Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » फल दुकानदार का शोषण कर रहे सिपाही पर कोतवाल ने की कार्रवाई

फल दुकानदार का शोषण कर रहे सिपाही पर कोतवाल ने की कार्रवाई

रायबरेलीः पवन कुमार गुप्ता। जिले में पुलिस महकमे के किस्से भी इन दिनों सुर्खियों में हैं, कहीं कोई सिपाही पटरी दुकानदारों से फ्री की खरीददारी करता है तो कहीं अवैध वसूली के किस्से पुलिस की स्वच्छ छवि को धूमिल कर रहे हैं। बता दें कि जिले की ऊंचाहार कोतवाली में तैनात एक सिपाही की करतूत से अपने नगर में ही फल की बिक्री कर गुजारा करने वाला ठेला व्यवसाई इतना पीड़ित हुआ कि उसे एसपी की चौखट पर प्रार्थना पत्र देकर गुहार लगानी पड़ी। मामला नगर पंचायत ऊंचाहार कस्बा निवासी नितिन कुमार पुत्र राजू का है। पीड़ित ने बताया कि वह अपनी रोज़मर्रा की ज़रूरत पूरी करने के लिए ऊंचाहार चौराहे पर फल का ठेला अपने साथी मो. वसीम के साथ लगाता है। पीड़ित युवक का आरोप है कि विगत महीनों से ऊंचाहार कोतवाली में तैनात आरक्षी संतोष कुमार द्वारा उसका शोषण किया जा रहा है। आरक्षी उसकी दुकान पर जाकर उससे बेगारी का कार्य करने के लिए हर समय उस पर दबाव बनाता है। पीड़ित का यह भी आरोप है कि कि आरक्षी संतोष कुमार ने उसे जबरन ब्लड बैंक ले जाकर 3 बार खून निकलवा कर अपने बेटे को चढ़वाया और बिना पैसे के उससे दवा भी मंगवाता था। पीड़ित ने कहा कि बीते दिनों से उक्त कार्यों के लिए मेरे मना करने पर संतोष कुमार मुझे ठेला हटवाने कि धमकी देने लगे और दुकान से फल और आम बिना पैसे दिए कई बार लेकर गए। पीड़ित नितिन ने कहा कि मेरे द्वारा पैसे मांगने पर सिपाही मुझे अभद्र गालियां देता है।
पीड़ित ने यह भी बताया कि बीती शुक्रवार को वह और उसका पार्टनर मो. वसीम दुकान पर थे, तब सिपाही संतोष कुमार आकर ठेला हटाने को बोलने लगा, मेरे विरोध करने पर मुझे डंडा लेकर दौड़ा लिया और मेरे पार्टनर को थाने ले जाकर आरक्षी प्रदीप कुमार से मार भी खिलवाई। जिससे उसके एक कान से कम सुनाई पड़ रहा है और करीब 10 मिनट बाद छोड़ते हुए ये कहा कि जाओ कुछ दिन बाद तुम्हे ऐसे मुक़दमे मे फसायंगे कोई ज़मानत वाला नहीं मिलेगा।
पीड़ित ने पुलिस अधिकारियों से रहम की मांग की है और कहा कि आरक्षी संतोष कुमार और प्रदीप कुमार पर कठोर कार्यवाही हो। उक्त मामले में कोतवाली प्रभारी आदर्श सिंह ने कहा कि पटरी/ठेला दुकानदारों का शोषण नहीं होने पाएगा। बीते दिन मेरे अवकाश पर होने पर यह मामला प्रकाश में आया है, सीओ ने भी मामले का संज्ञान लिया है। उक्त आरोपों पर तत्काल संज्ञान लेकर मेरे द्वारा आरोपी सिपाही का हल्का बदल दिया गया है। इसके साथ ही पीड़ित दुकानदार को थाने पर बुलाकर उसके पक्ष को सुनकर न्यायप्रिय कार्यवाही की जाएगी।