Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अब मोबाइल पर जानें आपदाओं से बचाव के उपाय

अब मोबाइल पर जानें आपदाओं से बचाव के उपाय

मथुराः श्याम बिहारी भार्गव। आपदाओं से होने वाली जनहानि के रोकथाम, न्यूनकीकरण तथा आम जन-मानस में आपदाओं से बचाव के उपायों को साँझा करने हेतु विजिटल माध्यम से भूकम्प, आकाशीय बिजली, सर्पदंश एवं बाढ़ से बचाव के उपायों को संकलित कर जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण मथुरा द्वारा एक QR कोड के माध्यम से प्रेषित किया है। इस कोड को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल से स्कैन कर आपदाओं से बचाव के उपायों को अपने मोबाइल पर ही जान सकता है। इस सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा विभिन माध्यमों से आपदाओं से हो रही जनहानि को जागरूकता से रोकने व न्यूनीकरण करने हेतु जागरूकता अभियान लगातार चलाया जा रहा है। उसी श्रृंखला में यह कोड विकसित किया गया है। यह भी अवगत कराया गया कि प्राधिकरण द्वारा विद्यार्थियों के लिए एक ई-चित्रकला बुक भी विकसित की गयी हैं जिससे चित्रकला के माध्यम से भूकम्प, अग्निकांड जैसी आपदाओं से बचाव के बारे में जान सके। इस ई-बुकलेट को जनपद के सभी स्मार्ट क्लास संचालित स्कूल में उपलब्ध कराने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक व बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश पारित कर दिए गए है।
बताते चलें कि प्राधिकरण द्वारा डिजिटल माध्यम से जागरूकता फैलाने का उदेश्य यह है कि आज प्रत्येक व्यक्ति के पास मोबाइल है तथा इस संचार क्रांति का लाभ उठाते हुए आपदा जैसा महत्वपूर्ण विषय के बारे में जागरूकता फैलाना डिजिटल माध्यम से आसान होगा तथा ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति इस पहल से जागरूक हो सकेंगे।
आपदा विशेषज्ञ, मथुरा सुशील कुमार द्वारा यह भी आग्रह किया गया कि प्रत्येक नागरिक दामिनी व सचेत ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें व अपने परिचित लोगों को भी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए जागरूक करें जिससे प्रत्येक जनपद वासी को मौसम पूर्व चेतावनी मिल सके। उन्होंने बताया कि प्रशासन एवं जन-मानस के संयुक्त प्रयासों द्वारा आपदाओं से होने वाली हानि को कम किया जा सकता है।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक