Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नो टोबैको डे पर जिला विज्ञान क्लब ने कराई मेहंदी प्रतियोगिता

नो टोबैको डे पर जिला विज्ञान क्लब ने कराई मेहंदी प्रतियोगिता

सिरसागंज, हाथरस। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश के अंतर्गत जिला विज्ञान क्लब, फिरोजाबाद के तत्वाधान में जिला समन्वयक अश्वनी कुमार जैन ने जिला विज्ञान क्लब के कार्यालय पर विद्यार्थियों को नो टोबैको डे के अवसर पर एक मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय की छात्राओं ने तम्बाकू के निषेध पर अपने हाथों पर मेहंदी से नो टोबैको, धूम्रपान जानलेवा है, नो टोबैको, नो कैंसर, नो ड्रिंक, नो टोबैको डे 31 मई आदि लिखकर आम जनमानस को जागरूक संदेश प्रदान किया।
अश्वनी कुमार जैन ने छात्राओं को बताया कि तंबाकू के सेवन से रोकने और उससे होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रति वर्ष 31 मई को समस्त विश्व में विश्व तंबाकू निषेध दिवस यानी वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है। तम्बाकू के सेवन से होने वाली मौतों की संख्या में लगातार और तेजी से होती वृद्धि को देखते हुए विश्व स्वास्थ संगठन ने सन 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने की शुरुआत की थी। प्रथम बार यह दिवस सात अप्रैल 1988 को मनाया गया था, लेकिन उसके बाद 31 मई 1988 को एक प्रस्ताव पास हुआ और उसके बाद से प्रति वर्ष 31 मई को यह दिवस मनाया जाने लगा। उन्होंने बताया कि तंबाकू के सेवन से कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों के होने का खतरा रहता है। इसमें फेफड़े का कैंसर, लिवर कैंसर, मुंह का कैंसर, कोलन कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और हृदय रोग जैसी बीमारियां शामिल हैं।
मेहंदी प्रतियोगिता में कु अवन्तिका शर्मा, कु अल्तिशा, कु पावनी जैन, कु निवेदिका, कु शिवानी यादव, कु गोशिया फारूकी, कु दीक्षा एवं कु स्नेहा बघेल ने प्रतिभाग किया।