Thursday, April 25, 2019
Breaking News
Home » 2019 » February » 05

Daily Archives: 5th February 2019

श्रुति जादौन का राजस्थान तीरंदाजी एसोसिएशन में चयन

सासनी, हाथरस। गांव लढौटा निवासी डा. धीरेन्द्र सिंह जादौन की पुत्री श्रुति जादौन पूर्व छात्र -संघ अध्य्क्ष (अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद) राजकीय कन्या महाविद्यालय सवाईमाधोपुर की छात्रा ने एक बार फिर तीरंदाजी के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का परचम लहरा कर क्षेत्र को गौरवान्वित किया है।
सवाईमाधोपुर जिले के साथ जिला हाथरस और गांव लढौटा का नाम रोशन कर गौरवान्वित किया है।। श्रुति जादौन ने हाल में 1 फरवरी 2019 को राजस्थान तीरंदाजी एशोसिएशन द्वारा नीमराना (अलवर) में आयोजित राजस्थान स्टेट जूनियर तीरंदाजी चैम्पियनशिप प्रतियोगिता 2019 में द्वितीय स्थान प्राप्त कर राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने का दायित्व संभाला है। इस प्रतियोगिता में प्रान्तीय स्तर पर 4 छात्राओं का चयन हुआ है जो दिनांक 7 से 14 फरवरी 2019 तक भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय जूनियर तीरंदाजी प्रतियोगिता में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेंगी।

Read More »

विकास कराने के लिए डीएम को लिखा पत्र

सासनी, हाथरस। गांव बिजहारी के माजरा न्यू बिजलीघर कालोनी के निकट गोपालनगर में विकास न होने पर लोगों ने विकास कार्र कराने के लिए डीएम डा. रमाशंकर मौर्य को एक पत्र लिखकर विकास कराने की मांग की हैै।
मंगलवार को लिखे पत्र में लोगों ने कहा है कि यहां विकास की गंभीर समस्या हैं मकानों से निकलने वाला पानी अभी तक पडौस में पडे खाली प्लाट में जा रहा है। जिससे यहां गंदगी का साम्राज्य व्याप्त है। उसके बाबजूद मौजूद ब्लाक प्रमुख द्वारा यहां आवंटन किए जा रहे है। जिससे लोगों के घरों का पानी अब उल्टा घरों में जा रहा है पानी की निकासी बंद होने के कारण लोग काफी परेशान है। लोगों का आरोप है कि समस्या के लिए पूर्व में भी एक प्रार्थनापत्र डीएम को दिया जा चुका है। फिर भी किसी प्रशासनिक अधिकारी ने यहां आकर समस्या का जायजा लेने की जेहमत नहीं उठाई है। लोगों ने अब डीएम से समस्या के समाधान की गुहार की है।

Read More »

सरकार की नीतियों से बर्वाद हो रहा किसान- हरपाल सिंह

सासनी। पूरे देश का किसान सरकार की किसान विरोधी नीतियों से बर्वादी की ओर है। देश में पूंजीपतियों अरबों रूपये की सहायता केन्द्र सरकार ने बैंकों से कर्ज के रूप में दी है। जिसे लेकर पूंजीपति फरार है, और उनका कर्जा माफ कर दिया है। इस धन से देश का किसान कर्जमुक्ति पा लेता।यह विचार मंगलवार को तहसील परिसर में धरना प्रदर्शन के वक्त मौजूद अध्यक्षता कर रहे भारतीय किसान यूनियन हरपाल गुट के राष्ट्रीय अध्यक्ष चैधरी हरपाल सिंह ने प्रकट किए। उन्होंने सरकार से किसानों को कर्जमुक्त करने आवारा पशुओं के लिए गौशाला, बनाने की मांग की। उन्होंने कहा कि बजट में केन्द्र सरकार सीमांत किसानों के छह हजार रूपये साल की घोषणा भीख के समान है। चूंकि सरकार पूर्व में अन्ना हजारे द्वारा किये गये धरना के दौरान पांच हजार रूपये पेंशन की घोषणा कर चुकी है। इस दौरान रामबाबू सिंह चैहान, विनोद कुमार, उमाशंकर बांगड़, रामबाबू सिंह आदि मौजूद थे।

Read More »

