Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » उद्यान विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को किसान समझें और उसका लाभ उठाएंः दिनेश प्रताप सिंह

उद्यान विभाग द्वारा संचालित योजनाओं को किसान समझें और उसका लाभ उठाएंः दिनेश प्रताप सिंह

रायबरेलीः पवन कुमार गुप्ता। प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने आज जनपद रायबरेली में विभन्न विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। उद्यान मंत्री ने विकास खण्ड महराजगंज की न्याय पंचायत कोटवा मदनिया में 7.06 लाख की लागत से बछरावां महाराजगंज रोड से गढ़ी गांव तक खड़ंजा कार्य का लोकार्पण किया। इसी प्रकार 17.50 लाख की लागत से महाराजगंज शिवगढ़ रोड से पूरे भगन (गढ़ी पोखरानी) तक खड़ंजा कार्य, 19.98 लाख की लागत से ग्राम पोखरनी के मदनखेड़ा में शीतला माता से चिलिहा तक नाला निर्माण कार्य एवं 3.57 लाख की लागत से ग्राम कोड़री (मोन) में राज कुमार के दरवाजे से चंदन के दरवाजे तक खड़ंजा कार्य का लोकार्पण किया। इन्हीं कार्यक्रमों के दौरान उन्होंने आम के पौधे का रोपण भी किया।
इसी क्रम में उद्यान मंत्री ने न्याय पंचायत हलोर में 30.00 लाख की लागत से कृषि उत्पादन मण्डी समिति, बछरावां क्षेत्रान्तर्गत संपर्क मार्ग राजापुर से गुरुकुल महाविद्यालय होकर हल्लौर पुरासी मार्ग (मंडी) (हलोर-पुरासी) तक तथा 7.24 लाख की लागत से महराजगंज-हैदरगढ़ रोड से कुसुढी सागरपुर में प्रधान के दरवाजे तक खण्ड़जा कार्य एवं 20.00 लाख की लागत से जमुरवा में शिव दूल्हा तालाब से सरसविया तालाब की आरे नाला निर्माण कार्य का लोकार्पण किया।मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने न्याय पंचायत कोटवा मोहम्मदाबाद में 62.00 लाख की लागत से हलोर सेमरौता मार्ग से रामकोला तक (मण्डी) एवं विकास खण्ड महराजगंज के ग्राम कोटवा मोहम्मदाबा में 8.25 लाख की लागत से ओपेन जिम कार्य का शिलान्यास किया।
उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने लोकार्पण/शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की लाभ परक योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार हर वर्ग की चिंता करती है और उनके हितों का ध्यान रख रही है। किसानों को उद्यान विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि औद्योनिक खेती करके किसान अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते है। उद्यान विभाग द्वारा कृषि व लघु उद्योग की स्थापना हेतु विभिन्न प्रकार की सब्सिडी दी जा रही है, जिसका लाभ किसान ले सकते हैं।