Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विजन कानपुर @2047 पर प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श गोष्ठी का किया आयोजन

विजन कानपुर @2047 पर प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श गोष्ठी का किया आयोजन

कानपुर। विजन कानपुर @2047 पर पालिका स्टेडियम में शहर के हर क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श गोष्ठी का आयोजन किया गया। विचार-विमर्श गोष्ठी का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना विशिष्ट अतिथि मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश दुर्गा शंकर मिश्रा, मंडलायुक्त डॉ राजशेखर, जिलाधिकारी विशाख जी0 पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड केडीए वीसी अरविंद सिंह नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन प्रबंध निदेशक केस्को सैमुअल पी और डीसीपी ट्रैफिक रवीना त्यागी द्वारा किया गया ।
मुख्य अतिथि सतीश महाना ने अपने सम्बोधन में कहा कि शहर वासियों की यह जिम्मेदारी है कि आने वाले 25 वर्षों में हमारा शहर कैसा होगा उसकी वह परिकल्पना करें। हमें अपने लिए सोचना है, अपने बच्चों के लिए सोचना है। यदि शहरवासी संकल्प लेंगे कि हमें यह करना है तो निश्चित ही कानपुर @2047 की परिकल्पना साकार होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि जब हमारा देश आजादी का 100 वर्ष पूर्ण करेगा तो हमारा देश कैसा होगा, यह सबका साथ-सबका विकास और सबके प्रयास से ही सम्भव होगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार यदि हम सब के प्रयास से कार्य करेंगे तो देश में हमारे शहर की अलग पहचान बनेगी। उन्होंने कहा कि सब का योगदान अपने-अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हमारे पास विजन है, जज्बा है, टेक्नोलॉजी है, बस आवश्यकता है उसको सही उपयोग करने की। हमें अपना नजरिया बदलना होगा, अपनी सोच बदलनी होगी। हम सब मिलकर सार्थक प्रयास से विजन की परिकल्पना को साकार करने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि देश हमें देता है सब कुछ हम भी तो देना सीखे, शहर हमें देता है सब कुछ हम भी तो देना सीखे। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर संकल्प लें की अपनी आने वाली पीढ़ी को एक नया व सुन्दर कानपुर बना कर देंगे।
मुख्य सचिव ने अपने सम्बोधान में कहा कि 14 अक्टूबर, 2022 को विजन कानपुर@2047 की शुरुआत हुई थी, इसके पश्चात विभिन्न सेक्टरों के साथ अलग-अलग परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों द्वारा बढ़चढ़कर हिस्सा लिया गया तथा अपने अमूल्य सुझाव को साझा किया गया, जिसके लिए सभी को बधाई।

उन्होंने कहा कि भारत जब आजादी का 100 वॉ वर्ष मना रहा होगा तो वह विकसित देश होगा। उन्होंने कहा कि शहर, प्रदेश व देश तेजी से बदल रहा है। पूरा देश एकजुट होकर देश को आगे बढ़ाने में लगा है। यदि देश आगे बढ़ रहा है तो हमारा शहर भी बढ़ना चाहिए, कानपुर एक महत्वपूर्ण नगर है, जिसकी हमेशा से एक अलग पहचान रही है। उन्होंने कहा कि जब तक हम अपने लक्ष्य का निर्धारण नहीं करेंगे तब तक उसकी प्राप्ति नहीं होगी। कानपुर किस क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है यह कानपुर वासी ही सोच सकते हैं। और कुछ भी करने के लिए नागरिकों के योगदान की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि शहर, शहर वासियों का होता है उनकी सोच से बनता है।
अतिथियों का स्वागत करते हुए मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की संकल्पना विजन 2047 पर कानपुर पूरे प्रदेश में सर्वप्रथम कार्य करने वाला जनपद है जिसने प्रथम चरण में कानपुर के लगभग हर क्षेत्र के प्रतिनिधियों के फीडबैक प्राप्त कर लिए हैं और अब ड्राफ्ट विजन बनाने की ओर अग्रसर है।
डॉ राजशेखर ने कहा संभवतरू अगस्त महीने में कानपुर नगर का ड्राफ्ट विजन शहर वासियों के सम्मुख प्रस्तुत कर दिया जाएगा।
उक्त कार्य के लिए उन्होंने अपनी टीम विजन कानपुर @2047 को बधाई देते हुए कहा कि कोई भी कार्य टीमवर्क से ही संभव हो पाता है और हमारे सहयोगियों ने पूरी तन्मयता के साथ कार्य किया है।
जॉइंट मजिस्ट्रेट हिमांशु गुप्ता ने विजन कानपुर@ 2047 पर पीपीटी प्रेजेंटेशन भी दिया जिसमें शॉर्ट टर्म, मिड टर्म और लॉन्ग टर्म के कार्यों एवं कार्यप्रणाली पर विशेष रूप से फोकस किया।
विभिन्न क्षेत्रों जैसे चिकित्सा, सोशल, उद्यमिता, शैक्षिक, पर्यटन, कला एवं संस्कृति के प्रतिनिधियों के साथ मुख्य सचिव ने विचार विमर्श किया और उनके विचारों को जाना, जिससे कानपुर को शहर वासियों की परिकल्पना के अनुसार बनाने में सहायता मिल सके।
इस अवसर पर प्राणी उद्यान निदेशक के के सिंह जीएसवीएम प्राचार्य डॉ संजय काला केडीए सचिव शत्रुहन वैश्य डीसीपी अंकिता शर्मा डीसीपी प्रमोद कुमार एसीपी ट्रैफिक शिवा सिंह एसीपी दिनेश शुक्ला कानपुर मेट्रो निदेशक सुशील कुमार जॉइंट मजिस्ट्रेट सदर डॉ विनय कृष्णा डॉ इंद्रमोहन रोहतगी उद्यमी राकेश जालान मनोज अग्रवाल डॉ अवध दुबे आईएमए अध्यक्ष डॉ पंकज गुलाटी डॉ ए एस प्रसाद विजय पांडे नीरज श्रीवास्तव मनीषा बाजपेई वंदना निगम संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा अधिकारी उपनिदेशक स्पोर्ट्स सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य उपस्थित रहे।