Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कैंप लगा कर दिया जाएगा सरकारी योजनाओं का लाभः संयुक्त सचिव भारत सरकार

कैंप लगा कर दिया जाएगा सरकारी योजनाओं का लाभः संयुक्त सचिव भारत सरकार

चंदौली। विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल क्रियान्वयन हेतु भारत सरकार द्वारा जनपद चंदौली के लिए नामित नोडल अधिकारी विपुल गोयल संयुक्त सचिव सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग भारत सरकार की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न विभागीय योजनाओं के संतृप्तिकरण के लिए आउटरिच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए।
संयुक्त सचिव विपुल गोयल ने बैठक के दौरान सर्वप्रथम कार्यक्रम (वैन) का रुट चार्ट बनाने का निर्देश दिया साथ ही उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन के लिए डे अफसर नामित किए जाएं एवं उनके द्वारा प्रत्येक गतिविधियों को पोर्टल पर अपलोड कराया जाए। उन्होंने बताया कि माह नवंबर के तीसरे सप्ताह से प्रारंभ होकर 26 जनवरी 2024 के मध्य जनपद में आयोजित होने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान सरकार के विभिन्न विकासपरक एवं कल्याणकारी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों के संतृप्तिकरण, प्रचार प्रसार एवं जागरूकता का कार्य किया जाना है। इस हेतु जनपद को 6 वैन प्राप्त हुए हैं। जल्द ही सभी वैन जनपद में आ जायेंगे। उन्होंने बताया कि ये वैन ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार जाएंगे।निर्धारित स्थलों पर चौपाल/कार्यक्रम आयोजित कर हर पात्र व्यक्तियों को सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा एवं योजनाओं से लाभान्वित हुए लाभार्थियों के जीवन स्तर में किस तरह से सुधार आया है उनकी जुबानी भी सुनी जाएगी।
संयुक्त सचिव ने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाकर आम जन को योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से संतृप्त भी किया जाएगा।कार्यक्रम का उद्देश्य लक्षित लाभार्थियों खास तौर पर वंचित लोगों तक समयबद्ध तरीके से प्रमुख योजनाओं का लाभ पहुंचाने, जनसामान्य को संचालित योजनाओं के विषय में जागरूक करने, स्वच्छता सुविधाएं, आवश्यक वित्त पोषण, एलपीजी गैस कनेक्शन, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सुविधाएं, स्वच्छ पेयजल, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आदि बुनियादी सुविधाओं जैसी प्रमुख योजनाओं का संतृप्तिकरण है।बैठक के अंत में संयुक्त सचिव ने उपस्थित अधिकारियों को पंच प्रण की शपथ दिलाई और विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों के दौरान भी शपथ दिलाए जाने का निर्देश दिया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा अनिल कुमार,मुख्य विकास अधिकारी एस एन श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा वाई के राय, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।