Monday, July 8, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 50 प्रतिशत डिस्काउंट पर कराया जायेगा ‘कानपुर दर्शन’

50 प्रतिशत डिस्काउंट पर कराया जायेगा ‘कानपुर दर्शन’

कानपुर नगर। जिला पर्यटन विकास एवं प्रोत्साहन समिति की ‘कानपुर दर्शन’ पर बैठक मंडलायुक्त सभागार में आयुक्त अमित गुप्ता की अध्यक्षता में माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं सामाजिक क्लब एवं संगठनों के पदाधिकारियों के साथ आयोजित हुई।
मंडल आयुक्त अमित गुप्ता ने कहा कानपुर एक ऐतिहासिक पौराणिक और संस्कृतिक स्थल के रूप में पर्यटन की दृष्टि से असीम संभावनाएं रखता है और किसी भी शहर में पर्यटन को प्रोत्साहित करने में सर्वप्रथम शहर के निवासियों और छात्र-छात्राओं को शहर के दर्शनीय एवं पर्यटक की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों पर भ्रमण करना आवश्यक है।
उन्होंने पर्यटन प्रोत्साहन की योजना को वहां पर उपस्थित प्रधानाचार्य एवं क्लब एवं सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी के समक्ष रखा जिस पर समस्त स्कूलों के प्रधानाचार्ययों ने अत्यंत रुचि दिखाते हुए सर्वप्रथम विद्यालयों के शिक्षकों हेतु भ्रमण करने को कहा इसके पश्चात अपने विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को भी भ्रमण करने को प्रेरित करें। मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने कहा आपकी रुचि को देखते हुए हर दर्शनीय स्थल पर जहां टिकट दर निर्धारित है वहां पर 50 प्रतिशत डिस्काउंट कराया जाएगा और कानपुर दर्शन यात्रा के साथ गाइड की सुविधा और आने वाले समय में ऑडियो विजुअल व्यवस्था भी कराई जाएगी जिससे पर्यटकों में स्थलों की जानकारी प्राप्त हो और पर्यटन यात्रा को और आकर्षक बनाया जा सके।
उन्होंने बैठक में उपस्थित ट्रैवल एवं टूर ऑपरेटर्स के प्रतिनिधियों से भी कानपुर दर्शन यात्रा को और आकर्षक बनाने के सुझाव मांगे जिस पर टूर ऑपरेटर्स ने शहर में आने वाले बिजनेस टूरिस्ट एवं अन्य पर्यटकों हेतु इस योजना को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया।
मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने कहा आगामी 17 दिसंबर को कानपुर दर्शन का प्रथम पैकेज टूर का शुभारंभ होगा।
उन्होंने कहा शहर के निवासी होने के साथ-साथ आप सभी का दायित्व बनता है कि अपने शहर को जाने और गर्व भी महसूस करें कि आप कानपुर के निवासी हैं। उन्होंने कहा यह शुरुआत आपके प्रयासों से ही अपने स्वरूप को गृहण करेगी।
जिला पर्यटन विकास समिति के समन्वयक कानपुर विश्वविद्यालय के डॉ0 सुधांशु राय ने पीपीटी के माध्यम से कानपुर के प्रमुख दर्शनीय पर्यटक स्थलों की जानकारी दी जिसमें प्रमुख रूप से बिठूर पेशवा स्मारक कानपुर बोट क्लब फूलबाग लाइट एंड साउंड शो ग्रीन पार्क विजिटर गैलरी कानपुर प्राणी उद्यान एवं जंगल सफारी पार्क, इस्कॉन मंदिर जेके मंदिर सुधांशु आश्रम हॉर्स राइडिंग क्लब स्मार्ट सिटी आईसीसीसी सेंटर स्पोर्ट्स हब भीतरगांव मंदिर इत्यादि सम्मिलित है।
बैठक में उपस्थित लगभग समस्त प्रतिभागियों में इस योजना के प्रति अत्यंत उत्साह दिखा और उन्होंने शुरुआती स्तर पर ही इस कानपुर दर्शन यात्रा में अपनी सहभागिता देने का आश्वासन भी दिया।
इस अवसर पर कानपुर प्राणी उद्यान निदेशक केके सिंह जॉइंट मजिस्ट्रेट प्रखर कुमार सिंह, संयुक्त निदेशक शिक्षा मनोज द्विवेदी, संयुक्त आयुक्त उद्योग सुनील कुमार, समन्वयक डॉ0 सुधांशु राय, सहायक आयुक्त उद्योग डॉ0 अजय यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत सिंह, प्रभारी कानपुर सिटी बस डी वी सिंह, पर्यटक अधिकारी अर्चिता ओझा, जेके ग्रुप से आशीष चौहान, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन उपाध्यक्ष डॉ0 अनुराग मेहरोत्रा, कानपुर क्लब निदेशक राघवेंद्र सेठ, डॉ0 शेफाली राज, अंगद सिंह सहित कानपुर क्लब, फिक्की फ्लो, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, इंटैक कानपुर मेडिकल एसोसिएशन, मुस्कुराए कानपुर, टाई यूपी, टूर ऑपरेटर्स सहित 50 से अधिक माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य उपस्थित रहे।