Thursday, May 16, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्कूलों में स्थापित होंगे हेल्थ क्लब

स्कूलों में स्थापित होंगे हेल्थ क्लब

बागपत। खेकड़ा क्षेत्र के स्कूलों में किशोर किशोरियों के स्वास्थ्य की देखरेख के लिए स्वास्थ्य क्लब स्थापित होंगें। सीएचसी पर शिक्षक शिक्षिकाओं के प्रथम बैच का प्रशिक्षण सम्पन्न हो गया।
प्रशिक्षक डा. दीप्ति चौधरी व डा. गौरव वर्मा ने शिक्षकों को स्वास्थ्य क्लब की स्थापना की रूपरेखा की जानकारी दी। बताया कि बच्चों की गतिविधियों की देखरेख कर उनके शारीरिक के साथ मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल भी की जानी है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की आरबीएसके टीम के अलावा विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों का सहयोग रहेगा। स्वास्थ्य क्लब छात्र छात्राओं के मानसिक व शारीरिक बीमारियों से बचाने में संयुक्त रूप से कार्य करेगा। सीएचसी पर शिक्षक शिक्षिकाओं के प्रथम बैच का प्रशिक्षण सम्पन्न हो गया। सीएचसी अधीक्षक डा. मसूद अनवर ने बताया कि प्रशिक्षण के पश्चात शिक्षक स्कूलों में स्वास्थ्य क्लब की स्थापना करेंगे।
क्लब में ये रहेंगे शामिल
किशोर हेल्थ क्लब के प्रत्येक स्कूल में एक पुरूष और एक महिला शिक्षक होगें, जिनको एम्बेस्डर शिक्षक के रूप में नामित किया गया है। इसके अलावा प्रत्येक कक्षा से दो होनहार छात्र छात्रा मैसेन्जर सहयोगी के रूप में कार्य करेंगे। प्रधानाचार्य को क्लब संरक्षक के रूप में देखरेख करेंगे। ये हेल्थ क्लब स्वास्थ्य विभाग की फिल्ड भ्रमण में रहने वाली आरबीएसके टीम से समन्वय बनाकर कार्य करेंगे।
इन कार्यों को कराने पर होगा जोर
स्वच्छता प्रबंधन, शारीरिक व मानसिक फिटनेस, आपातकालीन देखभाल के लिए कौशल, स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार के साथ ही अन्य स्वास्थ्य परक कार्यक्रम शामिल होंगे। स्कूलों में प्रत्येक सोमवार आयरन टेबलेट सेवन, फरवरी और अगस्त में साल में दो बार एल्बेंडाजोल टेबलेट का नेशनल डीवार्मिंग कार्यक्रम इसमें शामिल रहेगा।
– विश्व बंधु शास्त्री