Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » समाधान दिवस में डीएम, एसपी ने फरियादियों की सुनी समस्याएं

समाधान दिवस में डीएम, एसपी ने फरियादियों की सुनी समस्याएं

एलईडी वैन व कब्बाली के माध्यम से फरियादियों ने जानी सरकार की उपलब्धियां
सरकार की उपलब्धियों को ताली चटका-चटका कर कब्बाल ने किया बखान
महिलाओं ने कब्बाली के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों को बढ़चढकर जाना
डीएम आठ अधिकारियों की अनुपस्थिति पर हुए गंभीर, कार्यवाही के दिये निर्देश
आईजीआरएस की लंबित प्रकरणों को गंभीरता से ले अधिकारी, समय से करे निस्तारण: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक दिनेश पाल सिंह ने तहसील अकबरपुर सभाकक्ष में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर करीब दो सौ फरियादियों की समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुनकर उनको निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। डीएम राकेश कुमार सिंह तथा पुलिस अधीक्षक दिनेश पाल सिंह ने फरियादियों की समस्याओं को सुनी। सूचना विभाग की एलईडी वैन व कब्बाली के माध्यम से फरियादियों ने सरकार की उपलब्धियां को जाना, सरकार की उपलब्धियों को ताली चटका-चटका कर कब्बाल ने बखान किया, कार्यक्रम के दौरान महिलाओं ने कब्बाली के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों को बढ़चढकर जहां जाना वहीं तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस पर डीएम आठ अधिकारियों की अनुपस्थिति पर गंभीर दिखे, चेतावनी के साथ ही कार्यवाही के निर्देश दिये, वहीं साथ ही डीएम ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पर समस्याओं के निराकरण तथा आईजीआरएस की लंबित प्रकरणों को गंभीरता से लेने के अधिकारियों को निर्देश दिये और कहा कि समस्याओं और शिकायतों का निराकरण गुणवत्ता, समयवद्धता के साथ करें। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अनुपस्थित 8 अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देश दिये कि अनुपस्थित अधिकारी उपकृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, पीओ डूडा, अधिशाषी अभियंता आरइएस सिचाई नहर, नलकूप, सेवायोजन अधिकारी, श्रम परिवर्तन अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी को चेतावनी देने हेतु स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने कहा कि 280 आईजीआरएस की शिकायतें लंबित है जिन्हें शीघ्र अधिकारी निस्तारण करें। उन्होने कहा कि एक प्रकरण में लेखपाल जांच करने गया ही नही और उसने अपनी रिपोर्ट दे दी इस पर डीएम गंभीर दिखे उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिये कि जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें। तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस पर पातेपुर के समाजसेवी बलवीर यादव ने जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि पातेपुर गांव में बना पशु चिकित्सालय में किसी ने बाउंड्री तोड कर ईटे भी उठा ले गया है इस पर सीबीओ को निर्देश दिये कि शासकीय संपत्ती में कोई कब्जा करे तो तत्काल उस व्यक्ति के विरूद्ध शासकीय सम्पत्ति क्षति करने पर रिपोर्ट दर्ज कराये। अशोक नगर निवासी एक युवती ने जिलाधिकारी को पत्र दिया कि उसके भाई का मोबाइल कही मेले से किसी ने चुरा लिया है जिसकी रिपेार्ट भी अकबरपुर थाने में लिखा दी गयी है फोन करने पर वह गंदी गंदी गाली बकता है और कहता है कि मोबाइल मांगा तो तुम्हारी खैर नही है।



इस पर पुलिस अधीक्षक ने सर्विलांस पर मोबाइल लगाने का आदेश दिया और अकबरपुर थाने को निर्देश दिये कि तत्काल कार्यवाही करें। दूसरे प्रार्थना पत्र देते हुए कहा कि तत्कालीन डीएम और सीएमओ के आदेश पर जनकपुरी मैदान में परिवार नियोजन सप्ताह के दौरान एक कार्यक्रम में रंगोली व दूसरे कार्यक्रम जिला अस्पताल में आयोजित था वहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया था। सांस्कृतिक प्रोग्राम में ड्रेस आदि का कोई मानदेय आदि नही दिया इस पर डीएम ने सीएमओ को निर्देश दिये कि प्रकरण पुराना है किस स्तर पर विलंब रहा जांच कर भुगतान आदि कराकर नियमानुसार कार्यवाही करें। ग्राम कटवा गजनेर के एक व्यक्ति ने प्रार्थना पत्र दिया कि पडोस में लोग कूड़ा फेंक गंदगी फैला रहे जिससे बीमारियां फैलने के साथ ही स्वच्छता मिशन को भी धक्का पहुंचा रहे है। इस पर एसओ गजनेर को निर्देश दिये कि प्रकरण को देख ले तथा कूड़ा फेंकने से मना करें।
डीएम-एसपी ने इसके अलावा राजस्व, जिला पूर्ति विभाग, विद्युत विभाग, कृषि विभाग आदि की समस्याओं को सुन निर्देश दिये कि सम्पूर्ण समाधान दिवस सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओ वाले कार्यक्रमों में से एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नही होगी। सम्पूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों आदि ने सूचना विभाग की एलईडी वैन के माध्यम से तहसील गेट पर लोगों ने सरकार की योजनाओं को जाना साथ ही तहसील के सामने मौर्या जी के होटल के निकट ताहिर रजा कब्बाल ने भी कब्बाली के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों को बताया। इस मौके पर फसली ऋण मोचन योजना के पोस्टर चस्पा हेतु, कलेण्डर व पुस्तक सबका साथ सबका विकास, फोल्डर, पम्पलेट आदि वितरित किये गये। इस मौके पर एसडीएम सदर मनोज कुमार सिंह, एसपी दिनेश पाल सिंह, सीएमओ डा. सुरेन्द्र रावत, पीडी एसके पाण्डेय, एडी सूचना प्रमोद कुमार, डीएफओ, सीओ एपी श्रीवास्तव, अधिशाषी अभियंता जल निगम, बीएसए पवन कुमार, डीआईओएस अरविन्द कुमार द्विवेदी, जिला पूर्ति अधिकारी अंशिका दीक्षित, ईओ देवहूती पाण्डेय, जेई शोभा कुशवाहा आदि जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस में आये फरियादियों को तहसील गेट पर लगी सूचना विभाग की एलईडी वैन द्वारा सरकार की उपलब्धियों को बताया तथा वहीं पर लगे कब्बाल के माध्यम से लगे लोगों को सरकार की उपलब्धियां गिनाई। कब्बाल ताहिर रजा ने ताली चटका चटका कर सरकार की उपलब्धियों को सहज और सरल तरीके से महिलाओं व पुरूषों को बताया। समाजसेवी महिला कंचन मिश्रा सहित कई महिलाओं ने बढ चढकर सरकार की उपलब्धियों को जाना।