Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » तदेपा-भाजपा के बीच हुआ सीटों पर समझौता

तदेपा-भाजपा के बीच हुआ सीटों पर समझौता

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और पवन कल्याण की जन सेना के साथ चुनावी समझौता किया है। भगवा पार्टी अपने पूर्व सहयोगियों में से एक को एनडीए के पाले में वापस लाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठा रही है। यह व्यापक चर्चा के बाद आया है। दोनों दल लोकसभा चुनाव और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले से बातचीत कर रहे थे। डील शुक्रवार आधी रात के करीब फाइनल हुई। समझौते के अनुसार, जन सेना और भाजपा को कुल 24 लोकसभा सीटों में से लगभग आठ सीटें मिलने की संभावना है। आंध्र के एक सीनियर एमपी ने बताया कि आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए दोनों पार्टियों को 28 से 32 सीटें मिलने की संभावना है। शेष विधानसभा सीटें टीडीपी को आवंटित होने की उम्मीद है।
कथित तौर पर, बीजेपी लोकसभा के लिए जिन सीटों की मांग कर रही है, वे हैं अराकू, हिंदूपुर, तिरूपति, राजमपेट, राजमुंदरी, नरसापुरम और विशाखापत्तनम। पहली बैठक में टीडीपी ने बीजेपी को तिरूपति, अराकू, राजमुंदरी और राजमपेट समेत चार सीटों की पेशकश की।
टीडीपी सांसद के. रवींद्र कुमार के अनुसार “मुख्य रूप से, हम आगामी चुनाव एक साथ लड़ने पर सहमत हुए हैं। टीडीपी एनडीए का हिस्सा बनेगी। अभी सीट बंटवारे और अन्य तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है। हमारे नेता चंद्रबाबू नायडू और गृह मंत्री अमित शाह के बीच एक बैठक हो चुकी है। कुछ मुद्दे बचे हुए हैं जिन्हें आज-कल में सुलझा लिया जाएगा। श्श् आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में तीनों दलों के बीच रणनीतिक गठबंधन की चर्चा के बीच, तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू और जन सेना पार्टी (जेएसपी) प्रमुख पवन कल्याण ने नई दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह के साथ चर्चा की।
टीडीपी, जो कभी 2018 तक भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का अभिन्न अंग थी, अब गठबंधन को फिर से मजबूत करने की संभावना तलाश रही है। नई दिल्ली में आयोजित सीट वार्ता वितरण से संबंधित प्रमुख मुद्दों को हल करने पर केंद्रित थी, जिसमें दोनों दलों ने सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की है। अगले एक या दो दिनों में आधिकारिक घोषणा होने की उम्मीद है।
सूत्रों के मुताबिक, प्राथमिक चर्चा सीट-बंटवारे की व्यवस्था के इर्द-गिर्द घूमती रही। संभावित गठबंधन में भाजपा छह लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है, जबकि पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जेएसपी दो पर और टीडीपी शेष 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों में से, भाजपा और जेएसपी कथित तौर पर 30 विधान सभा क्षेत्रों पर चुनाव लड़ने के लिए सहमत हो गए हैं, लेकिन जेएसपी अधिक की मांग कर रही है। इस बीच टीडीपी ने साफ कर दिया है कि वह 145 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी.। विजाग, विजयवाड़ा, अराकू, राजमपेट, राजमुंदरी, तिरूपति और एक अतिरिक्त स्थान सहित प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों को सुरक्षित करने में भाजपा की गहरी रुचि के साथ बातचीत में एक महत्वपूर्ण बिंदु बनी हुई है। आगामी लोकसभा चुनावों में 370 सीटें जीतने के भाजपा के महत्वाकांक्षी लक्ष्य ने सफलता हासिल करने के लिए क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन को महत्वपूर्ण मानते हुए एनडीए के विस्तार के प्रयासों को प्रेरित किया है। आंध्र प्रदेश के अलावा, भाजपा ओडिशा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल (बीजेडी) के साथ भी चुनावी समझौते विफल हो जाने क बाद बीजद राज्य में सभी सीटों पर अकेला लड़डने की घोषणा की है।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआर कांग्रेस पार्टी आगामी चुनावों में अपना प्रभुत्व बनाए रखना चाहती है। पांच साल पहले, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी राज्य की 25 लोकसभा सीटों में से 22 सीटें और 175 विधानसभा क्षेत्रों में से 151 सीटें जीतकर विजयी हुई थी।
इसके विपरीत, भाजपा को पिछले चुनावों में चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ा था, वह स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़कर लोकसभा और विधानसभा दोनों में एक भी सीट सुरक्षित करने में असफल रही थी।उधर, पिछले चुनावों से सबक लेते हुए कांग्रेस ने रणनीतिक रूप से खुद को वापसी के लिए तैयार कर लिया है। पार्टी ने मुख्यमंत्री की बहन वाईएस शर्मिला को शामिल किया है और उन्हें अपनी राज्य इकाई का नेतृत्व सौंपा है, जिससे एक ब्लॉकबस्टर लड़ाई के लिए मंच तैयार हो गया है।