Friday, March 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राष्ट्रपति के पैतृक गाँव में स्मार्ट क्लास का संचालन शुरू

राष्ट्रपति के पैतृक गाँव में स्मार्ट क्लास का संचालन शुरू

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव परौंख गांव में डीएम, सीडीओ ने ग्रामीणों के साथ लगायी चौपाल, गाँव का किया निरीक्षण,
परौंख गांव को सड़क, विद्युत, जल, शिक्षा आदि मूलभूत सुविधाओं को दुरस्त करने के साथ ही आधुनिक सुविधाओं से और आच्छादित किया जायेगा: डीएम
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। देश के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के गांव परौंख में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने स्मार्ट क्लासेस व बैग, पुस्तक, रजिस्टर आदि का दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया साथ ही ग्रामीणों के साथ चौपाल लगायी। इसके साथ ही उच्च प्राथमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास की शुरूआत के साथ ही बच्चों को बैग आदि भी वितरित किया। उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लास के माध्यम से दूर दराज के बच्चें आधुनिक तकनीकी वाली शिक्षा से जुड़ेंगे तथा अच्छी शिक्षा लेकर संर्वागीण विकास कर देश व समाज का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने शिक्षकों, अभिभावकों से कहा कि बच्चों की शिक्षा पठन पाठन को बेहतर तरीके से कराने में सहयोग दे। बच्चों में शिक्षा के प्रति रूचि पैदा करें। महापुरूषों के बारे में बताये। ग्रामीणों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को सुना और अधिकारियों के निराकरण के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि परौंख गांव गौरवशाली गांव है जहां ग्रामीणों की मूलभूत सुविधायें सडक, विद्युत, जल, शिक्षा आदि से संबंधित समस्याओं को तत्काल निराकरण करने के साथ ही परौंख और उसके आस पास के गांव को और अधिक बेहतर सुविधायें प्रदान की जायेगी साथ ही गांव को आधुनिक सुविधाओं से आच्छादित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के गांव परौंख का अधिकारियों के साथ भ्रमण किया। उन्होंने राष्ट्रपति जी का घर, पथरी देवी का मंदिर आदि को देखा वहीं सीसी रोड, सडकें, गलियों आदि का निरीक्षण किया साथ ही उनके गांव के आवास को देखा जहां राष्ट्रपति का बचपन गुजरा था। गांव में उनके दोस्तों, परिजनों से भी मुलाकात की तथा हार्दिक बधाई भी दी। डीएम ने अधिशाषी अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि गांव में जहां कही पर सडक खराब हो तो तत्काल ठीक करें। सडकों को पूरी तरह से चकाचक रखे। उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिये कि गांव में सम्पर्क मार्गो सहित गांव पूरे तरीके से साफ सुथरा रहे सभी घूरों को हटा कर अन्य जगह स्थान पर कहीं लगवाया जाये, साथ ही जहां जहां पानी का भराव है उसको हटवा दे साथ ही गांव में सौलर एलईडी लाइट की बेहतर व्यवस्था करें। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने अधिशाषी अभियंता विद्युत को निर्देश देते हुए कहा कि गांव में विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से दुरस्त रहे। पुरानी टूटी फूटी खतरनाक जर्जर जो विद्युत लाइंने दिखायी पडे़ उनकों ठीक करा ले। ट्रान्सफार्मर तथा बिजली के पोल जहां न हो उसे आदि व्यवस्थायें दुरस्त रखे। राशन कार्ड की समस्याओं को सुना तथा उसके निस्तारण के लिए जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामीणों को राशन कार्ड आदि के बारे में जानकारी दे।
डीएम ने जल निगम व ब्लाक के बीडीओ को निर्देश दिये कि हैंडपंप रिबोर आदि दिखवा ले। हैंडपंप रिबोर लायक है उसे प्रधान तत्काल ठीक करायें। परौंख गांव में स्मार्ट क्लासेस संचालित हो रही है, इसका संचालन बेहतर तरीके से हो। बच्चे प्रतिदिन विद्यालय जायें। डीपीआरओ ने कहा कि शौचालय से अधिक से अधिक बनवाकर जनपद को ओडीएफ कराया जायेगा। डीएम ने शौचालय के बारे में भी विस्तार से जाना और निर्देश दिये कि जिनके यहां शौचालय नही बने है शीर्घ शौचालय बना ले तथा उनका उपयोग सुनिश्चित करें। गांव में साफ सफाई की व्यवस्था दुरस्त रहे जिसके लिए तैनात स्वच्छकार विशेष ध्यान दे। गांव में मजरों की संख्या आंकलन कर स्वच्छकारों की स्थाई रूप से तैनाती करें। शौचालय बनवाने के कार्य में प्रधान आगे आये। डीएम ने यह भी कहा कि पडोसी देश श्रीलंका, बंगलादेश आदि ओडीएफ तथा साफ सफाई भी अच्छी है अतः ग्रामीण साफ सफाई का संकल्प ले और रूचि लेकर अपने घर और आसपडोस की साफ सफाई का ध्यान दे। इसके अलावा अन्य विभाग के अधिकारियों ने भी विस्तार से जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह ने ग्रामीणों को ओडीएफ के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि अक्टूबर 2018 में जनपद को ओडीएफ करना है इसके लिए सभी ग्रामीण जन शौचालय का उपयोग करें खुले में शौच न जाये। परौंख गांव के ग्रामीणों ने उत्तर प्रदेश सरकार का सबका साथ सबका विकास फसली ऋण मोचन पम्पलेट, कलेण्डर व पं. दीनदयाल उपाध्याय पुस्तिका आदि पाकर खुशी जाहिर की। इस मौके पर बीएसए पवन कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी अंशिका दीक्षित, बीडीओ, प्रधान चन्द्रकली, प्रधानपति बलवान सिंह, राष्ट्रपति जी के बचपन के मित्र राज किशोर, अखिलेश श्रीवास्तव आदि सहित बडी संख्या में ग्रामीण व जनपद के कई विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।