Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी, कांवरियों ने जलाभिषेक के लिए भरा गंगाजल

श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी, कांवरियों ने जलाभिषेक के लिए भरा गंगाजल

ऊंचाहार, रायबरेली। श्रावण मास की अमावस्या को हरियाली अमावस के रूप में भी मनाया जाता है। भोर से ही गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सोमवती अमावस्या पर गोकर्ण ऋषि की तपस्थली दक्षिण वाहिनी गोकना घाट पर हजारों श्रद्धालुओं ने पतित पावनी गंगा में डुबकी लगाई और पूजा अर्चना कर दान दक्षिणा देकर लोक कल्याण की कामना की। घण्टे घड़ियाल की ध्वनि के बीच हर हर गंगे व हर हर महादेव के उदघोष से घाट गुंजायमान रहा।
सावन माह का द्वितीय सोमवार होने से कांवड़ियों की काफी भीड़ रही। गंगा में जल बढ़ने के चलते स्नानार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर जलधारा में बैरिकेडिंग के साथ नाव व गोताखोरों के साथ पुलिस बल मुस्तैद रहा। इससे पूर्व मां गंगा गोकर्ण जन कल्याण सेवा समिति की ओर से पतित पावनी मां गंगा एवं देवाधिदेव बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना की गई।
क्षेत्र के अलावा दूर दराज से आए स्नानार्थियों के साथ बड़ी संख्या में कांवरियों ने स्नान कर पूजा अर्चना की। बाद में कांवरियों ने गंगा जल भर विभिन्न शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए रवाना हुए। समिति के सचिव वरिष्ठ पुरोहित पंडित जितेंद्र द्विवेदी ने बताया कि सोमवती अमावस्या पर सैकड़ों कांवरियों ने गंगा स्नान किया और जल लेकर विभिन्न मंदिरों के लिए रवाना हुए। घाट पर स्नानार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था की चाक चौबंद व्यवस्था रही।
घाट पर नाविक व गोताखोर पूरी सुरक्षा किट के साथ तैनात रहे। इस दौरान एसडीएम सिद्धार्थ चौधरी , सीओ इंद्रपाल सिंह, प्रभारी निरीक्षक बालेन्दु गौतम, राजस्व निरीक्षक राम प्रकाश त्रिपाठी, सब इंस्पेक्टर सचिन शर्मा दल बाल के साथ मौजूद रहे। समिति की ओर से श्रद्धालुओं को मां गंगा को निर्मल एवं स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग करने, जल संरक्षण करने की अपील की जाती रही तथा वृक्षारोपण भी किया गया।