• 1008 में से 250 को दिए ऋणमोचन प्रमाणपत्र

    मुख्य समाचार

    सासनी,जन सामना ब्यूरो। ऋण मोचन योजना के अंतर्गत लघु एवं सीमान किसानों को फसल ऋण मोचन योजना के तहत द्वितीय चरण में 1008 किसानों को दिए जाने वाले प्रमाण पत्र कार्यक्रम के तहत मात्र 250 किसानों को ऋणमोचन येाजना प्रमाण पत्र प्रदान किए गये। शनिवार को ़ऋणमोचन योजना के तहत किसानों को बांटे गये प्रमाणपत्र कार्यक्रम का शुभारंभ भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष रामवीर सिंह परमार ने दीप जलाकर तथा विधायक हरीशंकर माहौर ने फीता काटकर किया। कार्यक्रम में लगभग दो सौ किसानों को यह प्रमाणपत्र बांटे गये। कार्यक्रम के दौरान श्री परमार ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जनता की आवाज को सुनने और उसकी परेशानियों को दूर करने के लिए है। केन्द्र में बैठी सरकार ने किसानों के लिए इस योजना के तहत किसानों को लाभान्वित किया है।


    विधायक श्री माहौर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही किसानों और व्यापारियों को दुख सुख में शामिल होने वाली पार्टी हैं भाजपा सरकार द्वारा आज किसानों को इस योजना से लाभान्वित कराया जा रहा है। आगे भी किसानों को विभिनन योजनाओं से लाभान्वित कराया जाएगा। कार्यक्रम में करीब 1008 किसानों को प्रमाण पत्र देने का लक्ष्य रखा गया। मगर करीब 250 किसान ही उपस्थित हो सके। § Read_More....

  • मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया स्वाईन फलू से बचने के उपाय

    मुख्य समाचार

    फिरोजाबाद, जन सामना संवाददाता। मुख्य चिकित्साधिकारी एसके दीक्षित ने प्रेस काॅन्फ्रेन्स के दौरान बताया कि इस मौसम मे फैल रहे सीजनल इंफ्लूएंजा रोग -ए-एच1एन1 (स्वाइन फ्लू) से सावधानी रखकर बचा जा सकता है।
    उन्होने अवगत कराया है की सीजनल इंफ्लूएंजा रोग -ए-एच1एन1 (स्वाइन फ्लू) का इलाज सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध है। उन्होंने यह भी अवगत कराया है कि इसके लिए टोल फ्री नं. 18001805145 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह सावधानी बरतें जिससे इस रोग से बचा जा सकता है। खांसी जुकाम के साथ बुखार है तो वह सार्वजानिक स्थानों पर ना जाएँ। छिकते समय कपड़े या रुमाल से मुंह को ढके। बुखार का इलाज डाक्टर की सलाह से ही करें अपनी मर्जी से दवा न लें।


    हांथों को साबुन से धोएं तथा अनावश्यक बार-बार अपनी आँखों नाक और मुंह को न छुएं और अधिक से अधिक पानी पियें। § Read_More....

  • मैनपुरी ब्लू और दिल्ली एनसीआर की टीमें पहुंची फाइनल में

    मनोरंजन, मुख्य समाचार, युवा जगत

    आगरा और मथुरा की हुई सेमीफाइनल में हार
    फिरोजाबाद, एस0 के0 चित्तौड़ी। पं. बनारसीदास चतुर्वेदी एवं सुबोधचंद्र चतुर्वेदी की स्मृति में अखिल भारतीय श्री माथुर चतुर्वेदी क्रिकेट टूर्नामेंट जो कि ओम ग्लास के खेल मैदान में श्री माथुर चतुर्वेदी कल्चरल एसोसिशन, फिरोजाबाद के चेयरमैन डा. अपूर्व चतुर्वेदी के आयोजकत्व में चल रहा है में सातवें दिन पहली पारी का मैच आगरा और मैनपुरी ब्लू के बीच खेला गया। जिसमें मैनपुरी की टीम सात विकेट से विजयी रही। दूसरी पारी का मैच मथुरा और दिल्ली एनसीआर के बीच खेला गया। जिसमें दिल्ली एनसीआर की टीम छह विकेट से विजयी रही। इस प्रकार मैनपुरी ब्लू और दिल्ली एनसीआर की टीमें फाइनल में पहुंच गयीं। रविवार को आखिरी मुकाबला इन दोनों टीम के बीच होगा। पहली पारी के मैच में आगरा ने पहले खेलते हुये 19 ओवर पांच बाॅल में दस विकेट के नुकसान पर 119 रन बनाये। जबाव में खेलने उतरी मैनपुरी ब्लू की टीम 14 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 120 रन बनाकर फाइनल में पहुंच गयी। इस प्रकार मैनपुरी की टीम सात विकेट से विजयी रही। मैच के मुख्य अतिथि यूपी रत्न एवं प्रमुख उद्यमी बालकृष्ण गुप्ता ने मैन आॅफ द मैच का पुरस्कार मैनपुरी ब्लू के यश को प्रदान किया। बेस्ट बाॅलर का पुरस्कार प्रकाश चंद्र चतुर्वेदी (बादशाह) ने मैनपुरी के अनूप को दिया। बेस्ट बेट्स मैन का पुरस्कार सीनियर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट मनोज चतुर्वेदी ने आगरा के सिद्धार्थ को दिया।


