Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ‘मिशन निरामयाः’ की समीक्षा की

‘मिशन निरामयाः’ की समीक्षा की

लखनऊ। उप्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में ‘मिशन निरामयाः’ की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि ‘मिशन निरामयाः’ अधिक कार्यकुशल नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने की एक महत्वाकांक्षी अभियान है। इससे प्रदेश के स्वास्थ्य ढांचे और सुदृढ़ होगा और लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधायें प्राप्त होंगी। इस अभियान में तेजी लाते हुये भविष्य की जरूरतों के अनुसार नर्सिंग एवं पैरामेडिकल प्रशिक्षण में व्यापक परिवर्तन पर जोर दिया जाये।
उन्होंने कहा कि नर्सिंग कॉलेज व पैरामेडिकल कॉलेज में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाये और कोर्स की प्रवेश परीक्षा तथा एकेडेमिक परीक्षा को नकलविहीन व पारदर्शिता के साथ संपन्न करायी जायें, ताकि प्रशिक्षण के उपरांत उन्हें बेहतर प्लेसमेंट प्राप्त हो सके। इसके अलावा अभियान चलाकर प्रदेश में अवैध रूप से चल रहे नर्सिंग व पैरामेडिकल कालेजों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाई की जाये।
बैठक में बताया गया कि मिशन निरामयाः में चयनित संस्थानों को उनके शिक्षण, अध्यापन व उनके बुनियादी ढांचे की उपलब्धता और छात्रों के व्यवहारिक कौशल पर मूल्यांकन किया जाएगा। ऐसे सभी संस्थानों का मूल्यांकन एक स्वतंत्र एजेंसी के द्वारा किया जाएगा और इस कार्य का उत्तरदायित्व भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) को सौंपा गया है।
बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।