जिलाधिकारी के संपूर्ण समाधान दिवस में 4 शिकायतें निस्तारित

घाटमपुर, कानपुर। स्थानीय तहसील सभागार में मांह का पहला संपूर्ण समाधान दिवस जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। जिसमें कुल 118 शिकायती प्रार्थना पत्र आए। जिनमें चार शिकायतों का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज मांह् का पहला संपूर्ण समाधान दिवस डीएम विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। जिसमें विकास की चैतिंस विद्युत की10 पुलिस की बारा, पंचायत राज विभाग की पांच सप्लाई की सात, नगर पालिका की 6 राजस्व की 33 डूडा, सीएमओ व सिंचाई विभाग की 1-1 समाज कल्याण की 2 पीडब्ल्यूडी की तीन कृषि विभाग की 3 शिकायतें आई। समाधान दिवस में पहुंची ग्राम बारा दौलतपुर निवासी आलोक कुमार गुप्ता की पत्नी कविता ने शिकायत की पिछले वर्ष उसके मकान में अचानक आग लग जाने के कारण पूरा घर गृहस्ती बच्चों के साइकिल कपड़े आदि सब भस्म हो गया था। तब से पीड़िता मदद के लिए धक्के खाती घूम रही है। इस संबंध में तहसील में जब वह मदद के लिए पहुंची तो कानूनगो एकता त्रिपाठी द्वारा उससे पैसे की मांग की गई, असमर्थता जताने पर धमकी देकर भगा दिया कि अब तुम सरकारी मदद लेकर दिखाना। ग्राम इस्माइलपुर कदीम निवासी जागेश्वर ने शिकायत की उसको मत्स्य पालन के लिए तालाब का पट्टा किया गया था। लेकिन करीब 3 वर्ष बीतने के बाद भी पट्टे के तालाब की नाप नहीं कराई गई है। जिससे उसे आर्थिक संकट से गुजर ना पड़ रहा है। दर्जनों बार शिकायत करने पर भी लेखपाल कानूनगो तालाब की नाप नहीं कर रहे हैं। जबकि दबंगों द्वारा तालाब भूमि पर कब्जा किया जा रहा हैं। ग्राम ओरिया से आए ग्रामीणों ने शिकायत की प्रधान व लेखपाल की मिलीभगत से आम रास्ते को खोदकर कर नाले का रूप दिया जा रहा है। जिससे उन लोगों को खेतों में जाने में दिक्कत होगी। ग्राम बखरिया से आए सूर्यपाल सिंह ने शिकायत की की दबंग रिश्तेदार द्वारा उसके ट्यूबवेल में जबरन अपने नाम से विद्युत कनेक्शन लेकर उसके ट्यूबवेल पर अवैध कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है। उसने दबंग का कनेक्शन काट कर अपना कनेक्शन दिए जाने की मांग की है।

Read More »

सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाये-मण्डलायुक्त

चन्दौली। दीपक अग्रवाल, आयुक्त, वाराणसी मण्डल, वाराणसी एवं आईजी विजय सिंह मिणा ने सदर तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर फरियादियों से रूवरू हुये। इस दौरान मण्डलायुक्त द्वारा पिछले सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त प्रार्थना पत्रो का अवलोकन कर प्रार्थी बृजेश कुमार से फोन पर वार्ता कर उनके प्रकरण की विस्तृत जानकारी ली। समस्या अब तक अवलोकित रहने पर जमकर फटकार लगायी हिदायत देते हुये लेखपाल को चेतावनी भी जारी किये। मण्डलायुक्त द्वारा रजिस्टर में अंकित पिछले प्रकरणों की बारी-बारी से फरियादियों से फोन पर वार्ता कर उनके समस्या का समाधान हुआ या नही इसकी जानकारी ली। इस दौरान कुल चार लेखपालों को अब तक प्रकरण लम्बित रखने पर कारण बताओ नोटिश जारी करने के निर्देश दिये। श्री अग्रवाल ने ग्राम रेवसा के गुप्तेश्वर सिंह से फोन से वार्ता कर प्रकरण की जानकारी ली खलिहान की भूमि पर अतिक्रमण किया गया है इस पर लेखपाल को मौके पर जाकर जाॅचोपरान्त नियमानुसार कार्यवाही तत्काल करे इसके लिए निर्देश दिये।  श्री अग्रवाल ने फरियादी से रूवरू होते हुये लेखपालों को सख्त निर्देश दिया कि चकरोड़ पर अतिक्रमण की समस्या हो या अन्य सम्बन्धित प्रकरण को मौके पर जाकर गुणवत्तापरक निस्तारित किये जा लापरवाही किसी भी दशा में क्षम्य नही होगी। समाधान दिवस के दौरान शिकायतकार्त द्वारा शिकायत किया गया कि ग्राम-चारी (चिरईगाॅव) में पात्र लाभार्थी होने के बाद भी सरकार के योजनाओं आवास, शौचालय का लाभ नही मिल पा रहा इस पर खण्ड विकास अधिकारी बरहनी को निर्देश दिया कि ग्राम सभा में खुली बैठक कर पात्र लाभार्थियों का चयन कर सरकार द्वारा चलायी जा रही गरीबों के हित में महत्वाकांक्षी योजनाओं से लाभान्वित किये जाय। साथ ही विकास खण्ड स्तर पर यदि एैसी समस्या संज्ञान में आये तो ग्रामसभा में खुली बैठक कर लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाया जाय। संपूर्ण समाधान दिवस पर प्राप्त शिकायतों का एक सप्ताह के अंदर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।  संपूर्ण समाधान दिवस में आज विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 63 शिकायतें प्राप्त हुई। जिनमे से अधिकतर शिकायतें राजस्व से संबंधित थीए प्राप्त शिकायतों में से मौके पर तीन शिकायतों का निस्तारण हुआ शेष शिकायतों को संबंधित अधिकारियों को हस्तगत कराते हुए एक सप्ताह के अंदर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संपूर्ण समाधान दिवस पर प्राप्त लंबित शिकायतों मुख्यमंत्री संदर्भए पीजी पोर्टलए भारत सरकार से संबंधित लंबित शिकायतों तथा ऑनलाइन संदर्भ तथा जिलाधिकारी जनता दर्शन से संबंधित शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की।