    इसके अलावा अरविंद चतुर्वेदी ने आगरा की टीम को दस हजार रूपये का नगद पुरस्कार भी दिया। दूसरी पारी के मैच में मथुरा ने पहले खेलते हुये बीस ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाये। जबाव में खेलने उतरी दिल्ली एनसीआर की टीम ने 17 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाकर छह विकेट से जीत दर्ज की और फाइनल में प्रवेश किया। मैच के मुख्य अतिथि युवा उद्यमी अमितांशु गुप्ता ने मैन आॅफ द मैच का पुरस्कार कुश को दिया। बेस्ट बेट्समैन का पुरस्कार निर्भय चतुर्वेदी एडवोकेट ने दिल्ली एनसीआर के अनुज को दिया। बेस्ट बाॅलर का पुरस्कार विनोद चतुर्वेदी ने मथुरा के राजीव को दिया। § Read_More....

  • बैकफुट पर मोदी सरकारः जीएसटी में किया गया संशोधन

    मुख्य समाचार

    ⇒राहत मिलने से शहर के व्यापारियों ने जताई खुशी
    ⇒व्यापारियों ने मिष्ठान वितरण की आतिशबाजी
    कानपुर, श्यामू वर्मा। जीएसटी का विरोध लगातार हर क्षेत्र में किया जा रहा है और विरोध के स्वर शायद प्रधानमंत्री मोदी के कानों तक पहुच गए। वहीं आगामी चुनाव में पार्टी का नुक्शान देखते हुए पीएम ने जनता को फायदा पहुंचाने के बहाने जीएसटी की दरों में संशोधन किया इससे शहर के व्यापारियों ने खुशी जताते हुए आतिशवाजी की। हालांकि इस मौके पर देश के वित्तमंत्री द्वारा व्यापारी भाइयों को दी गई जीएसटी रिटर्न में छूट के लिए बधाई। इस मौके पर कानपुर मार्बल व्यापारी सेवा समिति के अध्यक्ष पवन गौड़ की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री को जीएसटी में टैक्स में छूट के लिए बहुत बहुत बधाई दी गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में किदवई नगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष अनुप तिवारी जी रहे। कार्यक्रम का संचालन संस्था के उपाध्यक्ष प्रखर शुक्ला द्वारा किया गया। कार्यक्रम संयोजक समिति के मंत्री मो. नफीस ने किदवई नगर मारबल मार्केट में समस्त व्यापारियों को जीएसटी में हुए बदलाव के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया एवं संस्था के अध्यक्ष पवन गौड़ ने कहा भारत सरकार ने व्यापारी हित के लिये जो बदलाव किया है। इससे बाजार में एक नई दिशा प्रदान कर दी है, भाजपा नेता अंकित अग्रवाल ने बताया वित्तमंत्रालय द्वारा कर नीति में जो बदलाव किया गया वह देश के समस्त व्यापारियों के लिये उत्साहपूर्ण विषय है।


    संस्था के महामंत्री शिवांशु गुप्ता ने बताया कि दीपावली से पूर्व जो अरुण जेटली ने जी एस टी दरों में बदलाव किया उससे बाजार में व्यापारियों में खुशी की लहर दौड़ उठी, दीपावली जैसे त्यौहार में इस तरह का बदलाव पुरस्कार देने जैसा है। § Read_More....

