Monday, June 3, 2024
Breaking News

स्वामित्व योजना के तहत अब तक कुल 80,38,220 घरौनियां तैयार

लखनऊ। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने राजस्व विभाग के कार्यों की गहन समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। अपने संबोधन में उन्होंने 10-जनपदों-शामली, फर्रुखाबाद, अमेठी, कुशीनगर, सुल्तानपुर, अमरोहा, मुरादाबाद, कासगंज, सिद्धार्थनगर व अम्बेडकर नगर में रियल टाइम खतौनी का कार्य शत-प्रतिशत पूरा होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि रियल टाइम खतौनी का कार्य पूरा होने पर भूमि संबंधी विवादों पर अंकुश लगेगा। इसमें भूमि बेचने वाले का नाम खारिज कर खरीददार का नाम तत्काल दर्ज होगा। अभी तक नामांतरण खतौनी रोस्टर के अनुसार प्रत्येक छह वर्ष पर किया जाता रहा है।

Read More »

सीएचसी की बत्ती गुल, मोबाइल टॉर्च से नवजात शिशु का कर रहे टीकाकरण

सासनी। जहां सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य देने का दावा कर रही है वहीं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और अधिकारी सरकार के इस सपने को पलीता लगा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही के चलते स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। सीएमओ हाथरस की मौजूदगी में सासनी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा मोबाइल टॉर्च की रोशनी में नवजात शिशुओं का टीकाकरण कर उनकी जिंदगी से खिलवाड किया जा रहा है।
बता दें कि वही इस शरीर को झुलसाने वाली प्रचंड गर्मी के कारण अस्पताल में भर्ती मरीज और तीमारदार बिना बिजली के हाथ के पंखे से हवा करने को मजबूर हैं। वहीं सीएचसी में न बिजली व्यवस्था के लिए जनरेटर लगाया गया है, जो मृतावस्था की ओर है वहीं दम तोड चुके इन्वेटर भी स्वास्थ्य विभाग की हकीकत बयां कर रहे है। हालांकि यह मामला शनिवार का है, जब सीएमओ हाथरस मंजीत सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान वहां की अव्यवस्था सामने आई। मगर फिर भी सीएमओ ने सब ठीक होने की बात कही। निरीक्षण के दौरान सीएमओ की मौजूदगी में मोबाईल टॉर्च की रोशनी में स्टाफ नर्स नवजात बच्चों का टीकाकरण कर रही थी। इस भीषण गर्मी में अस्पताल में भर्ती मरीज हाथ के पंखे से हवा करते रहे थे।

Read More »

बिजली फॉल्ट से कई क्षेत्रों की बिजली गुल

हाथरस। भीषण गर्मी में बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। कहीं बिजली लाइनों में फाल्ट हो रहे हैं तो कहीं विद्युत ट्रांसफार्मर फुंक रहे हैं। जर्जर विद्युत लाइनों की वजह से लोगों को हादसे का भी डर सता रहा है। शहर के कुशवाहा नगर के बाहर विद्युत लाइन में फाल्ट हो गया और उसके बाद ट्रांसफार्मर में भी करंट आ गया। इसकी जानकारी मिलने पर वहां लोगों में खलबली मच गई और बिजली आपूर्ति बाधित कराई। इसके बाद आज दोपहर तक बिजली नहीं आयी। जिससे आक्रोशित लोगों ने शहर के वाटर वर्क्स बिजली ऑफिस का घेराव कर जमकर प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की गई। बिजली कटौती से भीषण गर्मी में लोगों का हाल-बेहाल है और लोग काफी परेशान हैं। भीषण गर्मी में अक्सर बिजली लाइनों में फाल्ट हो रहे हैं और इससे कई-कई घंटे बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है।

Read More »