Read More »

कांग्रेसियों द्वारा महात्मा गांधी के अपमान के विरोध में धरना प्रदर्शन

हाथरस। हिंदू महासभा द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जो अपमान किया गया है उस कृत्य के विरोध में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी के संयुक्त तत्वावधान में गांधी पार्क अलीगढ़ रोड तिराहे पर गांधी प्रतिमा के समक्ष कांग्रेसियों ने धरना प्रदर्शन किया। धरना की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष करुणेश मोहन दीक्षित व संचालन शहर कांग्रेस अध्यक्ष चंद्रगुप्त विक्रमादित्य ने किया। गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।
पूर्व शहर अध्यक्ष अशोक कुमार गुप्ता एवं महिला जिला अध्यक्ष बीना गुप्ता एड. ने कहा कि जिस प्रकार एक महिला होकर राष्ट्रपिता का अपमान किया गया है उस महिला ने महिला जाति को शर्मसार किया है। जिला प्रवक्ता डॉ. मुकेश चंद्रा एवं शहर प्रवक्ता हरीशंकर वर्मा ने कहा कि राष्ट्रपिता का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जायेगा और इसके विरोध में कांग्रेसी लगातार विरोध प्रदर्शन करते रहेंगे। जिला सेवादल चीफ जयशंकर पाराशर एवं जिला उपाध्यक्ष पं. ऋषि कुमार कौशिक ने कहा कि दोहरी राजनीति केंद्र व प्रदेश की सरकार कर रही हैं। शरद उपाध्याय नंदा एवं सुनील गौड़ ने इस कृत्य की तीखे शब्दों में निंदा की। संजीव आंधीवाल एवं सत्यप्रकाश रंगीला ने कहा कि राष्ट्रपिता के नाम पर सफाई का ढोंग करने वाली भाजपा सरकार का कृत्य देश की जनता देख रही है और आने वाले समय में इसका करारा जवाब भी देगी। रतन सिंह दिवाकर एवं नारायण प्रसाद पिप्पल ने कहा कि दलितों का सबसे ज्यादा बुरा हाल किसी सरकार में हुआ है तो भाजपा सरकार में हुआ है। सुरेशचंद्र शर्मा एवं विजेंद्र कांत पाठक ने कहा कि भाजपा की करनी और कथनी में जमीन आसमान का फर्क है।

Read More »

