Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जीएसटी को भली भांति जान ले कोई समस्या पर अधिकारियों से करें सम्पर्कः सांसद

जीएसटी को भली भांति जान ले कोई समस्या पर अधिकारियों से करें सम्पर्कः सांसद

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। विकास भवन के सभागार में सांसद देवेन्द्र सिंह भोले जीएसटी के संबंध में व्यापारियों एवं व्यापारकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि व्यापारी जीएसटी को भली भांति जान ले किसी भी प्रकार की जानकारी से यदि अनभिज्ञ हो तो जीएसटी कार्यालय/व्यापार कर विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क कर अपनी समस्याओं, शिकायतों का निराकरण कर उन्होंने कहा कि जीएसटी एक राष्ट्र एक कर एक बाजार के रूप में जीएसटी को भारत सरकार द्वारा उठाया गया लाभ परक व महत्वपूर्ण कदम के साथ ही भारत की आर्थिक प्रगति का सूचक है और यह एक अत्यंत सरल प्रक्रिया है इस नई व्यवस्था से किसी भी व्यापारी सहित किसी को भी कोई परेशानी नही होगी। इसके तहत सभी रिर्टन साफ्ट वेयर से भरें जाने की भी व्यवस्था है। एक जुलाई से पूरे देश में जीएसटी लागू हो गया है। इससे आमआदमी को जो पूर्व में प्रचलित 17 करो के जंजाल से खत्म होने से मुक्ति जहां मिली है वहीं एक कर व एक बाजार की बेहतर व्यवस्था से वह जुड गया है। इसके अलावा समय समय पर सरकार द्वारा व्यापारियों तथा समाज के अन्य वर्गो से सुझाव लेकर समस्याओं का हल किया जा रहा है। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिये कि जीएसटी के प्रति अधिकाधिक व्यापारियों को जागरूक कर जीएसटी से सरकार और व्यापारियों व आमजनता को क्या लाभ है इसके बारे में समुचित जानकारी दे।
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
उन्होंने जीएसटी को भारत सरकार द्वारा उठाया गया महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि अभी तक भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 17 टैक्स लगाये जाते थे जिससे व्यापारियों और जनता को काफी असुविधा होती थी। जीएसटी के तहत जो टैक्स देय होगा उसी के अनुरूप टैक्स काटा जायेगा।  उन्होंने व्यापार कर विभाग वर्तमान में जीएसटी विभाग के अधिकारियों से कहा कि जीएसटी के बारे में जनपद के सभी अधिकारियों को भी भलीभांति जानकारी देते रहे। यह अत्यन्त सरल प्रकिया के साथ ही कर के ऊपर कर का भार नही बेहतर प्रतिस्पर्धा निर्माताओं व निर्यातकों को सुविधायें कर की दरो एवं ढाचों में समरूपता प्रदान करता है इसको जीएसटी कार्यालय से अधिक जानने की जरूरत है। जीएसटी में पंजियन से संबंधित फार्म आदि की जानकारी बेवसाइट पर उपलब्ध है। जीएसटी एक बेहतर व अद्ययतन व्यवस्था है जो सभी जारी सहुलियत के साथ लागू हो गया है। जीएसटी के बारे में विधायक विनोद कटियार व विधायक निर्मला संखवार ने भी व्यापारियों से बात की। उन्होंने कहा कि जो भी कठनाई आ रही हो उसको भारत सरकार को लिख कर समस्या का समाधान कराया जायेगा। व्यापारियों के सुझाव महत्वपूर्ण है। जनपद स्तर पर व्यवहारिक कठनाईयों को शासन द्वारा सरकार तक पहुंचाना है। जब व्यापारी तथा आमजन जीएसटी को भली भांति जान जायेंगा तो किसी भी प्रकार की दिक्कत नही होगी। व्यापार मंडल के अध्यक्ष श्याम मोहन दुबे व व्यापारी संतोष ओमर, श्याम ओमर, फूलचन्द्र कठेरिया, बंशलाल कटियार, जितेन्द्र सिंह गुड्डन, संतोष कुमार, किसान रामगोपाल कुशवाहा, जितेन्द्र कम्प्यूटर वाले आदि ने अपनी बात रखते हुए कहा कि जीएसटी के संबंध में दी गयी जानकारी लाभ परक है इसको समझने की जरूरत है इससे नुकसान नही फायदा है आदि के संबंध में प्रश्न उत्तर के माध्यम से जानकारी ली।
डीसी विशाल पुड़ीर व अमित पाठक, एसी सौम्या जयसवाल, शैलेन्द्र वाष्र्णेय, निखिल तिवारी आदि ने व्यापारियों को बताया कि जीएसटी प्रोविजनल आईडी 15 डिजिट की है जिसमें पैन नंबर महत्वपूर्ण है यदि पैन गलत है तो सब कुछ गलत है। एक मुख्य आफिस खोलकर 500 शाखायें एक स्टेट में खोलने का प्राविधान भी जीएसटी में है जिससे पहचान भी हो सकती है। जीएसटी काउसिंल रेट निर्धारण करती है प्ले स्टोर में जाकर जीएसटी रेट फांइडर एप्प डाउलोड कर कर रेट भी जान सकते है। जीएसटी 20 लाख से ऊपर है। ऐसे व्यापारी जो 20 लाख से नीचे है वो भी पंजीकृत करा सकते है तथा जीएसटी के फायदों का लाभ ले सकते है। प्रतिदिन 5 हजार रूपये तक की अपंजीकृत से की गयी खरीद/सर्विस पर जीएसटी नही जमा करना है। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी जीएसटी विभाग व्यापार कर अधिकारियों ने दी। जीएसटी में वस्तुवार कर की दर जीएसटी काउन्सिल द्वारा तय की गयी है जिसके अनुसार 0 प्रतिशत, 5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत, 28 प्रतिशत कर की दरे वर्गीकृत की गयी है। किसी भी प्रकार की समस्या के लिए व्यापार कर कार्यालय से या वाणिज्यकर विभाग से सम्पर्क कर समस्या का समाधान किया जा सकता है। इस मौके पर विधायक भोगनीपुर विनोद कटियार, रसूलाबाद विधायक निर्मला संखवार, जिलाध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री, एडी सूचना प्रमोद कुमार, संतोष ओमर, जितेन्द्र सिंह गुड्डन, श्याम ओमर आदि व्यापारी व अधिकारी, जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।