Friday, July 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » छात्र छात्राओं को दी नर्सिंग और पैरामेडिकल कैरियर की जानकारी

छात्र छात्राओं को दी नर्सिंग और पैरामेडिकल कैरियर की जानकारी

सासनी, हाथरस। सासनी विद्यापीठ इंटर कॉलेज सासनी हाथरस में विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. राजीव कुमार अग्रवाल के निर्देशन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ के मिशन निरामया के अंतर्गत नर्सिंग कॉलेज की डा. एलिसावेथ अब्राहम प्राचार्या ने छात्र छात्राओं को नर्सिंग और पैरामेडिकल कैरियर के बारें विस्तृ त रूप से जानकारी दी।
शनिवार को आयोजित कार्रक्रम में उन्होंने बताया कि नर्सिंग चिकित्सा क्षेत्र का वह महत्वपूर्ण हिस्सा है जिस पर इलाज व्यवस्था निर्भर है। पूरे विश्व में नर्सिंग की विशेष पहचान है। समाज सेवा के साथ-साथ नर्सिंग युवाओं की पहली पसंद और रोजगार का उभरता हुआ क्षेत्र बन रहा है, जो आय के साथ सम्मान का हकदार बनाता है। पैरामेडिकल क्षेत्र चिकित्सा की रीड़ है जो इलाज व्यवस्था को बिना रुकावट चलने में मदद करता है। यह सभी क्षेत्र परीक्षण, आंख की जांच, एक्स-रे, एम आर आई, अल्ट्रासाउंड, लैब टेक्नीशियन, रेडियोलॉजिस्ट, ऑप्टोमेट्रिस्ट जैसी टेक्निकल जिम्मेदारियों को पूरा करता है। पैरामेडिक्स जॉब प्रोफेशन के रूप में युवाओं के भविष्य को साकार कर रहा है। नर्सिंग का क्षेत्र लड़कियों के साथ लड़कों को भी देता है इस फील्ड में करियर बनाने व रोजगार पाने के अपार मौके। नर्सिंग चिकित्सा क्षेत्र का वह महत्वपूर्ण हिस्सा जिस पर इलाज व्यवस्था निर्भर करती है। नर्स होना बहुत गर्व की बात है, क्योंकि एक नर्स किसी के टूटते जीवन की नई उम्मीद बनती है। पूरे विश्व में नर्सिंग की विशेष पहचान है। समाज सेवा के साथ-साथ नर्सिंग युवाओं की पहली पसंद और रोजगार का उभरता हुआ क्षेत्र बन रहा है ।
इस अवसर पर आरजी मेडिकल कॉलेज के कपिल दिक्षित, गोविंद चौहान, अखिलेश शर्मा, तथा अरुण कुमार कौशिक, संजय कुमार, राजीव कुमार, भारत सिंह, प्रियंका, श्रीमती नीरज गुप्ता, अशोक कुमार, महेंद्र प्रकाश सैनी, मुकेश दिवाकर, शिवम कुशवाह हनी वशिष्ठ राम खिलाड़ी, यश कुशवाहा, जितेंद्र कुशवाहा, तथा छात्र छात्राएं मौजूद रहे।