Thursday, May 9, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राज्यमंत्री ने प्रधानों, पंचायत सचिवों व पंचायत सहायकों के साथ की बैठक

राज्यमंत्री ने प्रधानों, पंचायत सचिवों व पंचायत सहायकों के साथ की बैठक

मैथा, कानपुर देहात। प्रदेश की महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने विकासखंड में स्थित गांव में विकास कार्यों को गति देने के उद्देश्य से सभागार में प्रधानों, पंचायत सचिवों एवं पंचायत सहायकों के साथ बैठक कर गांवों में किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। विकास खंड कार्यालय में तैनात 15 पंचायत सचिवों ने एक-एक करके अपनी आवंटित ग्राम सभाओं में कराए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी।
कुछ सचिवों को 8 से लेकर 10 ग्राम सभाओं का प्रभार दिए जाने पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा कि जब सचिवों को बुधवार को ब्लॉक कार्यालय में आना होता है शेष 5 दिवस अपनी अपनी ग्राम सभाओं में 11 से 2 बजे तक ग्राम सचिवालय में बैठकर कार्य निष्पादित करने होते हैं तो 5 दिवस में 10 ग्राम सभाओं का कार्य कैसे कर पाएंगे । उन्होंने प्रभारी बीडीओ/ एसडीएम जितेंद्र कटियार से सभी सचिवों के पास समान ग्राम सभाएं आवंटित करने की बात कही। एडीओ पंचायत से जोर देकर कहा कि विकासखंड में संचालित सभी आंगनवाड़ी केंद्रों के भवनों की रंगाई पुताई कायाकल्प योजना के तहत ग्राम पंचायत अधिकारी की देखरेख में करवाई जाए। बुधवार के अलावा कोई भी पंचायत सचिव 11 से 2 तक विकास खंड कार्यालय में न दिखाई दे ,अपनी अपनी ग्राम सभाओं, ग्राम सचिवालय में बैठ कर कार्य करें। अमृतसर सरोवरों का सुंदरीकरण करते हुए फुटपाथ अच्छे ढंग से बनाएं । गांव के संपर्क मार्ग के किनारे वृक्षारोपण करते हुए ट्रीगार्ड लगवाए तथा प्रत्येक गांव के सामने पत्थर लगवा कर गांव का नाम ,ग्राम प्रधान व सचिव का नाम व मोबाइल नंबर लिखवाएं । उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को चेतावनी जारी कर दें कि प्रत्येक सफाई कर्मी प्रतिदिन ग्राम सचिवालय, स्कूल ,आंगनवाड़ी केंद्र व संपर्क मार्ग की पहले सफाई करेगा तत्पश्चात गांव की नालियों, रास्तों की सफाई करेगा। टीए द्वारा अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वहन ना किए जाने पर नाराजगी जताई। बीडीओ जितेंद्र कटियार द्वारा बताया गया कि मैथा विकास खंड के 18 गांवों को वन्य ग्राम बनाया जाएगा।
ब्लॉक प्रधान संघ अध्यक्ष संजय सिंह चंदेल ने विकासखंड में स्थाई बीडीओ की नियुक्ति की मांग उठाई जिसका सभी ग्राम प्रधानों ने एक स्वर में समर्थन किया। संजय सिंह चंदेल ने कहा कि एसडीएम जितेंद्र कटियार जी को तहसील सहित अन्य प्रशासनिक कार्य देखने पड़ते हैं। वह पूरी क्षमता के साथ अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन कर रहे हैं परंतु स्थाई बीडीओ की नियुक्ति होने पर विकास कार्यों में और गति आएगी। इसी के साथ उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र के लाभार्थियों की सूची केंद्र पर चस्पा करवाने की मांग की।
बैठक के उपरांत राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला, एसडीएम जितेंद्र कटियार , प्रधान संघ अध्यक्ष संजय सिंह चंदेल, प्रधान पति राजा बाबू अग्निहोत्री ने विकास खंड कार्यालय परिसर में ही आंवला ,सागौन के पेड़ लगाए जिनके परवरिश की जिम्मेदारी एपीओ सुधीर कुमार व एडीओ आईएसबी संजय मिश्रा व एडीओ पंचायत वीरेंद्र कुमार पाल को दी गई। इसी के साथ मोदी सरकार के 9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के तहत मैथा बाजार में कल्लू सिंह, संतोष शुक्ला ,देवी प्रसाद मिश्रा, समीर अवस्थी ,रमेश कठेरिया अखिलेश राठौर आदि के साथ पत्रक बांटते हुए देश व प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला द्वारा दी गई।
इस मौके पर आभा त्रिवेदी, खुशबू श्रीवास्तव, विपिन त्रिपाठी, प्रमिला अग्निहोत्री, श्याम सुंदर पाल, सुखदेव प्रसाद,राजा बाबू अग्निहोत्री, ह्रदयेश, सूरज, आकाश,