Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राष्ट्रीय पोषण माह पर जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन

राष्ट्रीय पोषण माह पर जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन

प्रयागराज। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केन्द्रीय संचार ब्यूरो प्रयागराज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सांसद केशरी देवी पटेल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। कार्यक्रम का आयोजन महिला सेवा सदन डिग्री कालेज प्रयागराज में हुआ। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयास से भारत की धरती पर पैदा होने वाले मोटे अनाज श्री अन्न की आज पूरी दुनिया में मांग हो रही है। उन्होंने महिलाओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि बेटियों के खान पान और शिक्षा पर विशेष ध्यान देना चाहिए। बच्चों को सही शिक्षा और पोषण के द्वारा ही आगे बढ़ाया जा सकता है। जब हम स्वस्थ्य रहेंगे तभी हमारा मस्तिष्क स्वस्थ्य रहेगा और जब देशवासी स्वस्थ्य रहेंगे तो देश सशक्त और मजबूत रहेगा।
कार्यक्रम के दौरान अति विशिष्ट के रूप में प्रयागराज के महापौर उमेश चन्द्र गणेश केसरवानी भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस पोषण माह 2023 का केंद्र बिंदु मानव जीवन के महत्वपूर्ण चरणों-गर्भावस्था, शैशवावस्था, बचपन और किशोरावस्था के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करना है। इसका उद्देश्य “सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत“ पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि जागरूकता के अभाव में लोग दैनिक जीवन में कुपोषण को दूर करने सम्बन्धी उपायों को नहीं अपना पाते हैं। आज का यह कार्यक्रम जन जागरूकता का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो लोग यहां उपस्थित हैं उनकी भी जिम्मेदारी है कि अपने सगे संबंधियों को संतुलित आहार के बारे में जानकारी दे।
प्रभारी चिकित्साधिकारी आपदा संक्रामक रोग नियंत्रण डॉ0 संजय बरनवाल ने कहा कि संक्रामक रोगों से बचाव के लिए अपने घरों के आसपास जल जमाव न होने दें। स्वच्छ पेयजल का उपयोग करें। मच्छरों से बचाव हेतु उपाय करें। उन्होंने कहा कि कुपोषण एक चक्र के रूप में चलता है। अगर यदि मां कुपोषित है तो उसका बच्चा कुपोषित हो सकता है।
बाल विकास परियोजना अधिकारी ओम प्रकाश यादव ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों की पोषण अभियान में विशेष भूमिका है जो अपने केन्द्रों के माध्यम से पूरा कर रही हैं। आंगनबाडी केन्द्र के माध्यम से गर्भवती महिलाओं धात्री महिलाओं नवजात शिशुओं बच्चों और किशोरियों को सुविधाएं प्रदान की जा रही है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सिविल डिफेंस के उप नियंत्रक नरेन्द्र शर्मा ने महीने भर चलने वाले इस आयोजन में स्तनपान और पूरक आहार के बारे में अभियान के माध्यम से जमीनी स्तर पर जागरूकता बढ़ाने के लिए राष्ट्रव्यापी प्रयास किए जा रहे हैं। डिविजनल वार्डेन तथा प्रोजेक्टर डायरेक्टर सारथी फाउण्डेशन रौनक गुप्ता ने कहा कि भौतिकवादी जीवन में फास्टफूड की तरफ लोगों का रूझान बढ़ा है जो स्वादिष्ट तो लगता है, परन्तु स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक है। चीफ वार्डेन सिविल डिफेंस अनिल कुमार ने साफ सफाई तथा स्वच्छता पर ध्यान देने की अपील की।
कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी वाराणसी डॉ0 लालजी ने महिला कालेज में आयोजित कार्यक्रम के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला और मंचासीन अतिथियों को बैज लगाकर तथा स्मृति चिह्न, प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान यातायात निरीक्षक पवन कुमार पाण्डेय ने पोषण के बारे में जानकारी देते हुए यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी दी और उन नियमों का कड़ाई से पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में पहले घायल को अस्पताल पहुचाएं। कार्यक्रम में महिला सेवा सदन डिग्री कालेज की प्राचार्य डॉ0 अमिता शुक्ला ने राजभाषा हिन्दी दिवस पर चर्चा करते हुए कहा कि हिन्दी जन जन की भाषा है। सभी भाषाओं का सम्मान करते हुए हिन्दी को आगे बढ़ाना चाहिए। अंत में उन्होंने सभी को धन्यवाद करते हुए कार्यक्रम के औपचारिक समापन की घोषण की। कार्यक्रम के दौरान पोषण पर निबन्ध, नारा लेखन तथा पोस्टर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा ब्यूरो के राम मूरत द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का संचालन कर कुल 25 विजयी प्रतिभागियों को विभाग की ओर से अतिथियों द्वारा पुरस्कार व प्रमाण पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जागृति सांस्कृतिक एवं शैक्षिक संस्थान प्रयागराज द्वारा संदेशमूलक नुक्कड नाटक का मंचन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान ब्लाक प्रमुख फूलपुर विपेन्द्र पटेल, संजय वर्मा प्रो0 पार्वती सिंह प्रो0 रूबी वर्मा प्रो0 इच्छा नायर एसोसिएट प्रो0 अराधना कुमारी तथा सिविल डिफेंस के कृष्ण तिवारी पूनम गुप्ता रीना साहू छाया दुबे पूनम निषाद रेशमा सिंह अनीता सिंह ज्योति प्रजापति देवकी शर्मा राधा निषाद स्वेता निषाद सुप्रिति गुप्ता सविता विश्वकर्मा सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक