Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2024 के आयोजन के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न

प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2024 के आयोजन के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2024 के आयोजन के सम्बन्ध में तैयारी बैठक आहूत की गई।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने प्रदर्शनी को आकर्षक एवं सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में नवाचार का अधिक से अधिक उपयोग किया जाये। इस कार्य में विषय विशेषज्ञों का सहयोग लिया जा सकता है। उन्होंने प्रदर्शन से ज्यादा लोगों को सिखाने पर बल दिया।
उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में लोगों के पास घर में बागवानी के लिये जगह कम या न के बराबर होती है। घर में गार्डेन बनाने से घर की खूबसूरती के साथ न्यूट्रीशन वैल्यू बढ़ेगी और वायु प्रदूषण में कमी आयेगी। प्रदर्शनी में आने वाले लोगों को घर में गार्डनिंग की पद्धतियों की जानकारी दी जाये। इससे प्रदर्शनी में आने वाले लोगों का ज्ञान और उत्साह बढ़ेगा और लोग प्रेरित होकर अपने घरों में किचन गार्डेन, रूफ गार्डेन आदि बनायेंगे।
उन्होंने कहा कि उद्यान के क्षेत्र में हुए अच्छे कार्यों व नवीन तकनीकी की जानकारी देने के लिए एक कक्ष बनाकर विभिन्न फिल्में प्रदर्शित की जायें। बच्चों में जागरूकता पैदा करने के लिये क्विज कम्पटीशन कराकर पुरस्कृत करें। प्रदर्शनी में जो भी स्टाल लगाये जायें, उनकी गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिये। श्रीराम, अयोध्या, विकसित भारत, पंच प्रण, अमृत काल आदि पर आधारित कलात्मक पुष्प एवं गमलों से सज्जा की जाये। इसके अलावा उन्होंने विजेताओं को प्रमाण-पत्र फ्रेम कराकर देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रमाण पत्र व फ्रेम की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिये।
उन्होंने प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी में प्रवेश शुल्क 10 रुपये करने के प्रस्ताव पर अनुमोदन प्रदान करते हुये कहा कि शुल्क भुगतान के लिये ऑनलाइन क्यूआर बेस्ड प्रणाली का उपयोग किया जाये। उन्होंने कहा कि आगामी फरवरी माह में प्रस्तावित प्रदर्शनी के लिये राज्यपाल महोदया की अनुमति से आयोजन की तिथियों का शीघ्र निर्धारण कर लिया जाये।
इससे पूर्व बताया गया कि राजकीय संस्थानों/विभागों तथा महिला स्वयं सहायता समूहों को गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी निःशुल्क स्टाल दिया जायेगा। प्रदर्शनी में व्यावसायिक स्टालों का किराया विगत वर्ष की भांति यथावत रहेगा। सभी स्कूली बच्चों के लिये प्रवेश निःशुल्क रहेगा।
इसके अलावा, प्रदर्शनी स्थल पर सेना एवं पीएसी बैण्ड की व्यवस्था, सुरक्षा हेतु पुलिस की व्यवस्था, स्वच्छता के लिये कूड़ादान एवं पर्याप्त संख्या में टॉयलेट्स आदि की व्यवस्था तथा स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सम्बन्धित विभागों एवं संस्थानों के द्वारा की जायेगी।
बैठक में निदेशक उद्यान, नगर आयुक्त लखनऊ समेत प्रादेशिक फल शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी समिति के सदस्यों द्वारा प्रतिभाग किया गया।