  • कल्पनाओं के संसार में थिरके बच्चे

    मुख्य समाचार, शिक्षा

    कानपुर, जन सामना संवाददाता। लाला लाजपत भवन प्रेक्षागार में ‘कल्पनाओं के संसार’ विषय पर समूह नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस आयोजन में नगर के 19 प्रतिष्ठित विद्यालयों ने भाग लिया। प्रतियोगिता को सीनियर एवं जूनियर में विभाजित किया। नृत्य के माध्यम से विभिन्न कल्पनाओं को प्रस्तुत किया पंचतंत्र की महिमा, अलिफ लैला, अलादीन का चिराग बच्चो के नृत्य देखते ही दर्शक झूमने पर मजबूर होगये पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजने लगा। नृत्य कला बच्चों का देखते ही बनता था। प्रतियोगिता का शुभारंभ रोटरी मण्डल 3110 की प्रथम महिला रो0 सीमा अस्थाना और अतिथियों का स्वागत पूर्व अध्यक्ष रो0 मुकेश श्रीवास्तव तथा रोट्रैक्ट अध्य्ाक्षा रो0 साक्षी चन्देल ने किया। नगर आयुक्त अविनाश सिंह द्वारा बच्चो को पुरस्कृत किया।

    § Read_More....

  • मलखान सिंह की प्रतिमा स्थापित किये जाने की मांग

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले हाथरस जंक्शन के नजदीक मथुरा बरेली राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-44 पर कैलोरा चैराहा स्थित है, जिस चैराहे पर यातायात को नियंत्रित करने हेतु कोई प्रबंध नहीं हैं, जिसके कारण तीव्र गति से आने वाले वाहन कभी भी दुर्घटना का कारण बनते हैं, उक्त चैराहे पर अगर गोलचक्कर स्थापित कर दिया जाए तो यातायात के निकलने में सुगमता होगी । साथ ही प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी स्व. ठाकुर मलखान सिंह भी इसी क्षेत्र से हैं जिनका आजादी कि लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान रहा था तथा आजादी के बाद राजनीति में भी सक्रिय रहे तथा प्रदेश सरकार में मंत्री भी रहे। क्षेत्रीय जनता आज भी उन्हें बहुत सम्मान देती हैं तथा उन्हें अपना आदर्श मानती है।

    § Read_More....

  • लायन्स क्लब का अधिष्ठापन कार्यक्रम सम्पन्न

    मुख्य समाचार

    कानपुर, श्यामू वर्मा। सिविल लाइन्स स्थित मर्चेंट चेम्बर हॉल में 13वां अधिष्ठापन समारोह बिगत दिनों ला. क्लब कानपुर यूनिक का सम्पन्न हुआ। शुभारम्भ आये हुए अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन करके किया गया। इस मौके पर राजस्थान से आये भाजपा प्रदेश संगठन मंत्री व मुख्य अतिथि चंद्रशेखर ने कहा कि राष्ट्र व समाज हम सब भारतीयों के लिए सर्वोपरि होना चाहिए। ज्योतिषाचार्य पंडित हरनारायण शास्त्री नेगणेश स्तुति की ध्वज वंदना व राष्ट्रगान ला. शालिनी दुबे एवं नैतिक सिद्धांतों का पाठ ला. रुचि गुप्ता ने प्रस्तुत किया। इस मौके पर मंडल अध्यक्ष लाला दीपक राज आनंद ने ला. क्लब इंटरनेशनल की योजनाओं पर प्रकाश डाला। महंत जितेंद्र दास, उप मंडल अध्यक्ष प्रथम ला. वंदना निगम, ला. बलविंदर सिंह सैनी, समाजसेवी अजीतट अग्रवाल, पंडित बालकृष्ण विशेष अतिथि थे। अतिथियों का स्वागत ला. अखिलेश दुबे, लाला राकेश गोयल, विनोद शर्मा, राकेश शर्मा, राजेंद्र विक्रम आदि ने किया।


    इस मौके पर पूर्व मंडल अध्यक्ष श्यामजी निगम, अनिल गुप्ता, किरण सिंह, राजकुमार अग्रवाल, वीरेश्वर शुक्ला, प्रदीप अरोड़ा, सुरेशचंद बाजपेई, सुभाष जायसवाल, डी पी सिंह, श्याम किशोर विजयवर्गी, श्री गोपाल तुल्स्यान, प्रभाकर शर्मा सहित 16 जिले से ला. प्रतिनिधियों को सम्मानित किया। ला. क्लब कानपुर यूनिक अध्यक्ष अंकुर दीक्षित ने बताया कि इस वर्ष क्लब 2000 लोगों के मोतियाबिंद ऑपरेशन निशुल्क कराएगा। § Read_More....

