Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने आई.जी.आर.एस. पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की

जिलाधिकारी ने आई.जी.आर.एस. पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की

कानपुर नगर। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आई.जी.आर.एस. पोर्टल में प्राप्त संदर्भाे के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के सम्बंध में आई.जी.आर.एस. पोर्टल के विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी विशाख जी0 द्वारा उपस्थित समस्त नोडल अधिकारियों को विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण एवं निर्धारित समय में निस्तारित किए जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिए गये। डिफाल्टर श्रेणी में लम्बित संदर्भाे वाले विभागों के अधिकारियों जैसे – कानपुर विकास प्राधिकरण, बेसिक शिक्षा अधिकारी, मुख्य अभियंता केस्को, तहसीलदार घाटमपुर को संदर्भ डिफास्टर श्रेणी में लम्बित होने के सम्बन्ध में चेतावनी देते हुए एक सप्ताह में गुणवतापूर्ण निस्तारण कराए जाने की बात कही।
सितम्बर माह में प्राप्त संदर्भाे के फीडबैक की समीक्षा करते हुये सर्वाधिक अंसतोषजनक फीड बैक प्राप्त करने वाले केस्को, जिला समाज कल्याण अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, श्रम विभाग, उप जिलाधिकारी घाटमपुर, खंड विकास अधिकारी बिल्हौर, अधिशासी अभियंता जलकल को संदर्भों के निस्तारण हेतु निर्धारित प्रारूप जिसमें शिकातकर्ता का नाम, गवाह, निस्तारणकर्ता अधिकारी का नाम एवं पदनाम आदि स्पष्ट अंकित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि किसी भी आख्या को शिकातकर्ता से वार्ता करने के साथ-साथ स्थलीय निरीक्षण के बिना अपलोड न किये जायें तथा यथा सम्भव शिकायत का निस्तारण पक्षों की मौजूदगी में ही किया जाए। माह के प्रथम शनिवार दिनाँक 02-09-2023 को आयोजित फीडबैक सेशन से सम्बंधित विभाग के नोडल अधिकारियों से समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि भविष्य में किसी भी सन्दर्भ की आख्या को सरसरी तौर पर निस्तारित करते हुये अपलोड न किया जाये। साथ ही फीडबैक सेशन में असंतोष जनक प्राप्त सभी संदर्भाे का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण कराते हुये पुनः निस्तारण आख्या उपलब्ध करायें।
राजस्व विभागों की आख्या में लेखपाल का नाम, क्षेत्र आदि का स्पष्ट उल्लेख करते हुए मोहर निश्चित लगाई जायी। कोई भी आख्या केवल लेखपाल की हस्ताक्षरित न अपलोड की जाये। विद्युत विभाग के अधिकारियों को अधिशासी अभियंतावार लाग-इन आई.डी. का सृजन कराते हुये प्राप्त संदर्भों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराये जाने हेतु निर्दशित किया गया।
काशीराम चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा शिकायत के निस्तारण की गलत आख्या संलग्न किए जाने के दृष्टिगत उनका कारण बताओ नोटिस एवं संबंधित पटल सहायक के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक