Sunday, July 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिला पर्यावरण समिति एवं गंगा समिति की बैठक आयोजित की

जिला पर्यावरण समिति एवं गंगा समिति की बैठक आयोजित की

फतेहपुर। जिला पर्यावरण समिति एव जिला गंगा समिति की बैठक महात्मा गांधी सभागार कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी सी. इंदुमती जी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उन्होंने पर्यावरण से संबंधित ठोस अपशिष्ट, प्लास्टिक अपशिष्ट, कंस्ट्रक्शन एवं डिमोलिशन वेस्ट प्रबंधन, जैव चिकित्सा अपशिष्ट, प्रतिबंधित पालीथीन, सिंगल यूज प्लास्टिक आदि बिन्दुओं की विस्तृत समीक्षा की।
बैठक में नगर पालिका परिषद फतेहपुर,नगर पंचायत बहुआ,खागा,जहानाबाद, असोथर, हथगाम के अधिशासी अधिकारियों के अनुपस्थिति रहने पर स्पष्टीकरण लेने के निर्देश सम्बधितों को दिये। उन्होनें कहा कि नगर पालिका परिषद/नगर पंचायतों में नियमित साफ-सफाई कराते, कूड़े का उठान समय से कराये, नगर पालिका/नगर पंचायत क्षेत्रों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, की निगरानी बनाये रखने के निर्देश अधिशाषी अधिकारियों को दिये।
उन्होंने कहा कि नगर पालिका/नगर पंचायतों में निर्माणाधीन एमआरएफ सेंटर का कार्य शेष है जल्द से पूरा कराते हुए उपकरण लगाते हुए एमआरएफ सेंटर में कूड़ा का निस्तारण की कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक जब्तीकरण अभियान में तेजी लाये साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक को न उपयोग करने के लिए नागरिकों को जागरूक करें एवं दुकानदारों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने की चेतावनी भी देने निर्देश सम्बधितों को दिए। जैव चिकित्सा अपशिष्ट का निस्तारण नियमानुसार कराए और इसकी निरंतर निगरानी बनाए रखे। ई-वेस्ट के निस्तारण के लिए क्षेत्रीय अधिकारी उ0प्र0 प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश दिए कि कार्ययोजना बनाकर ई-वेस्ट का निस्तारण कराये और कार्ययोजना की रिपोर्ट से अवगत कराये।
वर्षा काल 2023-24 मे विभागों द्वारा किये गये वृक्षारोपण की सफलता प्रतिशत की इस माह की रिपोर्ट जल्द से जल्द अवगत कराएं साथ ही शासन की मंशानुरूप किये गये वृक्षारोपण के सफलता प्रतिशत की रिपोर्ट प्रत्येक माह समय से उपलब्ध कराने के निर्देश सम्बधित विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि 2024-25 के लिये वृक्षारोपण का शासन द्वारा विभागों को पौधरोपण का लक्ष्य आवंटित कर दिया गया है, के अनुसार भूमि का चयन करने के निर्देश दिये ।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि/रा0) अविनाश त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक धीरेन्द्र प्रताप, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी रामानुज त्रिपाठी, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी, उप निदेशक कृषि, जिला विद्यालय निरीक्षक, ए0आर0टी0ओ0, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, डी0सी0 मनरेगा, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत, उपायुक्त उद्योग, जिला गंगा समिति के नामित सदस्य शैलेन्द्र शरन सिम्पल संयोजक नमामि गंगे, क्षेत्रीय रेंजर सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।