Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 72 घंटों की निर्धारित अवधि में होगा शिकायतों का निस्तारणः जिलाधिकारी

72 घंटों की निर्धारित अवधि में होगा शिकायतों का निस्तारणः जिलाधिकारी

कानपुर देहात । जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में माँ मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष में नगर निकायों के कार्याे की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने सभी निकायों के अधिशासी अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहने के साथ ही पार्किंग हेतु जोन और नॉन वेंडिंग जोन स्पष्ट करने का निर्देश दिये। उन्होंने दीनदयाल अंत्योदय योजना, स्वरोजगार योजना सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होनें सभी अधिशासी अधिकारी से समस्त नगरीय गौशालाओं का नियमित निरीक्षण करने के साथ ही सभी गौशालाओं में पशुओं को खुरपका आदि से बचाव हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक निर्देश दिये। उन्होनें समस्त नगरीय निकायों में 15वां वित्त आयोग के अन्तर्गत कूड़ादान, कूडागाडी आदि की खरीद में लोक निर्माण विभाग के मानकों को विशेष ध्यान दिया जाए।
उन्होंने निकाय वार समीक्षा करते हुए कार्यों की प्रगति में कमी के दृष्टिगत कड़ी नाराजगी व्यक्त की एवं शीघ्र प्रगति लाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त अधिशासी अधिकारियों को अपनी अपनी नगर पालिका/पंचायत में नंदनवन की स्थापना हेतु गड्ढा खुदान व पौधों का उठान वन विभाग से सुनिश्चित कर लिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी शनिवार को जनपद में वृहद वृक्षा रोपण अभियान होगा संचालित जिससे दो दिन पूर्व सस्त तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाएं। उन्होनें संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत संचालित गतिविधियों में तीव्रता लाते हुए घर घर में पी0ए0 सिस्टम के माध्यम से जनजागरूकता लाये जाने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि एस0बी0एम0 अर्बन के अंतर्गत जनता की सुगमता हेतु बनाये गए एप के माध्यम से जनता सीधे अपने क्षेत्र में जमा पानी, गंदगी, पेयजल अथवा अन्य शिकायतों हेतु शिकायत दर्ज करवा सकेगा एवं उसका निस्तारण संबंधित अधिशासी अधिकारी द्वारा मौके पर शिकायत का निस्तारण 72 घंटे में करवा कर फ़ोटो अपलोड करने के उपरांत होगा।
उन्होंने कहा कि वेक्टर जनित बीमारियों से बचने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए तथा क्षेत्रों में फागिंग एवं एंटी लारवा का भी छिड़काव सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा के दौरान यह तथ्य भी संज्ञान में आया कि जिन नगर पालिका एवं नगर पंचायत का हाल ही में विस्तार हुआ है उन क्षेत्रों के निवासियों का गोल्डन कार्ड बनाने पर पोर्टल पर अभी भी ब्लॉक के अंतर्गत फीडिंग हो रही है जिस के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दूरभाष पर वार्ता कर समस्या से अवगत कराया तथा शीघ्र निस्तारित कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत नगरीय निकायों का स्वच्छ सर्वेक्षण किया जाएगा जिसके अंतर्गत अपने-अपने निकायों में मॉडल टॉयलेट का निर्माण किया जाना है जिसमें फीडबैक हेतु पंजिका भी सम्मिलित रहेगी।
उन्होंने मॉडल शौचालय के समीप सूचकांक एवं पेड़ पौधे लगाए जाने के साथ ही संबंधित स्थान की गूगल आईडी भी बनाए जाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त एसटीपी प्लांट हेतु भी आवश्यक कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त अधिशासी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में सीवर सफाई कार्य तथा नाली चोकिंग से संबंधित समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारित किए जाने के निर्देश दिए उन्होंने समस्त अधिशासी अधिकारियों को अपने- अपने क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाओ अभियान संचालित करने बाजारों में लाइट, पेयजल, विद्युत की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही गौशाला में गोवंश हेतु समस्त प्रबंध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने एमआरएफ सेंटर के संचालन की स्थिति आगामी बैठक में स्पष्ट की जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने समस्त अधिशासी अधिकारियों को आबकारी विभाग के अंतर्गत संचालित दुकानों को सिंगल यूज प्लास्टिक के निर्बाध प्रयोग के संबंध में नोटिस जारी करने तथा अभियान चलाकर सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को मार्केट में रोके जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अवैध बस स्टैंड, टैक्सी स्टैंड सहित अवैध रूप से अतिक्रमण पर भी कार्यवाही कर हटाये जाने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) केशवनाथ गुप्ता व नगर निकायों के अधिशाषी अधिकारी उपस्थित रहे।