहायक अभियन्ता को निर्देशित किया गया कि समस्त कार्य गुणवत्ता पूर्वक पूर्ण कराये जाये तथा कार्य की प्रगति बढाते हुये निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण कराया जाए साथ ही साथ समय-समय पर थर्ड पार्टी टेस्ट भी कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

Read More »

श्रीकृष्ण जन्मभूमि सुरक्षा की हुई हाई लेवल समीक्षा

मथुरा। अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा उत्तर प्रदेश एवं अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन आगरा तथा अपर पुलिस महानिदेशक पीएसी आगरा अनुभाग आगरा द्वारा श्रीकृष्ण जन्मभूमि मन्दिर, शाही ईदगाह मस्जिद परिसर मथुरा की सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए मन्दिर परिसर का स्थलीय भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। मन्दिर परिसर में स्थलीय निरीक्षण के समय पुलिस महानिरीक्षक आगरा परिक्षेत्र आगरा, पुलिस महानिरीक्षक आईबी, महानिरीक्षक सीआरपीएफ, जिलाधिकारी मथुरा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मथुरा, सेनानायक सीआरपीएफ एवं स्थानीय पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहे। सुरक्षा व्यवस्था एवं श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन कराये जाने के संबंध में संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

Read More »

निःशुल्क प्याऊ कैंप में बच्चों की यह सेवा बड़ों के लिए अनुकरणीय- चंद्रशेखर रस्तोगी

सलोन, रायबरेली। हीट स्ट्रोक व भीषण गर्मी को मद्देनजर रखते हुए गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड के बच्चों द्वारा सलोन रोडवेज बस स्टैंड पर मुसाफिरों को पानी पिलाने का पुनीत कार्यक्रम चलाया गया। इससे हमें सीख लेने की जरूरत है। यह विचार नगर पंचायत अध्यक्ष चंद्रशेखर रस्तोगी ने कार्यक्रम के समापन अवसर पर कहे और कहा कि बच्चों की यह सेवा बड़ों के लिए अनुकरणीय है। विगत 25 मई से चल रहे इस कार्यक्रम का आज समापन है। उन्होंने संचालिका डॉक्टर साधना शर्मा जिला गाइड कमिश्नर और उनके सहयोगियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि मुझसे स्काउट गाइड संस्था जो अपेक्षा रखता है मैं पूर्ण सहयोग करूंगा। दीपक कुमार, दीपक सिंह, आदित्य, अमन विश्वकर्मा, टेसू ज्योति, कामिनी, नूर फातिमा, रोशनी, अनन्या साहू आदि स्काउट एवं गाइड को प्रमाण पत्र एवं मेडल पहनाकर सम्मानित किया। वहीं ड्राइवरो एवं कंडक्टरो को अंग वस्त्र भेंट कर उनका भी सम्मान किया।

Read More »