Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में लोड की क्षमता के हिसाब से रखे जाएं ट्रांसफार्मर: दिनेश प्रताप सिंह

उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में लोड की क्षमता के हिसाब से रखे जाएं ट्रांसफार्मर: दिनेश प्रताप सिंह

रायबरेली। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के निर्देश पर प्रदेश के (उद्यान) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में जनपद रायबरेली के विद्युत उपभोक्ताओं व जनप्रतिनिधियों के साथ संपर्क अभियान की अध्यक्षता की गई। जिसमें रायबरेली जनपद के उपभोक्ताओं व निर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने अपनी अपनी समस्याएं बताई और उनके सुझाव भी दिए। मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि जनपद रायबरेली के 988 ग्राम सभाओं में प्रत्येक गांव में कितनी क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं, और उस गांव में कितनी क्षमता के विद्युत कनेक्शन उपभोक्ताओं ने लिए हैं। इसके अंतर को तत्काल समाप्त किया जाए। जैसे यदि किसी गांव में विद्युत कनेक्शन 63 के0वी0ए0 के हैं और वहां सिर्फ 25 के0वी0ए0 का ट्रांसफार्मर रखा है तो उसकी तत्काल क्षमता वृद्धि कर 63 के0वी0ए0 का ट्रांसफार्मर लगाया जाए। जिससे कि कनेक्शन प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जा सके। जो सब स्टेशन ओवरलोडेड हैं जैसे डीह, परशदेपुर, अटौरा, हरचंदपुर और खीरों क्षमता वृद्धि की जाए। मंत्री ने कहा कि जनपद के जर्जर तारों और पुराने विद्युत खंभों को बदलकर नए तार खंभे आदि लगाए जाने हेतु 142 करोड रुपए प्राप्त हुए हैं। इसके विरुद्ध लगभग डेढ़ सौ करोड रुपए पुराने विद्युत तारों, खम्भो आदि के बदलने के लिए प्रस्ताव प्रेषित किए जाएं। इसके अतिरिक्त गंगागंज, आटौरा, राजघाट और डिघौरा में 5 एमबी को नए सब स्टेशन खोलें जाने का प्रस्ताव प्रेषित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही लालगंज सब स्टेशन की क्षमता वृद्धि कर 5 एमबीए के स्थान पर 10 एमबीए किए जाने का प्रस्ताव प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए। मंत्री ने ऊंचाहार में 132 के0वी0ए0 का नया सब स्टेशन के निर्माण का प्रस्ताव सरकार के समक्ष प्रेषित किए जाने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए।
रायबरेली जनपद में गांव की उन गांवों में जहां अभी तक विद्युत गतिविधि नहीं पहुंच सकी है, उन्हें विद्युत लाइन से जोड़कर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किया जाए। इस कार्यक्रम में उपस्थित वक्ताओं को एक-एक कर समस्याओं को सुनकर उनके उचित निदान के निर्देश दिए। उद्यान मंत्री ने विद्युत विभाग से जुड़ी जन समस्याओं की सुनवाई के दौरान कई फरियादियों द्वारा शिकायत को सुनाकर विद्युत सम्बन्धित जनसमस्याओं का नियमानुसार कार्यवाही करते हुए तत्काल निराकरण किया जाए।
इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष रंजना चौधरी, ई0 कमलेश बहादुर सिंह निदेशक (वितरण) उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लखनऊ, इं0 राजीव कुमार सिंह मुख्य अभियंता (वितरण) लखनऊ क्षेत्र लखनऊ सहित विद्युत विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।