Monday, October 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » एनटीपीसी ऊंचाहार में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन

एनटीपीसी ऊंचाहार में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। एनटीपीसी ऊंचाहार में राजभाषा हीरक जयंती व हिंदी पखवाड़ा के उपलक्ष में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। परियोजना प्रमुख मनदीप सिंह छाबड़ा तथा प्रियदर्शिनी महिला क्लब की अध्यक्षा तरुणा छाबड़ा की गरिमामयी उपस्थिति में दीप प्रज्वलित करके कवि सम्मेलन की अलख जगाई गई। श्रृंगार की कवयित्री मनु वैशाली की काव्य की धारा जब प्रवाहित हुई तो श्रोताओं के अथाह सागर में कविता का मर्म इस तरह हिलोरे लेता नज़र आया मानो एनटीपीसी की यह शाम केवल और केवल कविता के नाम के रूप में स्थापित हो गई हो। मनु वैशाली ने परिवार और गांव के प्रेम पर इशारा करते हुए जब अपनी रचना पढ़ी तो दर्शक दीर्घा वाह-वाह कर उठीं –
‘चुम कर मंदिर शिवालय, नंद नदी सिक्के उछाले, पाठ जप तप करके हारे, कर लिए उपवास सारे, मन्नतों के बांध धागे, काश कोई पुण्य जागे, के सुनी जाए कहीं तो अनसुनी सब याचनाएं – हो विधानों को बधाई – है हमें शुभकामनाएं’
मुंबई से पधारे मंच के संचालक दिनेश बावरा की हास्य कविताओं से जहां श्रोता समूह खिलखिलाकर हंसा, वहीं मोबाईल के बढ़ते इस्तेमाल से रिश्तों में दूरियां आने पर उनकी रचना ने लोगों के दिलों में उतरकर उन्हें सोचने के लिए मजबूर किया। प्रियांशु गजेन्द्र ने श्रृंगार रस से जहां हरेक युवा के मन को छू लिया। वहीं काशी से आए अनिल चौबे ने बनारसी अंदाज में हास्य परोसकर पूरी महफिल अपने नाम कर ली।
लाफ्टर चौलेंज उप विजेता और देश के हास्य व्यंग्य के हस्ताक्षर एहसान कुरैशी ने अपने चिर-परिचित अंदाज में जहां लोगों को गुदगुदाया। श्रोताओं की पसंद की अपनी लोकप्रिय रचनाओं के साथ-साथ उन्होंने अपने अंदाज़ में कईं बार दर्शकों को खूब हंसाया।
एनटीपीसी का ये कवि सम्मेलन लोगों के लिए यादगार बन गया जब एहसान कुरैशी ने कहा कि इस कार्यक्रम में जिस तरह श्रोताओं ने कवियों को सुना तथा उन्हें सम्मान दिया उन पर कई कवि सम्मेलन न्योछावर हैं।
कवि सम्मेलन के प्रारंभ में परियोजना प्रमुख श्री छाबड़ा व महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) रवि प्रकाश अग्रवाल ने सभी कवियों का शॉल ओढ़ाकर एवं पुष्प गुच्छ से स्वागत किया। इस अवसर पर सभी विभागाध्यक्षगण, उप कमांडेंट (सीआईएसएफ) अजय त्रिपाठी, प्रियदर्शिनी लेडीज़ क्लब की उपाध्यक्षा कविता अग्रवाल, यूनियन व एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में एनटीपीसी कर्मचारी व उनके परिवार उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाया। वरिष्ठ प्रबंधक (राजभाषा) श्रीनिवास शर्मा ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी से मिले सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।