आगरा मंडल ने मई 2024 में माल ढुलाई से 48.57 करोड़ रुपये की अर्जित की आय

आगराः जन सामना संवाददाता। उत्तर मध्य रेलवे आगरा मंडल द्वारा निरंतर सर्वाेत्तम प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही रेल राजस्व में वृद्धि हेतु सतत प्रयत्नशील है। आगरा मंडल ने मई 2024 में 315801 टन माल ढुलाई की, पिछले वर्ष मई में 288967 टन माल ढुलाई की तुलना में 9.29 प्रतिशत अधिक हैं व मई 2023 में माल ढुलाई से 38.76 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था, जबकि मई 2024 में यह लगभग 26.31 प्रतिशत बढ़कर 48.57 करोड़ रुपये राजस्व प्राप्त हुआ हैं। मंडल रेल प्रबंधक आगरा तेज प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि आगरा मंडल द्वारा मई माह-2024 में माल भाड़ा द्वारा विभिन्न श्रोतों से आय अर्जित की है जिसमे मुख्यता:-
1- आईओसी/बाद से मई माह में पेट्रोलियम तेल के 108 रैक का लदान हुआ। जिससे 44.96 करोड़ की माल भाड़ा आय अर्जित हुई जो की गत वर्ष के इसी माह में अर्जित की गई आय से लगभग 28.5 प्रतिशत अधिक है।
2- आईसीडीबाई से कंटेनर के 11 रैक का लदान हुआ जिससे 1.44 करोड़ की आय अर्जित की गई।
3- आईओसीजी/बाद से मई माह में 2 रैक बिटूमिन की लोड हुई जिससे 1.13 करोड़ की आय अर्जित की गई।
4- 73 वैगन खाध तेल का लदान रामगढ़ से हुआ जिससे 1.03 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ।
5- यमुना ब्रिज से 2 वैगन आलू एवं 3 वैगन खाद्य ऑयल का लदान हुआ जिससे क्रमशः 1.84 लाख एवं 2.23 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ।
उन्होने बताया कि रेलवे ने व्यापार करने में आसानी के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी कीमतों पर सेवा वितरण में सुधार के लिए निरंतर प्रयास किए हैं। कम कीमत पर बढ़िया सेवा देने का प्रयास किया गया है कुशल नीति निर्माण द्वारा समर्थित ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण और व्यवसाय विकास इकाइयों के कारण रेलवे को यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने में मदद मिली है।

Read More »

काश, जीतने के बाद किसी को याद रह जाएं यमुना से किये वायदे!

मथुराः जन सामना संवाददाता। चुनाव जीतने के लिए मां यमुना से आशीर्वाद लेने के लिए बस आये। किसी ने नामांकन से पहले यमुना पूजन किया तो किसी प्रचार अभियान शुरू करने से पहले दुग्धाभिषेक किया। एक दो बार नहीं बल्कि बार-बार और वर्षों से यह क्रम जारी है। चुनाव जीतने के बाद प्रत्याशी से माननीय हुए नेता जी यह कहना नहीं भूलते कि वह मां यमुना के आशीर्वाद से चुनाव जीते हैं। हालांकि इसके बाद न उन्हें यमुना की याद रहती है न अपने वादों की। पंडित अमित भारद्वाज कहते हैं कि नेता, मंत्री, सभी धर्म व सनातन का अलाप अलाप रहे हैं। दूसरी ओर धर्म नगरी में यमुना की करुण पुकार उनको सुनाई नहीं दे रही। करोड़ों की धनराशि का बंटरबाट हो गया लेकिन यमुना जल की स्थिति दिन प्रतिदिन बदतर होती जा रही है। राजनैतिक लाभ के लिए धर्म की आड़ लेने वाले दलों को यमुना की चिंता नहीं। उन्होंने यमुना प्रदूषण की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को भी लिखा है।

Read More »

मादक पदार्थः हाईवे के ढाबे से मंदिर की कुंज गलियों तक ’चोखा धंधा’

मथुराः श्याम बिहारी भार्गव। मादक पदार्थों की खपत मथुरा वृंदावन में बड़े पैमाने पर हो रही है। दो दिन में मथुरा में खपाए जाने से पहले करीब एक करोड के मादक पदार्थों को जब्त किया गया है। इस दौरान 11 लोगों को तस्करी के आरोप में पकडा गया है। हालांकि इसमें शराब तस्करी शामिल नहीं है। जब्त किये गये मादक पदार्थों में डोडा पोस्त, अफीम, गांजा और भांग आदि हैं। मथुरा के लाजपत नगर निवासी धर्मेंद्र और जितेंद्र को गिरफ्तारी हुई है। ये लोग रिफाइनरी क्षेत्र में हाइवे स्थित ढाबों पर इसकी तस्करी करते थे। जितेंद्र उर्फ जीतू पर मथुरा थाना हाईवे में पांच केस पहले से दर्ज हैं। जिनमें आर्म्स एक्ट, एनडीपीएस व अन्य मामले हैं। दोनों सगे भाई हैं। दोनों अवैध मादक पदार्थों की तस्करी का गैंग चलाते हैं। दोनों ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि मथुरा रिफाइनरी के पास ढाबों और आस पास होटलों में अफीम बेचकर मुनाफा कमाते हैं। सिंडिकेट बनाकर काम करते हैं। दोनों को आगरा में रविवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया। लखनऊ एक्सप्रेस वे के रास्ते बाराबंकी से आगरा और मथुरा में अफीम की तस्करी कर रहे थे। कार नंबर यूपी 85 एल-7687 से 86 किलो डोडा पोस्त और 1.50 किलो अफीम मिली है। जिसकी कीमत करीब 80 लाख रुपये है।

Read More »