डीएम-एसपी ने फीता काटकर किया स्थापना दिवस पर लगी प्रदर्शनी का शुभारम्भ

फिरोजाबाद। इस्लामिया इंटर काॅलेज के प्रांगण में जनपद स्थापना दिवस पर जिलाधिकारी नेहा शर्मा तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल द्वारा फीता काटकर समारोह का उद्घाटन किया। इसके बाद कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर किया।
जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने जनपद के 30 वां स्थापना दिवस पर कहा कि आज इस प्रांगण मंे बहुत ही भव्य आयोजन आप सभी की सहभागिता के साथ देखने को मिला। इस प्रांगण में अच्छी प्रस्तुतियां देखने को मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि सबसे अच्छी बात यह देखने को मिली है कि मुख्यमंत्री की सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत हिंदू-मुस्लिम के 30 जोड़ों के विवाह सम्पन्न हुए। यह एक कौमी एकता की मिसाल कायम की गई है इससे एक अनूठी पहचान भी बनी है। समारोह के प्रांगण में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, फल संरक्षण, कृषि यंत्र, सिंचाई यंत्र, जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा), बेसिक शिक्षा, पशुपालन, कौशल विकास मिशन, समाज कल्याण, प्रोवेशन, दिव्यांगजन विभाग द्वारा ट्राई साइकिल वितरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, डीआईसी हैंडीक्राट, श्रम विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पंचायती राज, फिरोजाबाद-शिकोहाबाद विकास प्राधिकरण, हस्तशिल्प सेवा केंद्र, राजकीय आयुर्वेदिक यूनानी सेवाऐं, मत्स्य पालन, जिला सहकारी बैंक, टेलोन हैंडीक्राट एंड बैंगल स्टोर, हस्तशिल्पी, कांच के उत्पाद एवं बाल श्रम परियोजना आदि विभिन्न विभागों द्वारा स्टाॅल/प्रदर्शनी लगाकर योजनाओं के माध्यम से जनता को लाभान्वित करने हेतु जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवलोकन किया गया। तथा पुष्प प्रदर्शनियों को देखकर सराहना की और दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल वितरित की। इस भव्य समारोह की सुंदरता पर जिलाधिकारी द्वारा प्रशंसा/सराहना प्रकट की।

Read More »

सपा महानगर छात्रसभा ने दिया धरना

फिरोजाबाद। सपा महानगर छात्रसभा अध्यक्ष जगमोहन यादव के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट के हाल ही के फैसले के विश्वविद्यालय नियुक्तियों में 13 प्वाइट रोस्टर प्रणाली इलाहाबाद कोर्ट के फैसले को रद्द करने एवं विश्वविद्यालय जैसे चन्द्रशेखर आजाद एवं कृर्षि औद्योगिक विश्वविद्यालय कानपुर में चल रही साक्षात्कार प्रकिया को रोक कर अध्यादेश लाने की मांग को लेकर मंगलवार को गांधी पार्क में धरना प्रदर्शन किया गया। धरना प्रदर्शन करने वालों में पार्षद देश दीपक यादव, पवन यादव, रौकी जाटव, दानिश खान, योगेश बाल्मीकि, गौरव चक, मोहन गुप्ता, रोहित यादव, गौरव सक्सैना, सोनू कुमार, सीटू यादव, गुडडू यादव, बबलू यादव, दीपू कुमार, शिवम कुमार आदि मौजूद रहे।

Read More »

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए तहसील परिसर में हुई बैठक

अपराधियों को संसद पहुंचने से रोकने के लिए करो मतदान
टूंडला। मंगलवार को तहसील परिसर में मतदान प्रतिशत बढ़ाए जाने को लेकर बैठक आयोजित की गई। जिसमें लोगों को मतदान के महत्व के बारे में बताया गया।
विधानसभा क्षेत्र की ब्रांड एंबेसडर प्रतिभा उपाध्याय ने कहा कि शत प्रतिशत मतदान करके आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों को संसद में घुसने से रोका जा सकता है। जब तक हम घरों में बैठे रहेंगे आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोग संसद में बैठकर देश के भविष्य के साथ खिलवाड़ करते रहेंगे। इसलिए जागो, घरों से निकलो और मतदान वाले दिन मतदान करो। ऐसी भावना जब मन में होगी तभी देश का सही विकास हो सकता है। एसडीएम रामसूरत पांडे ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की।

Read More »

मतदान हमारा अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है-नंदिनी यादव

फिरोजाबाद। मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत कोमल फाउंडेशन द्वारा जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन माँ बैकुंठी बाल गुरुकुल कैलाश नगर कोटला रोड पर किया गया। कार्यक्रम में फिरोजाबाद विधानसभा ब्रांड एंबेसडर नंदिनी यादव ने सभी लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया। साथ ही सभी को शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम में ब्रांड एंबेसडर नंदिनी यादव ने कहा कि हमें मतदान जरूर करना चाहिए यह हमारा अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है तथा लोकतंत्र की मजबूती के लिए शत-प्रतिशत मतदान बहुत जरूरी है तथा अपने आसपास के लोगों को भी मतदान करने के लिए भी प्रेरित करें। कोमल फाउंडेशन के अध्यक्ष अश्वनी कुमार राजौरिया ने कहा कि हमारा एक वोट हमारे देश की तस्वीर बदल सकता है हमें मतदान अवश्य करना चाहिए और लोगों को भी मतदान करने के लिए जागरूक करना चाहिए !

Read More »