Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भीड नियंत्रण के प्रयोग बन रहे हादसों का सबब ?

भीड नियंत्रण के प्रयोग बन रहे हादसों का सबब ?

♦ बरसाना के बाद वृंदावन में हुई घटना, अब तक दो की मौत
मथुरा: श्याम बिहारी भार्गव । होली के अवसर पर लगातार समूचे ब्रज में श्रद्धालुओं का दबाव बना हुआ है। होली के प्रसिद्ध आयोजनों को देखेने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु जुट रहे हैं। वहीं मंदिरों में भी लगातार भीड़ का दबाव बना हुआ है। मंगलवार को वृंदावन के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में एक श्रद्धालु की भीड के दबाव में मौत हो गई। इससे पहले रविवार को बरसाना में लड्डू होली के दौरान भी एक महिला श्रद्धालु की मौत हुई थी। कई श्रद्धालु बेहोश हुए थे। बरसाना में ही इसके दूसरे दिन यानी कि लठमार होली के दिन सोमवार को बैरिकेडिंग टूट गई और एक दर्जन से अधिक श्रद्धालुओं को चोट आईं। वहीं कई श्रद्धालु भीड में फंस कर बेहोश हो गये थे। बुधवार को रंगभरनी एकादशी है। इस दिन भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटेगी। हालांकि इससे एक दिन पहले हुए हादसे ने प्रशासन को व्यवस्थाएं दुरूस्त करने पर सोचने का मौका दिया है। इससे पहले भीड नियंत्रण के लिए बैरिकेडिंग जैसी व्यवस्था मंदिरों के आसपास नहीं की जाती थीं। हालांकि भीड भाड रहती थी लेकिन प्रशासन की ओर से भीड नियंत्रण के प्रयासों में बैरिकेडिंग और दूसरे प्रयासों से भीड़ को बांधने की कोशिश नहीं की जाती थी। मथुरा, गोवर्धन, वृंदावन, बरसाना से लेकर गोकुल महावन तक मंदिर और मंदिरों के आसपास लगातार भीड़ का दबाव देखा जा रहा है। जिससे निपटने और व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के लिए प्रशासन की ओर से प्रयाग किये जा रहे हैं।
इनकी हुई मौत
वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर के गेट नंबर एक पर भीड़ के बीच श्रद्धालु मुंबई के साईं कोलीवाड़ा निवासी सुनील पिशोरी लाल की अचानक तबियत बिगड़ गई। वो अचेत होकर गिर पड़े। पुलिस एंबुलेंस से उन्हें लेकर चिकित्सालय पहुंची, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। श्रद्धालु मुंबई से 40 लोगों के साथ वृंदावन और आसपास के मंदिरों के दर्शन करने आया था।
किन्नर की बिगडी तबीयत
बिहारी मंदिर पर दिल्ली के ईस्ट उत्तम नगर निवासी 22 वर्षीय किन्नर विशाल की तबियत बिगड गई। उसके साथी मुश्किल से उसे भीड़ से निकाल कर मंदिर के बाहर चबूतरे पर लेकर आये। यहां से सौ शैय्या अस्पताल लेकर पहुंचे।
एसएसपी ने किया खंडन
एसएसपी शैलेश पांडेय का इस बारे में कहना है कि कुछ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मंदिर के अंदर दम घुटने की बात बताई जा रही है, जो सरासर गलत है इसका खंडन किया जाता है। थाना वृंदावन क्षेत्र में एक व्यक्ति जो कि मुंबई से आये थे। उनका नाम सुनील था वह बिहारी जी मंदिर में दर्शन के उपरांत बाहर निकल कर एक चबूतरा है वहां बैठे थे और बैठे बैठे उन्हें हृदयाघात हुआ। वहां मौजूद पुलिस टीम ने तत्काल मेडिकल टीम का सहयोग लेते हुए उनको एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। जहां पर चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया, उनकी उम्र करीब 68 वर्ष थी।