Saturday, July 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विन्ध्य कारीडोर से सम्बन्धित विकास कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश

विन्ध्य कारीडोर से सम्बन्धित विकास कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश

लखनऊ /मिर्जापुर। उप्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने अष्टभुजा निरीक्षण गृह के सभागार में विन्ध्य कारीडोर से सम्बन्धित कार्यदायी विभागों व एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने विन्ध्य कारीडोर के कार्य में तेजी लाते हुये समय से कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कारीडोर के अगले फेज के निर्माण का डिजाइन आदि इस तरह से तैयार किया जाय कि विन्ध्याचल में आने वाले श्रद्धालुगण सुगमता से मंदिर व गंगा दर्शन तथा गंगा स्नान कर सकें, साथ ही दुकानदारो को भी कोई असुविधा न होे।
उन्होंने कहा कि विन्ध्य कारीडोर के निर्माण से जहां दर्शनार्थियो की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है तो वहीं स्थानीय लोगों को अनेक रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं। पक्के घाट मार्ग पर अच्छी वैराइटी के पौधे लगाएं जाएं। परकोटा में पत्थर लगाने के बाद उसकी फिनिशिंग भी की जाये। विन्ध्य कारीडोर में हमेशा साफ सफाई व्यवस्थित ढंग से होती रहे इसके लिये भी कार्य योजना बनाकर कार्य किया जाय।
इसके पूर्व, मुख्य सचिव ने परिक्रमा पथ, पक्का घाट मार्ग का भ्रमण कर निरीक्षण किया तथा शास्त्री पुल रोड से होते हुये दीवान घाट तक प्रस्तावित विन्ध्य गंगा परिपथ मार्ग/सड़क के बारे में भी जिलाधिकारी से जानकारी ली।
इससे पहले, मुख्य सचिव ने पूर्वान्ह में मां विन्ध्यवासिनी देवी के मन्दिर पहुंचकर दर्शन पूजन किया तथा विधि विधान के साथ हवन भी किया गया। तत्पश्चात उन्होंने मां कालीखोह का दर्शन किया तथा अष्टभुजा देवी दर्शन के लिये कालीखोह से रोपवे पर बैठकर अष्टभुजा पहाड़ी पर गये और अष्टभुजा देवी का दर्शन पूजन भी किया।
दर्शन के पश्चात मुख्य सचिव ने अष्टभुजा पहाड़ी रैन बसेरा के सामने बनाये गये गंगा दर्शन पार्क के सेल्फी प्वाइंट पर पहुंचकर सेल्फी लिया गया तथा फोटो खिचवाया गया। उन्होने कहा कि गंगा दर्शन के लिये यह प्वाइंट अच्छी जगह पर है इसे और अच्छे ढंग से विकसित किया जाये। विन्ध्याचल में दर्शन के बाद मुख्य सचिव द्वारा दुकान पर चुनरी व अन्य सामाग्री क्रय करने के बाद दुकानदार के क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करके भुगतान किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सुश्री प्रियंका निरंजन द्वारा मुख्य सचिव को देवी चित्र व चुनरी भी भेट किया गया।
इस अवसर पर मण्डलायुक्त डॉ0 मुथुकुमार स्वामी बी0, जिलाधिकारी सुश्री प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक अभिनन्दन, मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस सहित अन्य जनपदीय वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।