Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कर्नाटक में जैन मुनि की हत्या पर बड़ौत की जैन समाज ने जताया रोष

कर्नाटक में जैन मुनि की हत्या पर बड़ौत की जैन समाज ने जताया रोष

बड़ौत। बेलगांव, कर्नाटक में गत 5 जुलाई की रात्रि चिक्कोड़ी तालुक के हिरेखोड़ी गांव के नंदी पर्वत आश्रम में जैन आचार्य श्री 108 कामकुमार नंदी मुनि महाराज की निर्मम हत्या कर दी गई और उनके शरीर के टुकड़े कर बोरवेल में फेंक दिए गए। इस प्रकरण से पूरे भारत के जैन समाज और दिगंबर साधुओं में रोष व्याप्त है।
बड़ौत से विमर्श जागृति मंच के जैन श्रद्धालु जतारा मध्य प्रदेश मे जैन आचार्य श्री विमर्श सागर जी महाराज के चातुर्मास स्थापना समारोह मे पहुँचे। तो आचार्य काम कुमार नंदी जी की हत्या की खबर पाकर आचार्य विमर्श सागर जी महाराज ने कहा कि आचार्य श्री काम कुमार नंदी जी की हत्या वास्तव मे भारतीय संस्कृति की हत्या है। देश के प्रत्येक नागरिक के लिए यह शर्मनाक घटना है। प्रत्येक देशवासी के माथे पर कलंक का टीका है। प्रत्येक भारतीय नागरिक का ये दायित्व है कि ऐसे असामाजिक तत्वों को उचित दंड दिलाकर अपनी भारतीय संस्कृति एवम राष्ट्र और धर्म रक्षा मे अपने कर्तव्य का निर्वहन करें।
आचार्य श्री ने कहा कि भगवान् महावीर स्वामी अहिंसा का तो उपदेश देते है लेकिन कायर बनने का नही। अहिंसा का अर्थ कायर और नपुंसक बनना नही है। भगवान् महावीर की अहिंसा वीर बनाती है, अतिवीर बनाती है। जैन श्रावक के प्रत्येक श्रावक का कर्तव्य है कि वह अपने जिनायतन, जिनवानी और निर्ग्रंथ वीतरागी गुरुओ की रक्षा सुरक्षा मे आगे आये और इसे अपना कर्तव्य समझे। 35 वर्षाे से साधनारत आचार्य काम कुमार नंदी जी ने उपसर्ग की घडी मे अपने परिणामों को संभालकर निश्चित ही उत्तम गति प्राप्त कर ली होगी। किंतु इस दुखद घटना से हम सभी का मन अत्यंत द्रवित है। सरकार को जैन संतो की सुरक्षा हेतु सख्त कदम उठाने होंगे, ताकि ऐसी घटना दोबारा ना घटे।
विमर्श जागृति मंच के सदस्यों मे अमित जैन, विवेक जैन, प्रवीण जैन, अनुज जैन, नरेंद्र जैन, वरदान जैन, वकील चंद जैन, अंकुर जैन, अमन जैन, मनीष जैन, सुंदर लाल जैन, मोहित जैन, सौरभ जैन आदि उपस्थित थे।