Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जनपद में ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ कार्यक्रम का पूरे हर्षाेल्लास के साथ किया गया शुभारंभ

जनपद में ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ कार्यक्रम का पूरे हर्षाेल्लास के साथ किया गया शुभारंभ

कानपुर देहात। ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव‘‘ के अन्तर्गत देश भक्तों को नमन करने और उनकी स्मृतियों को ह्रदय में सजोने और उनके व्यक्तित्व से प्रेरणा ग्रहण करने, युवाओं को उनके बलिदान एवं देश भक्ति के बारे में बताने, हर वर्ग व हर समुदाय को अपने राष्ट्र के प्रति कृति संकल्पित करने के लिए पूरे देश में ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद कानपुर देहात में भी इस कार्यक्रम का आयोजन मुख्यालय, तहसील, ब्लाक एवं ग्राम स्तर पर जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, सामान्य नागरिकों की भागीदारी के साथ, उल्लास एवं उमंग के साथ मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत कार्यालयों में, विद्यालयों में, तहसीलों एवं ग्रामों में ‘‘पंच प्रण‘‘की शपथ दिलायी जा रही है कि ’‘‘मै शपथ लेता हूॅं कि, विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाउॅंगा, मैं शपथ लेता हॅू कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिए हर संभव प्रयास करूंगा। ‘‘मैं शपथ लेता हूॅं कि देश की समृद्धि विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करता रहूॅंगा। मैं शपथ लेता हूॅं कि देश की एकता और एकजुटता के लिए सदैव प्रयासरत रहूॅगा। मै शपथ लेता हूॅं कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का पालन करूंगा। मैं शपथ लेता हूॅं कि देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर, राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूॅंगा।
जिलाधिकारी नेहा जैन ने आज इस देश भक्ति से सरावोर अवसर पर अकबरपुर तहसील क्षेत्र अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय बरौला जाकर शिलाफलकम् का उद्घाटन किया, साथ ही साथ छोटे बच्चों, युवक मंगलदल, महिला मंगलदल व ग्रामीणवासियों को शपथ दिलायी, साथ ही जिलाधिकारी द्वारा वहां उपस्थित समस्त बच्चों युवक मंगलदल, महिला मंगलदल व ग्रामीणजनों से अमृत कलश में मिट्टी डलवाकर इस कार्यक्रम के उदे्श्य को शफलीभूत बनाने की तरफ कदम भी बढ़ाया, साथ ही इस अवसर पर विद्यालय के प्रांगण में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। इसी मौके पर जिलाधिकारी ने विद्यालय में प्रागण में ध्वजारोहरण कर बच्चों संग राष्ट्रगान किया।
इससे पूर्व जिलाधिकारी, ग्राम बाढ़ापुर के दयानन्द ग्राम औ. इण्टर कालेज भी गयी, जहां पर अमृत कलश में बच्चों द्वारा अपने घर से लायी गयी मिट्टी को डलाकर एक जागरूकता रैली भी निकाली। इस जागरूकता रैली ने पूरे गांव में भ्रमण कर ‘‘मेरी माटी, मेरा देश‘‘ के कार्यक्रम से ग्रामवासियों को परिचित कराया। इस मौके पर देश भक्ति गीत भी बच्चों द्वारा प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, जिला विद्यालय निरीक्षक, खण्ड विकास अधिकारी अकबरपुर, ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख अकबरपुर, भारी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।