  • डीएम ने जिले में विकास व निर्माण कार्यो की समीक्षा की

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने आज शायं 4 बजे जिले में विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा की। जिसके दौरान उन्होने कार्यो में तेजी लाने हेतु विभागीय अफसरों को कडे निर्देश दिये हैं। उन्होंने समस्त एसडीएम को निर्देशित किया कि वे सभी तहसील दिवसो के उपस्थिति रजिस्टर को व्यवस्थित कर ले। तहसील दिवसो पर आने वाले प्रार्थना पत्रो को व्यक्तिगत रूचि लेेकर निस्तारित करे। साथ ही पिछले 04 तहसील दिवसो पर प्राप्त प्रर्थाना पत्रो में से कम से कम 05 प्रार्थना पत्रों पर स्वमं फोन कर रिर्पोट ले। जनपद में थाना दिवसो तथा तहसील दिवस पर आने वाली शिकायतो का निस्तारण अवश्य हो। उन्होने जोर देकर कहा कि प्रदेश शासन की प्राथमिकताओं में शामिल योजनाओं सहित अन्य जनकल्याणकारी, गरीबी उन्मूलन एवं रोजगारपरक योजनाओं एवं विभागीय कार्यो को गुणवत्ता सहित समय से पूरा करने के लिये तबज्जो दी जाये।
    कलक्ट्रेट में सम्पन्न मासिक बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी बीडिओं तथा डीपीआरओं निरीक्षण कर ले कि बनाये जा रहे शौचालयों के लिये पानी की टंकी अवश्य लगाये जाये। तथा ग्राम पंचायत अधिकारी तथा सफाई कर्मचारी की डियूटी रोस्टर के अनुसार लगायी जाये। प्रदेश शासन के निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्ध और गुणवत्ता सहित पूरा करने के लिये गंभीर होकर प्रयास करें, ताकि शासन की मंशा के अनुरूप विकास कार्यो को गति मिल सके। उन्होंने कहा की विकास एवं निर्माण कार्यो की वित्तीय एवं भौतिक कार्यप्रगति की विभागवार समीक्षा के दौरान सभी स्वीकृत परियोजनाओं का प्रभावी अनुश्रवण करने के बारे में विभागीय अधिकारियों को कडे़ निर्देश दिये। उन्होंने आगाह किया कि शासन की प्राथमिकता के अनुसार विकास एवं निर्माण कार्यो की गुणवत्ता में शिकायत अथवा लापरवाही पाये जाने पर जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी।


    श्री अमित कुमार सिंह ने जिले में शासन की प्राथमिकताओं के तहत जिले को ओडीएफ करने के लिये शौचालय निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दियें। इसके अलावा ब्लाको द्वारा शौचालय के एमआइएस तथा फोटो अपलोड अवश्य करे। जिला दिव्याग कल्याण अणिकारी तहसील दिवस से पूर्व मुख्य चिकित्साधिकारी से संबंध स्थपित कर तहसीलो पर शत प्रतिशत दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाना सुनिश्चित करे। जिला समाज कल्याण अधिकारी विधवा तथा वृद्वा पेंशन के लिये धन की मांग शसन स्तर से कर ले जिससे पात्र लोगो को समय से पेंशन दिया जा सके। उन्होनेे जनपद के सभी विद्यालयों में ड्रेस तथा किताबो के शत प्रतिशत वितरण पर संतुष्टि व्यक्त की। तथा बीएसए ने जानकारी दी कि जनपद के सभी विद्यालयो में स्कूल बैग के वितरण प्रारम्भ कर दिया गया है। विद्युत विभाग के एक्सीएन को सख्त निर्देश दिया कि सरकारी स्कूलो तथा सरकारी अस्पतालो में विद्युत कनेक्सन काटने से पहले व्यक्तिगत रूप से सूचित करे। कृषि विभाग से प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के प्रगति, खाद तथा बीज की उपलब्धता की जानकारी ली। एआर कोआपरेटिव से सक्रिय केसीसी खातो के बारे में जनाकारी न उपलब्ध कराने पर नाराजगी जाहिर की। खाद्य विभाग द्वारा राशन वितरण के लिये लगाये गये मशीनो के उचित संचालन पर संतुिष्ट ब्यक्त की। इसके अलावा किसान ऋण माफी योजना, ग्रामीण आवास योजना, मनरेगा, नहरों की सिल्ट सफाई, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पोषण मिशन, ग्रामीण विद्युतीकरण, सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की स्थिति का जायजा लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मानक एवं गुणवत्ता सहित लक्ष्यों को समय से पूरा करने के लिए प्रभावी रणनीति बनाकर अमल में लायें। § Read_More....

