Saturday, May 4, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अनसुनीः गलती विद्युत विभाग की, भुगत रहे उपभोक्ता

अनसुनीः गलती विद्युत विभाग की, भुगत रहे उपभोक्ता

मथुरा। गलती विद्युत विभाग की है लेकिन खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड रहा है। जनपद में विभाग की ओर से बडी संख्या में उपभोक्ताओं को गलत और ज्यादा धनराशि के बिल थमाए जा रहे हैं। अधिकांश मामलों में पूछने पर भी उपभोक्ताओं को यह भी नहीं बताया जा रहा है कि उन्हें ये तीन से चार गुना तक बढे हुए बिल किस वजह से थमाए जा रहे हैं। जबकि इस बीच न तो उनका लोड बढा है और नहीं खपत, बिल संशोधन के लिए चक्कर काट रहे उपभोक्ताओं को पहले बकाया धनराशि जमा करने के लिए कहा जा रहा है। जिन उपभोक्ताओं पर विभाग का बिल बकाया है, उन्हें विद्युत विभाग ने ओडीएफ में बिल भेजने शुरू कर दिये। जिन उपभोक्ताओं के वर्ष 2022 के आखिर तक ओडीएफ में एक हजार अथवा इससे कम का बिल प्रति महीने थमाया जा रहा था। उन्हें नए साल में अचानक करीब चार हजार का बिल बिना कुछ बताए थमाए जाने लगे हैं। अभी तक मीटर रीडर जो बिल दे रहे थे उसमें बकाया बिल की पूरी डिटेल होती थी। अब जो बिल दिये जा रहे हैं, उन में सिर्फ एक महीने का बिल भी दर्शाया जा रहा है। अब उपभोक्ता को यह भी नहीं पता कि उसके ऊपर कितना बिल हो गया है। इसी बीच मौके पर पहुंचे बिना कार्यालय में बैठकर ही बड़ी संख्या में ऐसे उपभोक्ताओं के रिकार्ड में कनेक्शन विच्छेदित कर दिये गए हैं। अब कनेक्शन काटने की कार्यवाही की जा रही है। उपभोक्ता बढ़े हुए बिल थमाने की वजह पूछ रहे हैं लेकिन उन्हें कोई कुछ बताने को तैयार नहीं है। बिल संशोधन के लिए कहीं कैंप नहीं लगाए गए हैं। ऐसे में उपभोक्ता लगातार चंगुल में फंस रहे हैं। कार्यवाही करने जाने वाली टीमों का उपभोक्ताओं को सिर्फ इतना जवाब होता है कि बिल निकालने का काम किसी दूसरी एजेंसी के पास है। मीटर रीडर से उनका कोई लेना देना नहीं है। ऐसे में उपभोक्ताओं के सामने एक तरफ कुआं और दूसरी तरफ खाई वाली स्थिति पैदा हो गई है।
वायरल वीडियो में भी गुहार लगा रहे उपभोक्ता
विद्युत विभाग की कार्यवाही के दौरान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें भी कनेक्शन काटने के लिए पोल पर चढे कर्मचारी से उपभोक्ता यही गुहार लगा रहा है कि चार हजार का बिल भेजा जा रहा है। इतना बिल वह कैसे भर सकते हैं। इतना बिल कैसे आ रहा है कोई बताने को भी तैयार नहीं है।
दतिया उप केंद्र की टीम ने लगाया अभद्रता का आरोप
बिल बकाया पर कनेक्शन काटने पहुंची दतिया उपकेंद्र विद्युत निगम की टीम के साथ अभद्रता करने का मामला प्रकाश में आया है। विद्युत निगम की टीम आरोपियों की शिनाख्त कराकर थाने ने तहरीर देगी। बुधवार को दतिया उप केंद्र से विद्युत निगम की टीम पाली ब्राह्मणान में बिल बकाया पर कनेक्शन काटने पहुंची थी। आरोप है कि वहां दो दर्जन से अधिक मकानों में विद्युत बिल बकाए पर विद्युत सप्लाई चल रही थी। जेई विद्युत निगम उप केंद्र दतिया ने बताया कि विद्युत निगम की टीम बिल वसूली के लिए पाली ब्राह्मणान पहुंची थी। बकाया बिल जमा न करने पर कनेक्शन काटने की कार्रवाई की तो कुछ लोगों ने विद्युत लाइनमैन से अभद्रता की है। खबर लिखे जाने तक आरोपितों के खिलाफ थाने में तहरीर दी जा रही थी।