Wednesday, July 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भारत रत्न स्व0 कर्पूरी ठाकुर की मनाई गई जयंती

भारत रत्न स्व0 कर्पूरी ठाकुर की मनाई गई जयंती

रायबरेलीः जन सामना संवाददाता। जननायक स्व0 कर्पूरी ठाकुर जन्म शताब्दी समारोह शहर स्थिति सूर्या होटल सिविल लाइन रायबरेली में महादेव प्रसाद जिलाध्यक्ष कर्पूरी ठाकुर विचार मंच की अध्यक्षता में धूमधाम के साथ मनाया गया।
मुख्य अतिथि कृपाशंकर एवं एम0 आर0 नन्दवंशी ने अपने उद्बोधन में समाज के प्रति उदारता पूर्ण भाव से सभी को जिले स्तर पर संगठित होकर कार्य करने की सलाह दी।
अध्यक्ष महादेव प्रसाद ने आये हुए सभी बन्धुओं का स्वागत करते हुए नये वर्ष 2024 की शुभकामनाये दी। उन्होंने कहा कि प्रतिभायें किसी के अधीन नहीं होती, वे समय पर सूर्य की किरणों की तरह प्रकाशित होगी, चमकेगी और लुप्त हो जायेगी। यह सत्य है कि चरित्र और व्यक्तित्व का निर्माण विषम परिस्थितियों एवं संघर्ष के अन्तर्गत हो जाती है। जैसा कि स्व0 जननायक कर्पूरी ठाकुर के द्वारा नये युग की रचना हुई। भारत सरकार द्वारा स्व0 जननायक कर्पूरी को “भारत रत्न” की उपाधि से सुशोभित किये जाने पर कर्पूरी ठाकुर विचार मंच शाखा रायबरेली द्वारा सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
जिलाध्यक्ष महादेव प्रसाद ने कहा है कि खेद का विषय है कि आधुनिक परिवेश में हमारी सभी सामाजिक संस्थाये संगठित होने की तो बात करती है, परन्तु किसी भी संस्था को कोई भी पदाधिकारी या संस्था समाज को संगठित करने का कार्य नहीं करती, केवल भाषण देकर अपना वर्चस्व ही कायम करते रहते है, जो भी नेता आगे बढ़कर राजनीति स्तर पर पहुंचता है। वह केवल राजनैतिक रोटियां सेकता है। पीछे मुड़कर समाज को नही देखता और न ही समाजहित में ऐसा कोई कार्य करता है कि समाज उसके पीछे चले बल्कि समाज का ही शोषण होने लगता है। इसलिए आज जरूरत है, कर्पूरी ठाकुर जैसे विचारशील नेताओं की जो समाज को संगठित कर रोशनी दे सके। महामंत्री गिरजा शंकर ने भी आज समाज की हो रही दुर्दशा, केवल समाज के बिखरेपन का प्रतीक बताया।
उपाध्यक्ष चन्द्रभाल ने कहा कि स्व0 जननायक कर्पूरी ठाकुर ने धैर्य रखते हुए अपमान को पीकर कार्य किया और वे बिहार के मुख्यमंत्री बने, हमें उनसे प्ररेणा लेनी चाहिए, जिससे उनकी रिक्तिता की पूर्ति की जा सके।
नगर अध्यक्ष शिव प्रकाश ने कहा कि अतीत इस बात का गवाह है कि हमारा समाज हमेशा उच्च स्तर पर रहा है और रहेगा, इसलिए हमें कभी भी हीन भावना से प्रेरित होकर कोई कार्य नही करना चाहिए, जिससे उसका प्रभाव हमारी आने वाली संतानों पर पड़े।
संयुक्त मंत्री करूणाकर ने कहा कि हम समाज सेवक है, जिस तरह कर्पूरी जी समाज,देश हित के लिए जेल की यातनायें भी सही, लेकिन अपने लक्ष्य से विचलित नही हुए, कर्पूरी जी का यही सेवा भाव उन्हे बिहार प्रान्त का मुख्यमंत्री बनाया।
समारोह में मुख्य रूप से माताफेर शर्मा, जगजीवन लाल, गिरिजा शंकर वर्मा, राम अचल, विनय कुमार सविता, काशी प्रसाद, राजू, अलोक कुमार, सज्जन लाल, रामकृष्ण शर्मा, जमुना प्रसाद, देवनाथ, श्याम लाल, रामदेव, दयाशंकर, बद्री प्रसाद, स्वामी नाथ, कृष्ण कुमार, राम खेलावन, चन्द्रिका प्रसाद, रवि शर्मा, अनिल कुमार वर्मा, सचिन कुमार, राकेश कुमार, विपिन सविता, जीतू, हुबलाल, सज्जन लाल, विजय कुमार, रामराज सहित आदि समाज सेवी उपस्थित रहे।