जलकुंभी से अटा लालपुर रजवाहा, पानी नहीं मिलने से किसान चिंतित

मथुराः श्याम बिहारी भार्गव। सौंख क्षेत्र के दर्जनों गांव इन दिनों सूखे से जूझ रहे हैं। किसानों के सामने जायद की फसल बचाने का संकट खड़ा हो गया है। अपर खंड का लालपुर रजवाह पानी की बजाय जलकुंभी से अटा पड़ा है। यह रजवाह दिल्ली आगरा नहर से निकलकर लालपुर, नगला भूरिया, भदार, सौन, बंडपुरा, लठाकुरी, मगौर्रा आदि ग्रामीण इलाकों के किसान सिचाई के लिए निर्भर हैं। रजवाह में पानी न होने से किसान डीजल पंपों से फसल सींचने को मजबूर हैं। क्षेत्र के किसानों ने इसकी शिकायत कई बार अपर खंड सिंचाई विभाग के अधिकारियों से की है। लेकिन अधिकारी किसानों की पीड़ा एक कान से सुनते हैं तो दूसरे कान से निकाल देते हैं। किसानों में इसको लेकर भारी आक्रोश है। भाकियू चढूनी के गोवर्धन तहसील अध्यक्ष सत्यवीर सिंह, ब्लॉक अध्यक्ष तुलसी ने बताया कि सालों से रजवाह की सफ़ाई नहीं हुई है।

Read More »

मतगणना की तैयारी को लेकर हुई भाजपा की बैठक

फिरोजाबाद। भारतीय जनता पार्टी की मतगणना से सम्बन्धित एक अत्यन्त महत्वपूर्ण बैठक ब्राह्मण धर्मशाला शिकोहाबाद में सम्पन्न हुई। बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष ठा. उदय प्रताप सिंह ने मतगणना अभिकर्ता के साथ विभिन्न बिंदुओ पर चर्चा की।
मतगणना स्थल पर समस्त एजेंट निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन शांति पूर्वक करेंगे। सभी मतगणना अभिकर्ता प्रातः छह 6 बजे मतगणना स्थल पहुचेंगे। बैठक में महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, सदर विधायक मनीष असीजा, टूंडला विधायक प्रेमपाल धनगर, पूर्व विधायक हरिओम यादव, पूर्व विधायक ओमप्रकाश वर्मा, पूर्व विधायक रामगोपाल उर्फ पप्पू लोधी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष विजय प्रताप सिंह उर्फ छोटू भईया एवं भाजपा प्रत्याशी ठा. विश्वदीप सिंह ने मतगणना अभिकर्ताओं को संबोधित किया।

Read More »

गाँव गोथुआ में नाईट क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ शुभारंभ

फिरोजाबाद। गांव गोथुआ में प्रीमियम लीख क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष ठा. उदय प्रताप सिंह और विशिष्ठ अतिथि जिला उपाध्यक्ष भाजपा एटा पम्मी ठाकुर ने किया। टूर्नामेंट में जिले भर से चालीस से अधिक टीमें प्रतिभाग करेंगी। टूर्नामेंट में प्रथम आने बाली टीम को ग्यारह हजार व द्वितीय आने वाली टीम को 5100 रू का इनाम सुनिश्चित किया गया है। टूर्नामेंट कमेंटी सदस्य के रूप में विजय ठाकुर, सौरव ठाकुर, अतुल चौहान, आरपी सिंह, ब्रजेश ठाकुर के अलावा विनीत कुमार सिंह उर्फ बिन्नी प्रधान की विशेष उपस्थिति रही।

Read More »

नेत्र ज्योति सेवा शाखा का अधिष्ठापन समारोह सम्पन्न

फिरोजाबाद। नेत्र ज्योति सेवा शाखा का अधिष्ठापन एवं दीक्षांत समारोह कोणार्क होटल में सम्पन्न हुआ। जिसमें नवागत पदाधिकारियों को उनके पद एवं दायित्व की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा भारत माता के चित्र पर दीप प्रज्जवलन कर किया गया। इसके बाद गौरी वर्मा ने गणेश वंदना के साथ कार्यक्रम का आगाज किया। वहीं वंशिका गर्ग ने राधे-राधे गीत पर सांस्कृतिक प्रस्तुती दी। प्रांतीय अधिकारी राहुल गर्ग, विवेक अग्रवाल, सुधीर गुप्ता, अतुल गर्ग, विपुल गर्ग, राकेश अग्रवाल नवरंग ने नवीन कार्यकारिणी को शपथ दिलाई। जिसमें कमल गुप्ता राम को अध्यक्ष, सतीश गुप्ता को सचिप, मनोज दोनिरिया को कोषाध्यक्ष एवं अंजना गुप्ता बालाजी को संयोजिका बनाया गया है। नवागत अध्यक्ष कमल गुप्ता ने बताया कि हर माह 28 तारीख को नगर के राजेंद्र विश्राग गृह में निःशुल्क आंखो का कैंप लगता है।

Read More »