Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बागपत जिलाधिकारी ने बड़ौत से शुरू किया ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का शुभारंभ

बागपत जिलाधिकारी ने बड़ौत से शुरू किया ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का शुभारंभ

⇒देश के लिए बलिदान वीरों को जिलाधिकारी ने दी श्रद्धांजलि व बलिदानियों के परिजनों को किया सम्मानित
बागपत। उत्तर प्रदेश में बागपत के बड़ौत नगरपालिका परिषद में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का शुभारंभ बुधवार को जिलाधिकारी जेपी सिंह ने फीता काटकर किया। यह अभियान जनपद के साथ 9 अगस्त से 30 अगस्त तक देशभर में चलाया जाएगा। आज जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने प्राथमिक विद्यालय बालवीर विद्या मंदिर बड़ौत में 1965 की लड़ाई में बलिदान हुए बावली निवासी सिपाही जब्बार सिंह, 1971 की लड़ाई में बलिदान हुए, बावली निवासी नायक सूबेदार किर्ती सिंह, अशोक चक्र से सम्मानित 1961 में गोवा ऑपरेशन में बलिदान हुए, वीरेंद्र पाल सिंह तोमर व कारगिल युद्ध मे बलिदान हुए लौहड्डा निवासी सिपाही कोमल शर्मा, बावली निवासी सिपाही अनिल कुमार को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही बलिदानियों के परिजनों को भी सम्मानित किया गया।
मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत मातृभूमि की स्वतंत्रता और उसके गौरव की रक्षा के लिए बलिदान हुए वीरों को गाँव कुरड़ी पहुंचकर जिलाधिकारी ने बलिदानी कृष्णपाल सिंह व बलिदानी बलधार सिंह के परिजनों को सम्मानित किया। गांव टांडा व कुरड़ी के शिलापट्ट का अनावरण किया। वीर बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित कर माटी को नमन किया। इस अवसर पर अपने राष्ट्र को 2047 तक विकसित करने और आत्मनिर्भर बनाए जाने के लिए पंच प्रण की शपथ दिलाई। जिलाधिकारी ने कहा, हम सब मिट्टी से आए हैं और मिट्टी में ही जाना है। हमारे देश के जिन बलिदानियों ने अपना बलिदान देकर हमें स्वतंत्रता दिलाई और हमारी सुरक्षा में लगे वीर सेनानी जो बलिदान हो गए हैं, उनके सम्मान के लिए आजादी के अमृत महोत्सव के समापन के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा, हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों व बलिदानियों के प्रति सम्मान रखना चाहिए। उनकी स्मृतियों को अपने जीवन में हमेशा बनाए रखें। कार्यक्रम में उपस्थित ग्राम वासियों ने हाथ में मिट्टी लेकर पंच प्रण की शपथ ली और सभी ने कलश में मिट्टी को डाला। उन्होंने बताया कि कलश को देश की राजधानी दिल्ली और प्रदेश की राजधानी लखनऊ ले जाया जाएगा।
मेरी माटी मेरा देश अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत प्रधानमंत्री ने शिलाफलक पर संदेश दिया है कि एक-एक दिन, समय का प्रत्येक क्षण, जीवन का प्रत्येक कण, मातृभूमि के लिए जीना और तभी आजादी के दीवानों को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। जिलाधिकारी ने टांडा व कुरड़ी गांव के स्कूलों में पौधरोपण भी किया और सभी को पौधे लगाए जाने का संदेश दिया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा, उप जिलाधिकारी बड़ौत सुभाष कुमार, अधिशासी अधिकारी अनुज कौशिक, नगर पालिका परिषद बड़ौत की चेयरपर्सन बबीता तोमर, ग्राम प्रधान आदि उपस्थित रहे।