  • अग्रनारी दीपावली मेला की रही धूम

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो श्री अग्रवाल महिला सभा द्वारा ‘अग्रनारी’ दीपावली मेले का भव्य आयोजन राजरानी मेहरा गैस्ट हाउस में हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद राजेश दिवाकर की पत्नी श्रीमती श्वेता दिवाकर द्वारा महाराजा अग्रसैन एवं माता लक्ष्मी के समक्ष दीप प्रज्वलन कर हुआ।
    इस अवसर पर अग्रवाल महिला सभा की अध्यक्ष सोनल अग्रवाल, महामंत्री शालिनी अग्रवाल ‘राया’ व कोषाध्यक्ष शालिनी अग्रवाल ने अग्रवाल विशिष्ट महिला का सर्वोच्च सम्मान श्रीमती ऊषा लोहिया एवं किरन बागला को दिया गया। जिन्होंने संस्था की नींव रखी। चार्टड प्रेसीडेन्ट पारूल बंसल, अन्य पूर्व अध्यक्ष नीरू अग्रवाल, दीपाली अग्रवाल, रीना बंसल का भी सम्मान किया गया।


    इस वर्ष यह मेला नारी सशक्तिकरण एवं स्वदेशी के मूल मंत्र पर आयोजित किया गया। जिसके अन्तर्गत अग्रवाल समाज की अति निर्धन महिलाओं को सिलाई मशीन व स्कूल जाने वाली बेटियों को साइकिल का वितरण किया गया। मेले में अध्यक्ष सोनल अग्रवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया। महामंत्री शालिनी अग्रवाल ‘राया’ ने अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत कर वर्ष भर के कार्यों का लेखा जोखा प्रस्तुत किया।
    उपाध्यक्ष राधा सिंघल, सहसचिव रितु सिंघल, कोआर्डीनेटर तनुजा मीतल ने सभी का स्वागत किया। इस अवसर पर हाऊजी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन एवं महिलाओं द्वारा डाडियां आकर्षण का केन्द्र रहा। हाऊजी एवं लकी ड्रा में आकर्षक पुरस्कारों का वितरण किया गया।
    वर्ष 2017 की हाईस्कूल व इंटर की सर्वश्रेष्ठ छात्राओं का मेधावी सम्मान भी किया गया। सभी छात्राओं को पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र पाकर चेहरे खिल उठे। सभी महिलायें ‘करवा चैथ’ सेल्फी का भरपूर आनन्द ले रही थीं। मेले में आकर्षक स्टाल, खानपीन की दुकानें एवं विविध गेम में महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। संस्था की संरक्षक रेखा बंसल एवं सरोज गर्ग ने सभी को आशीर्वाद प्रदान किया। § Read_More....

  • महान दल मुखिया कार्यकर्ताओं को 11 को देंगे जीत के टिप्स

    मुख्य समाचार

    हाथरस, जन सामना ब्यूरो। महान दल की आवश्यक बैठक जिला कार्यालय आशीर्वाद धाम कालौनी आगरा रोड पर जिलाध्यक्ष दौलतराम कुशवाहा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष बृजमोहन कुशवाहा ने बताया कि महानदल के मुखिया केशवदेव मौर्य पूरे प्रदेश में विधानवसभा बार कार्यकर्ता बैठकें कर रहे हैं। जिससे महानदल अच्छी मजबूती की तरफ बढ़ रहा है। इसी क्रम में महान दल के मुखिया 11 अक्टूबर को जनपद की सदर विधानसभा के सभी कार्यकर्ताओं को रमण कुंज मैरिज होम मंे मुख्य अतिथि बतौर सम्बोधित करेंगे। आज की भाजपा सरकार मंे प्रदेश में किसान, मजदूर, गरीब की हालत बेहद चिंताजनक है। बेरोजगारी चरम पर है। किसान की पूरी तरह से कमर टूट चुकी है। आने वाले समय में प्रदेश की जनता सरकारों को उखाड़ फेंकने का काम करेगी।


    जिला प्रभारी होतीलाल कुशवाहा ने सभी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि 11 अक्टूबर की तैयारी के लिये पूरी ताकत से अपने-अपने क्षेत्र में महानदल की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाकर कार्यक्रम को सफल बनाने का कार्य करें। जिससे आगामी नगर निकाय व लोकसभा 2019 के चुनाव महानदल की ताकत का एहसास सभी राजनैतिक पार्टियों को हो जायेगा। जिलाध्यक्ष ने सभी सैक्टर प्रभारियों को जिम्मेदारी देते हुये कहा कि आज कुशवाहा समाज जनपद में पूरी ताकत से महानदल के साथ खड़ा है। महानदल को रोक पाना अब किसी के बस की बात नहीं है। § Read_More....

..प्रकाशकः श्याम सिंह पंवार
कार्यालयः 804, वरुण विहार थाना-बर्रा जिला-कानपुर-27 (उ0 प्र0) भारत
सम्पर्क सूत्रः 09455970804
jansaamna@gmail.com ..

Search

Back to Top