Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदेय स्थलों के सम्भाजन के संबंध में बैठक कर दिये निर्देश

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदेय स्थलों के सम्भाजन के संबंध में बैठक कर दिये निर्देश

कानपुर नगर। जिलाधिकारी विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आज राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदेय स्थलों के सम्भाजन के संबंध में बैठक आयोजित की गयी। उक्त बैठक में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी भी उपस्थित रहे। बैठक में राजनैतिक दलों को वर्तमान मतदेय स्थल की सूची एवं संशोधन प्रस्ताव की प्रति उपलब्ध कराते हुए उनके सुझाव आदि उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गई।
बैठक में समस्त सम्बन्धित ई0 आर0ओ0 /अपर नगर मजिस्ट्रेट तथा उप जिलाधिकारियों को निम्न निर्देश दिए गए।
◆ निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के द्वारा जो मतदान केंद्रों के बदले जा रहे हैं, उनका स्वंय निरीक्षक करने एवं जिन मतदान केन्द्र के नाम में संशोधन है, उनकी जांच नायव तहसीलदार स्तर से अनिम्न अधिकारी से पुनः कराने के निर्देश दिए।
◆ समस्त ई0आर0ओ0/अपर नगर मजिस्ट्रेट एवं उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि निरीक्षण के दौरान नए मतदान केंद्र में यह भी सुनिश्चित किया जाए कि नए परिवर्तित किए गए मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है।साथ ही समस्त उपजिलाधिकारी, अपर नगर मजिस्ट्रेट अपने अपने बीएलओ के द्वारा किए जा रहे घर-घर सत्यापन के कार्यों की समीक्षा प्रत्येक सप्ताह करना सुनिश्चित करें।
◆ साथ ही समीक्षा के दौरान यह भी अवश्य सुनिश्चित कराए कि प्रत्येक बीएलओ द्वारा घर-घर सर्वे के दौरान 01 अक्टूबर 2023 एवं 01जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले युवा वोटरों को चिन्हित करने एवं छूटें हुए युवा एवं महिला को वोटर लिस्ट में सम्मिलित किये जाने में विशेष जोर दिया जाए।
◆ जिन बीएलओ द्वारा अपने कार्य मे रुचि नहीं ली जा रही है ऐसे बीएलओ को नोटिस देते हुए उनके विरूद्ध कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए।
◆ बीएलओ द्वारा किए जाने वाले कार्याे का निरीक्षण समस्त सम्बन्धित उप जिलाधिकारी एवं अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वारा करना सुनिश्चित किया जाए।